Friday, November 3, 2017

Current GK November 2017 Part-3


21 October

1-  फीफा अंडर-17 विश्व कप में खेले गये quarter final match में England ने अमेरिका को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली

2-  फीफा अंडर-17 विश्व कप के quarter final मुकाबले में घाना को 2-1 से शिकस्त देकर माली सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली team बन गई।

3-  WHO ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रोबर्ट मुगाबे को अपना गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है।

4-  भारतीय जनसंघ की स्थापना 21 October 1951 को हुई थी।

22 October

1-  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने तुर्की का लड़ाकू हेलीकॉप्टर T-129 उड़ाया, जिसके बाद वह सैन्य हेलीकाप्टर उड़ाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गये है

2-  फीफा U-17 विश्व कप के तीसरे quarter final मुकाबले में ईरान को 3-1 से मात देकर स्पेन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली।

3-  विश्व नंबर 8 भारतीय शटलर श्रीकांत किदांबी ने डेनमार्क ओपन सुपर सीरिज प्रीमियर जीतने के साथ ही इस साल तीसरी बार सुपर सीरिज टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम कर लिया है।

4-  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को गुडविल एम्बेसडर के पद से हटा दिया है।

5-  भारतीय hockey team ने ढाका में खेले गये final मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से शिकस्त देकर तीसरी बार asia cup ख़िताब अपने नाम कर लिया।

6-  रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी (84) का निधन हो गया। जो हिंदी और बंगाली फिल्मों में लेखक, निर्माता और निर्देशक के तौर पर काम किये है।

7-  22 October, 2008 को भारत ने अपना पहला चंद्र मिशन ‘चंद्रयान प्रथम’ सफलतापूर्वक launch किया था। 

23 October

1-  cricketer विराट कोहली एक साल में सर्वाधिक वनडे रन (1318) बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गये है

24 October

1-  कश्मीरी एथलीट हामिद अजीज ने श्रीनगर से बालटाल तक एक दिन में लगातार 110 किलोमीटर की दौड़ लगाकर इतिहास रच दिया है

2-  वित्त मंत्रालय के अनुसार सितम्बर के लिए विभिन्न श्रेणियों के तहत 23 October को GST से 92,150 करोड़ राजस्व मिला है।

3-  bank board beuro ने सुरेश सेठी को india post payment bank का MD व् CEO नियुक्त किया है।

4-  24 October, 1921 को मैसूर में कार्टूनिस्ट आर.के.लक्ष्मण का जन्म हुआ था। जाने-मने लेखक आर.के.नारायण के भाई लक्ष्मण पहले भारतीय कार्टूनिस्ट थे, जिनके कार्टून्स की लन्दन में प्रदर्शनी लगी थी।

5-  football club real मैड्रिड के coach और पूर्व फ्रेंच खिलाड़ी जिनेदिन जिदान इस साल फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष कोच चुने गये है।

6-  24 October, 1914 को एक तमिल परिवार में स्वतंत्रता सेनानी लक्ष्मी सहगल का जन्म हुआ था जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ सुभाषचंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी में एक अहम भूमिका निभाई थी।

7-  पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अर्जेटीना के लियोनेल मेसी को पछाड़कर लगातार दूसरी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का ख़िताब जीत लिया है।

8-  दुनिया के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय संगठन संयुक्त राष्ट्र का गठन 24 October 1945 को विश्व के 50 देशों ने चार्टर (संयुक्त राष्ट्र अधिकार पत्र) पर हस्ताक्षर कर दिया है।

9-  पद्म विभूषण समेत तमाम पुरस्कारों से सम्मानित जानी-मानी ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का दिल का दौरा पड़ने से 88 वर्ष की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया।

25 October

1-  भारतीय जूनियर पुरुष hockey team ने 7वें सुल्तान जौंहर कप में अमेरिका को 22-0 से करारी शिकस्त दी।

2-  पुणे में भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे वनडे match से पहले पिच क्यूरेटर पांडूरंग सलगांवकर पर लगे ‘पिच फिक्सिंग’ के आरोप के बाद BCCI ने उन्हें निलम्बित कर दिया।

3-  न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 29 रनों की पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पछाडकर 2017 में सभी फोर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये है।

4-  इंग्लैंड ने तीन बार विश्व champion ब्राजील को 3-1 से हराकर पहली बार फीफा U-17 विश्व कप में final में जगह बना ली।

26 October

1-  26 October, 1947 को जम्मू-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने अपनी रियासत के भारत में विलय के लिए क़ानूनी दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये थे, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था

2-  गुटखा व्यापारी और मानिकचंद समूह के चेयरमैन रसिकलाल मानिकचन्द्र धारीवाल (78) का पुणे में निधन हो गया।

3-  सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। यह नागरिकता ह्युमनॉयड (मनुष्य जैसे) रोबोट सोफ़िया को दी गई है।

4-  फर्जी स्टाम्प घोटाले के दोषी अब्दुल करीम तेलगी की बेंगलूर में मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण मृत्यु हो गयी।
 
27 October

1-  दिवंगत अमेरिकी अभिनेता पॉल न्यूमैन की घड़ी रोलेक्स डेटोना एक नीलामी में 116 करोड़ में बिकी और इसके साथ ही यह दुनिया में नीलाम होने वाली सबसे महँगी घड़ी बन गई है।

2-  27 October, 1920 को उज्हवूर (केरल) में देश के पहले दलित राष्ट्रपति के.आर.नारायण का जन्म हुआ था। 

3-  यूपी सरकार ने वृंदावन और बरसाना को तीर्थस्थल घोषित कर दिया।

4-  E-Commerce company Amazon के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस बिल गेट्स को पछाड़कर $9.16 अरब की नेटवर्थ के साथ विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये।

5-  इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप फाइनल में भारत के अमनप्रीत सिंह ने पुरुष वर्ग की 50 मीटर फ्री पिस्टल स्पर्धा में कांस्य हासिल कर भारत को पहला व्यक्तिगत पदक दिलाया।

28 October

1-  फीफा U-17 विश्व कप में सबसे ज्यादा 8 गोल दागने वाले इंग्लैंड के स्ट्राइकर रिन ब्रूस्टर गोल्डन बूट से नवाजे गये

2-  विश्व नंबर-4 भारतीय शटलर श्रीकांत किदांबी फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में हमवतन एस.एच.प्रणय को मात देकर इस साल 5वीं बार सुपर सीरिज के फाइनल में पहुंच गये है।

3-  फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 से मात देकर पहली बार फीफा अंडर-17 विश्व कप ख़िताब अपने नाम कर लिया।

4-  जापान में शुरू हुए महिला hockey asia कप में भारत ने अपने पहले मैच में सिंगापुर को 10-0 से मात देकर विजयी आगाज किया।

5-  अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) छोड़ने वाला बुरुंडी दुनिया का पहला देश बन गया है।

6-  हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स से चलने वाली दुनिया की पहली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक ट्राम का परिचालन चीन के हेबई प्रान्त में शुरू हो गया है।

29 October

1-  भारत की मेजबानी वाले पहले फीफा tournament ‘फीफा U-17 विश्व कप’ के इतिहास में दर्शको की सर्वाधिक संख्या का रिकॉर्ड टूट गया है

2-  भारतीय जूनियर पुरुष hockey team ने तीसरे-चौथे स्थान के मैच में मेजबान मलेशिया को 4-0 से हराकर 7वें सुल्तान जौहर कप में कांस्य पदक जीत लिया।

3-  विश्व नंबर-4 भारतीय शटलर श्रीकांत किदांबी को फ्रेंच ओपन जीतने के साथ ही एक साल में चार super सीरिज ख़िताब जीतने वाले पहले भारतीय शटलर बन गये।

30 October

1-  अपनी कप्तानी में भारत को दो बार वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली मिताली राज ICC की ताजा महिला वनडे बल्लेबाजों की ranking में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है

2-  भारत ने जापान में चल एहे महिला hockey asia कप में अपने दूसरे मैच में चीन को 4-1 से मात देकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

3-  30 October, 1909 को मुंबई में जन्मे डॉ.होमी जहाँगीर भाभा पांच बार physics के नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित हुए थे। 

31 October

1-  विश्व बैंक व्यापार सुगमता को लेकर जारी ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ सूची में न्यूजीलैंड लगातार दूसरे वर्ष पहले स्थान पर बना हुआ है


2-  पूर्व भारतीय पेसर चेतन शर्मा नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 October 1987 को लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट झटककर विश्व कप मैच में हेट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे। 












No comments:

Post a Comment