Monday, November 27, 2017

Self Development की करें ऐसे शुरुआत



Self development का मतलब सिर्फ प्रशिक्षण सत्रों में जाना या study करना ही नही होता, आपकी प्रेरणा और personality को प्रोत्साहन देने वाले कारक तलाशना भी होता है

life का अर्थ अपना विकास, अपनी nature को पूरी तरह समझना। इसलिए हम यहाँ इस world में आये है। यही विचार आपके career पर भी लागू होता है। आपको खुद को लगातार विकसित करने के लिए कार्य करना होता है, अपने हुनर को तराशना और आगे बढने के लिए खुद को प्रेरणा देते रहना होता है। आइये जानते है कुछ tips-

Life Style ठीक रखे

निजी विकास के लिए एक health body व् brain पहली जरूरत होती है, इसलिए वक्त पर खाएं, पूरी नीद ले और exercise भी करें। इसके साथ अपने रंग-रूप और पहनावे पर भी कुछ ध्यान दें। आपका पहनावा आपको आत्मविश्वास और प्रेरणा तो देता ही है, आपके personality विकास में भी सहायक बनता है।

Energy बचाएं

हम सब कार्यस्थल पर कुछ ऐसी गतिविधियों में जा फंसते है, जो न केवल समय बर्बाद करती है, बल्कि हमारी energy को भी व्यर्थ करती है और इनके कारण जरूरी कार्यो के लिए समय और उर्जा नही बचती। इन गतिविधियों में Internet पर लक्ष्यहीन surfing और गपबाजी आदि प्रमुख होती है। इन आदतों पर काबू पायें। समय और उर्जा व्यर्थ करने वाली गतिविधियों को पता लगायें और उन्हें दूर करें।

Tension से दूर रहें

जितना संभव हो life से tension और अवसाद दूर करने का कार्य करें। positivity व्यवहार करें, प्रेरणादायक books पढ़े और कार्य की निश्चित सारणी बनाएं। मौजूदा आर्थिक दौर में यह सब करने के बावजूद आप पायेंगे कि tension कुछ हद तक जारी है। इनके कारणों का पता लगाएं और उन्हें दूर करें।

हुनर तराशें

दूरस्थ शिक्षा में दाखिला ले, घर पर study करें या जब भी खाली समय मिले, उसका सदुपयोग करें। अपने resume को इसी study के सहारे समृद्द बनाएं। इस सबके साथ भी आप Internet surf करके अपने कार्यक्षेत्र में हो रहे नये परिवर्तनों की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ये कुछ सीधे-सादे तरीके आपके personal develop की दिशा में बड़ी भूमिका निभाएंगे। इनकी मदद से आप अपने कार्य, निजी जीवन और आसपास के वातावरण पर positivity तरीके से नजर रख सकेंगे।





                                   खुद से शुरू करे एक नई Life



No comments:

Post a Comment