Monday, July 23, 2018

Mutual Fund की Direct Plan एक बेहतर Option

direct plan of mutual fund
आम निवेशकों के लिए mutual fund एक बेहतर option है। इसमें share में सीधे निवेश के मुकाबले कम जोखिम और तय अवधि के निवेश विकल्पों से अधिक return मिलने संभावना रहती है। वर्ष 2013 से लेकर इस साल जनवरी तक बड़े निवेशकों ने mutual fund में 65% निवेश direct plan पर भरोसा किया है। आप भी direct plan में निवेश कर सामान्य scheme के मुकाबले ज्यादा लाभ कमा सकते है।

क्या है Direct Plan

mutual fund company दो तरह के plan पेश करती है। पहला, direct plan और दूसरा सामान्य प्लान। direct plan में निवेशक खुद सम्बंधित scheme का चुनाव करके उसमें निवेश कर सकता है। company fund में निवेश पर रख-रखाव, प्रबंधन और ब्रोकरेज शुक्ल वसूलती है जिसे जिसे एक्सपेंस रेशियो कहा जाता है। direct plan में एक्सपेंस रेशियो कम होता है क्योंकि उसमें ब्रोकरेज शुल्क नही लगता है। एक्सपेंस रेशियो को छोड़कर direct plan में सामान्य plan की सभी खूबियां रहती है।

Direct Plan देना अनिवार्य

बाज़ार नियामक सेबी ने वर्ष 2013 में mutual fund company को अपने सभी ओपन एडेड फण्ड में direct plan का option निवेशकों की सुविधा के लिए दिया गया है। ओपन एडेड फण्ड में निवेशक सीधे निवेश कर सकते है और जरूरत पड़ने पर बीच में कभी भी अपनी रकम निकाल सकते है। वही, close and fund में निवेश करने और राशि निकालने का समय पहले से तय होता है।

कितना मिलेगा Return

mutual fund company date fund और equity fund में direct plan में निवेश option देती है। date fund में पांच साल में 11.9% तक return मिला है। जबकि तीन साल में date fund ने 13.4% और एक साल में 15,6% तक return दिया है। वही, equity fund में पांच साल में 27% और तीन साल में 28.9% return मिला है। जबकि एक साल की अवधि में equity fund में 42.2% return मिला है। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि कम अवधि में ऊँचे return के बावजूद लम्बी अवधि में निवेश को तरजीह देनी चाहिए। इससे जोखिम कम होता है और fund का आकलन करने में भी मदद मिलती है।

High Return का गणित

direct plan और सामान्य scheme के expense ratio में करीब 1.50% तक का अंतर है। direct plan में expense ratio 0.75% से 1.50% तक है। वही, सामान्य plan में यह 2.50% तक है। आपने यदि direct plan में निवेश किया जिसमें expense ratio 1% और return 12% है तो अंतिम return 11% हुआ। जबकि 2.50% expense ratio वाली सामान्य scheme में आपको 12% return मिलता है तो अंतिम return घटकर 9.50% हो जायेगा। इस तरह कम खर्चीला होने की वजह से direct plan में आपको 1.50% कमाई होगी।

Return के छोटे अंतर से बड़ी कमाई

आपको direct plan में 1.50 के करीब ज्यादा return सीधे तौर पर आपको भले ही बहुत ज्यादा आकर्षक नही लग रहा हो। लेकिन लम्बी अवधि में यह छोटा अंतर भी करीब एक लाख रूपये ज्यादा लाभ दिला सकता है। आप direct plan में 50 हजार रूपये 11% के अनुमानित अंतिम return के आधार पर 10 साल के लिए लगाते है तो आपको करीब 1.42 लाख रूपये मिलेगे। वही, 20 साल में आपको 4.03 लाख रूपये मिलेगें। जबकि सामान्य scheme ने 9.50% के अनुमानित अंतिम return के आधार पर आपको 10 साल में 1.24 लाख रूपये मिलेंगे जो direct plan से 18 हजार रूपये कम है। वहीं 20 साल में सामान्य plan में 3.07 लाख रूपये मिलेंगे जो direct plan से करीब 96 हजार रूपये कम होंगे।

Online भी निवेश की सुविधा

direct plan में आप घर बैठे online निवेश कर सकते हैं। आप यदि online लेन-देन करने में सहज नही है तो mutual fund company के office में जाकर दस्तावेज़ के आधार पर भी direct plan में निवेश कर सकते है। आप पहली बार mutual fund में निवेश कर रहे है तो online निवेश करने के बावजूद अपने customer को KYC प्रक्रिया के लिए एक बार mutual fund company के office में जाना पड़ेगा।

प्रदर्शन देखकर करें चुनाव

mutual fund के direct plan में भी scheme के पिछले प्रदर्शन का हर तरीके से आकलन करने के बाद ही निवेश का फैसला करना चाहिए। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि direct plan में निवेश करना चाहते है तो पहले कुछ समय तक उसके बारे online पड़ताल कर कुछ scheme का चुनाव करें। इसके बाद उस scheme पर कुछ समय तक उसके प्रदर्शन पर नजर रखें और जब उसके बारे में पूरा भरोसा हो जाए तब निवेश का फैसला करें।







                               Nation Pension System (NPS) के फायदें





No comments:

Post a Comment