Monday, October 23, 2017

Gym Tips in Hindi

Gym Tips


अगर आप सोचते है कि आप डम्ब-बेल, ट्रेडमिल, एक्सरसाइज बाइक, स्टेपर, अपर बॉडी और काइनेसिस स्टेशन आदि gym की सभी तकनीकी में पारंगत हो चुके है तो एक बार फिर से विचार करने की जरूरत है। नये study के अनुसार gym केवल मांशपेशियो को मजबूत बनाने तक सीमित नही है, इसके कई तरह के अन्य लाभ भी है। यहाँ तक कि ट्रेडमिल पर दौड़ना heart speed और stamina बढाने के लिए साथ-साथ memory में भी सुधार करता है।

April 2014 में neurology journal में छपे एक study के अनुसार कार्डियोवैस्कुलर fitness यानि ह्र्द्यत्रंत का सेहतमंद होना सोचने समझने की क्षमता में भी सुधार करता है। इस study में 18 से 30 वर्ष की उम्र के 2747 उम्मीदवारों को शामिल किया गया था। study में उस उम्र से gym करने वाले युवाओ में 43 से 55 की उम्र में पहुचने पर बेहतर memory देखने को मिली।

Mumbai स्थित sports nutritionist दीपशिखा अग्रवाल के अनुसार,’सप्ताह में चार दिन gym करना तन और मन पर अच्छा असर डालता है। नियमित exercise से brain तक blood का संचार दुरुस्त होता है। तंत्रिका कोशिकाए active होती है, जिससे brain में नये neuron बनते है।दीपशिखा कहती है कि gym करना इतना प्रभावी है कि इससे उम्र के साथ होने वाले एल्जाइमर्स रोग की आशंका को काफी कम किया जा सकता है।

certified fitness coach रणदीप मोईत्रा कहते है,’gym में exercise करते समय केवल नये उपकरणों व् ट्रेडमिल पर focus न करे। रस्सी, medicine ball, स्लेड्स, हैवी कैग्स, टायर्स, बॉक्सेस, क्लब्स और बेल्स जैसे छोटे उपकरण से भी exercise करे। ये आपको मजबूत, लचीला और सेहतमंद रखने के साथ चोट से मुक्त रखेगे।

1-  ट्रेडमिल बनाये रोचक

टोटल fitness के लेखक और fitness expert लीना मोगरे कहती है,’ अधिकतर लोग ट्रेडमिल को एक गति पर सेट करते है और दौड़ते चले जाते है। ऐसे लोग जो ट्रेडमिल पर एक ही गति पर दौड़ते रहते है, उन्हें अलग-अलग गति पर दौड़ते हुए अपने चलने व् दौड़ने को रोचक और प्रभावी बनाना चाहिए। लगातार 45 minute jogging करने की जगह 10 minute jog और एक minute तेज गति से चलना चाहिए। इस तरह workout करने पर 500 से 600 calorie की खपत कर सकेगे।

2-  Rover

gold gym में operation, marketing व् sales की vice president श्रद्दा सेठ कहती है,’rover एक बेहतरीन कार्डियो machine है, जो कि पिछले कुछ सालो से fashion में नही है। रोइंग workout चुनौतीपूर्ण है, जिससे पुरे body का exercise होता है। इसमे एक साथ दोनों हाथ और पैर की movements होती है। दिल की मांशपेशियों मजबूत होती है और सभी प्रमुख मांसपेशियों के शामिल होने से calorie की खपत तेजी से होती है।बेंगलूर स्थित fitness expert वनिता अशोक कहती है,’रोइंग में बाजू, पैर, छाती,कंधे,पीठ,पेट का निचला हिस्सा और कूल्हे आदि खास मांसपेशियों का exercise हो जाता है। इससे जांघ व् कूल्हे आदि खास मांसपेशियां टोन होती है। बाजू के उपरी हिस्से व् पीठ की मांसपेशियों की शेष सही रहती है। exercise चूँकि एक क्रमबद्द तरीके से होता है, इसलिए 10 minute के अभ्यास से ही body बसा और calorie की खपत  शुरू कर देता है।अशोक शुरुआत में 10 minute रोइंग workout करने की सलाह देते है।

3-  रेजिस्टेंस बैंड

मांशपेशियो को मजबूत बनाना चाहते है? दीपशिखा अग्रवाल कहती है,’ रेजिस्टेंस बैंड के साथ weight training करे। आमतौर पर gym जाने वाले अधिकतर लोग इसे नजरंदाज कर देते है। रेजिस्टेंस बैंड सुविधाजनक है। उसका रख-रखाव आसान है और इससे पूरे body का exercise हो जाता है। कार्डियो workout से पहले 15 से 18 सेट अलग-अलग के रेजिस्टेंस बैंड के साथ व्यायाम करना चाहिए। इसके साथ weight करना इसे और प्रभावी बना देता है।

4-  बोसू बॉल

मुंबई के celebrity trainer विनोद चन्ना कहते है,’ अक्सर gym में लोग छोटे gadget की उपेक्षा बॉल एसाइडस, स्विस बॉल, मेडिसिन बॉल, बैटल रोप आदि से exercise करना संतुलन, गति और चुस्ती तीनो को बढाता है। इससे मजबूती भी बढती है और लचीलापन भी।चन्ना कहते कहते है,’ वे अपने clients को बासू बॉल की सलाह अवश्य देते है। आधी गोलाकार यह बॉल स्क्वेट्स, पुश-अप्स के लिए ideal है। यह body के उपरी भाग की मांशपेशियो की सक्रियता बढ़ाती है। आप जब इस तरह की exercise जमीन पर करते है, तो केवल एक मांसपेशी पर काम कर रहे होते है, पर बोसू बॉल से सभी important मांशपेशियो सक्रिय होती है और संतुलन में भी सुधार होता है। इससे चोटिल होने की आशंका कम होती है। weight training के साथ इसे करना अच्छा रहता है।

5-  फॉम रोलर है Stretch से बेहतर

पिंडलियों और टखने की fitness की बात आती है तो stretch से बेहतर फॉम रोलर साबित हो सकता है। यहाँ तक कि हाथ से मालिश करना भी प्रभावी होता है। February 2014 में international journal of sports physical therapy में छपे study के अनुसार, static stretching से आशय है कि एक स्थिति को एक minute तक hold रखना। रोलर में एक साथ कई movements exercise हो जाता है। dynamic stretching के साथ फॉम रोलर को शामिल करना लचीलापन बढ़ाता है और साथ ही body के उन हिस्सों का exercise भी होता है, जो आमतौर पर रह जाते है।

6-  पुश-अप्स नही डम्ब-बेल्स

कंधो को सुगठित बनाना चाहते है? पुश-अप्स की तुलना में डम्ब-बेल्स प्रभावी होगेamerican 
council on exercise नामक nonprofit fitness education and research institute के study के अनुसार, ideal workout में डम्ब-बेल्स भी शामिल होगे। खासकर सामने की ओर के कंधो के exercise के लिए ये काफी प्रभावी होगे। यूँ भी पुश-अप्स व् पुल-अप्स जैसे body weight exercise आसान नही होते, जबकि डम्ब-बेल्स में हल्के वजन के अभ्यास से ही मांसपेशियां आकार लेने लगती है।

7-  पसीना निकलेगा तो Bacteria रहेगे दूर

gym करना केवल body को टोन नही करता, ये bacteria के खिलाफ body को मजबूती भी देता हैproceeding of the natural academy of science में प्रकाशित study के अनुसार, human body से निकलने वाले पसीने में bacteria को नष्ट करने वाले protein की उपस्थिति होती है। 
पसीना रोगाणुओ से लड़ता है, body से toxin बाहर निकलते है और रोम छिद्रों की सफाई होती है।





                                        Disease से डरें नही, लड़े



No comments:

Post a Comment