Sunday, November 26, 2017

First Job की ये 8 बातें

first job


पहली job मिलने पर जोश और उत्साह होना लाजमी है। आपने कड़ी competition से आगे निकलकर यह job पाई है, लेकिन अक्सर आप नई job की योजना पर काम नही कर पाते। पहली job से आप professional life की ओर बढ़ेंगे। आपको कुछ जरूरी बातें जरुर पता होनी चाहिए, जिससे आप career की ठोस शुरुआत कर सकें।

college की पढ़ाई व् कार्यस्थल दोनों के बीच काफी अंतर होता है। यह अंतर अलग-अलग स्तरों में होता है। अब जबकि आपके हाथ में appointment letter आ चूका है तो joining से पहले कुछ जरूरी बातों को भी समझना जरूरी है। इससे आप अपनी degree का कार्यस्थल पर भरपूर उपयोग कर सकेंगे। कार्यस्थल के शिष्टाचार निस्संदेह सबसे पहले स्थान पर आते है। आप काम कैसा कर रहे है यह तो कुछ दिन बाद पता चलता है, मगर office के साथियों से किया गया behavior आपकी छवि बनाएगा। आइये जानते है उन 8 tips को, जो आपको पहली job से success के रास्ते पर चलना सिखा देगे-

1-  साथियों को पहचानें

office canteen में या फिर relax time में आप कुछ हंसी-ठहाका भी लगा सकते है, लेकिन ध्यान रहे कि आप ऐसे friends के सामने सम्भलकर मुंह खोले, जो कुछ तुनकमिजाज हों। उनका नही पता होता कि कब वे हँसते-हँसते आप पर भड़क उठे। ऐसी स्थिति से आसपास के माहौल में भी एक tension आ जाता है। अगर कभी ऐसी स्थिति आ भी जाए तो अपना आपा न खोएं और जितना संभव हो सके, उनके behavior को नजरअंदाज कर दें। उनसे अलग में इस बारे में बात करे। अगर तब भी स्थिति में सुधार आता न दिखें तो अपने senior से जाकर seat बदलवाने के बारे में बात करें।

2-  चीजे देकर लेना भी सीखें

office में अक्सर लोगो को यह habit होती है कि किसी से भी pen-pencil मांग लेते है, लेकिन लौटाना भूल जाते है। अगर आप से कोई आपकी चीज मांग ले तो आपको वापस लेना भी याद रखना होगा। आपके office desk में आपके work को आसान बनाने के लिए बहुत से चीजें होती है। अगर दिया गया कोई सामान आपको वापस नही मिलता तो आपको ही कठिनाई होगी। दूसरों को इतनी ही छुट दें कि वे आपकी चीज आपसे मांग कर ही लें। अगर ऐसा नही होता तो अक्सर आपके desk से चीजें गायब मिलेगी। कोशिश करे कि काम खत्म होने के बाद आपका जरूरी सामान locker में बंद हों।

3-  कार्यस्थल की राजनीति से दूर रहे

हर कोई चाहता है कि office में उनका भी एक group हो, जिनके साथ वे कभी चाय की चुस्की तो कभी हल्की-हल्की गपशप कर सकें। ऐसे किसी भी group का हिस्सा बनने में जल्दबाजी न दिखाए। ऐसा भी हो सकता है कि office के कामकाज व् साथियों के बारे में gossiping होती हो। अपने अन्य साथियों की अनुपस्थिति में उनके बारे में कुछ भी कहना या सुनना उचित नही हैं। आप न चाहते हुए office में चल रही राजनीति का हिस्सा बन सकते है। ऐसा भी नही है कि आप किसी को सीधे मना कर दे, लेकिन सामान्य बातचीत और gossiping के फर्क को भी समझना होगा।

4-  अपने Boss के बारे में

boss के बारे में negative बातें करना कई कर्मचारियों को खूब रास आता है। उन्हें अपने boss की हर बात में बुराई निकालने की habit होती है। शुरूआती दौर में आप अपने boss को नही जानते-पहचानते। उनके साथ काम करने के तौर-तरीके को भी आप धीरे-धीरे समझेगे। ऐसे में दूसरो की बातें सुनकर उनके बारे में कोई negative राय बनना बिलकुल भी ठीक नही है। वे आपके boss है, तो जाहिर है आपसे experience में भी अधिक होगे। बजाय gossiping में शामिल होने के उनसे बहुत कुछ सीखने का मन बनाएं। काम का पेशेवर रवैया आपका boss ही आपको सिखा सकता है। अगर आपको कही boss की कोई बुरी भी लगती है तो उसके positive पक्ष को पहले देखने की कोशिश करे। फिर भी बात न बने तो office से बाहर किसी अच्छे friend को ही बात को बताएं।

5-  Social Media का इस्तेमाल

इन दिनों लोग WhatsApp पर ढेर सारे group से जुड़े रहते है, जहां जहां कही न कही update आते रहते है। इन groups को आप बाहर तो आसानी से manage कर लेते है, मगर office में रहते हुए आपका काम इससे बुरी तरह प्रभावित होता है। आप चाहें तो group के notification को mute मोड़ में डाल दे, जिससे बाद में आप सभी message को आसानी से check कर सकते है। अगर आपको हर मिनट में अपना Facebook या WhatsApp आदि check करने की आदत है तो इसे तुरंत बदलने की कोशिश करें। अगर office के desktop म जरूरी हो तो ही Facebook पर login करे और कोशिश करे कि काम खत्म होते ही उसे बंद कर दें।

6-  खुद के बारे में

कार्यस्थल पर दोस्ती करने में जल्दबाजी कभी न दिखाएँ। अपने desk के आसपास लोगो से घुले-मिलें, लेकिन उन्हें अपने दिल की हर बात बताने में कुछ इंतजार करें। कही ऐसा न हो कि आपकी यह जल्दबाजी आपको नुकसान पहुँचाने का हथियार बन जाएँ। ऐसा भी नही कि आपके office के साथी बिलकुल भी भरोसे लायक नही है, मगर दो सप्ताह की दोस्ती में सब कुछ उगल देना जल्दबाजी ही कही जायेगी। किसी भी relation में शामिल होने में भी जल्दबाजी न दिखाएँ। लोगो से अच्छे से बात करें, उन्हें जाने-पहचानें और फिर अच्छा दोस्त, best friend आदि की मुहर लगायें। किसी भी relation को वक्त देने से आप एक-दूसरे को अच्छे से समझ पाते है और किसी पछतावे से भी बच जाते हैं।

7-  Dress Code

यह आपकी पहली job है। आप college से निकलकर आये हैं। माना कि आप fashionable है, मगर मगर कई company का निश्चित dress code होता है। जैसे weekend यानी Saturday आदि में ही आप jeans-tee-shirt पहन सकते है आदि। अगर आपकी company में कोई ऐसा dress code नही तो अच्छी बात है। अगर है तो उसे पहले दिन से पालन करे। इसकी चिंता बिलकुल भी न करे कि wardrobe में कपड़े कम है। हां, इसका जरुर ध्यान रखें कि वे साफ़-सुथरे हो, जिससे आपकी office में छवि अच्छी बनी रहे।

8-  संस्थान को अपना समझें

कहा जाता है कि आप किसी के बारे में कोई राय बना लें और उसके बारे में हर वक्त बुरा सोचते रहे तो ऐसे दिन की उम्मीद बिलकुल नही की जानी चाहिए, जब आपकी धारणा बदलेगी। आपकी यह पहली job है। हो सकता है कि life में आगे कई और बड़ी company में आप काम करे, लेकिन यह company हमेशा आपकी यादगार company रहेगी। आज आप जहां है, वह आपकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। ऐसा न सोचे कि job तो मिलनी ही थी, यहाँ नही तो कही दूसरी जगह। यहाँ अपना पूरा सौ फीसदी देने का प्रयास करें। हरदम यहाँ से कुछ सीखने का प्रयास करे। आगे चलकर आपका संजीदगी से सीखा गया काम ही आपकी पहचान बनेगा।









No comments:

Post a Comment