Saturday, June 2, 2018

The Definition of Beauty सुन्दरता की परिभाषा

The Definition of Beauty
अगर हमारी आँखे चेहरे की जगह आत्मा की सुन्दरता देख पाती तो यह दुनिया कुछ अलग होती। हम झुरियों के पीछे की संवेदनाएं देख पाते, तो रंग के पीछे छिपे विचारों का संसार भी दिखता। हमारे रिश्ते और व्यवहार अलग होते। सुन्दरता की परिभाषा अलग होती।

वह रो रही थी। दुखी थी कि उसकी सहेली ने उसकी सुन्दरता पर ताना मारा था। दोनों ने शायद एक job के लिए आवेदन किया था, जिसमें वह चुन ली गयी थी। जिस पर उसकी सहेली कह रही थी,’ काबिलियत की किसे फ्रिक, तुझे तो चेहरा देखकर ही रख लिया होगा। मन में सवाल उठा कि क्या सुंदर होना अपराध है? अगर नही, तो क्या जो बाहरी सुन्दरता के पैमाने पर खरे नही उतरते, उनकी कोई गलती होती है?

हर दिन लड़के और लड़कियां सुन्दरता के प्रति किये जाने वाले इस भेदभाव के शिकार होते है। समाज की दी हुई कई तरह की हीनभावनाएं मन में बैठ जाती है, जो बड़े होने पर भी पीछा नही छोड़ती। न चाहते हुए भी हम सुन्दरता को मात देने के लिए कई तरह के दबाव झेलते रहते है। हमारे आत्मसम्मान के हर पहलु पर हावी हो जाता है, हम कैसे दिखते है! अमेरिकी actress और मिंडी कैलिंग कहती है कि शुरू में यह बड़ा अपमानजनक लगता था, जब लोग पूछते थे कि तुम इतना self-confidence कहां से लाती हो? एक तरह से वह ये कह रहे होते थे कि तुम सुंदर नही हो, गोरी नही हो, पतली नही हो तो फिर क्या चीज है, जो तुम्हें अपने बारे में खास महसूस कराती है?

हम समाज की परिभाषा नही बदल सकते, पर अपनी तो बदल सकते है। खुद को परम्परागत सुन्दरता के मानकों से प्रभावित होने से रोक सकते है।‘ चर्चित anchor ओपेरा विन्फ्रे कहती है कि हम बहुत पतले, बहुत मोटे, दूसरों से बहुत लम्बे या छोटे, काले या गोरे होते है। और ऐसा कहते हुए हम हर दिन दूसरों को नीचा दिखाते है और खुद को नीचा दिखा रहे होते है।

tennis खिलाड़ी सेरेना विलियम्स एक interview में यहा तक कहती है, ‘मेरा एक ही शरीर है और इस शरीर ने ही मुझे इस प्रसिद्धि तक पहुंचाया है। यही सब कुछ है।‘

आत्मा की सुन्दरता की बात करते हुए रूमी कहती है, ‘ओह! मेरी आत्मा, तुम बहुत चिंता करती हो! तुम अपनी ताकत को जानती हो। तुमने अपनी खूबसूरती को देखा है। तुमने अपने सुनहरे पंखों को महसूस किया है, तुममें क्या कमी है? तुम क्यों चिंता करती हो? तुम सच में आत्मा हो। आत्मा की आत्मा!’

जिसके पास जो नही है, वह उसे पाना चाहता है, फिर चाहे यह पैसा हो, सफलता हो, सम्बन्ध हो या फिर सुन्दरता। हम सुंदर होने के लिए इसलिए बेचैन रहते है, क्योंकि हम मानते है कि हम सुंदर नही है।

सुन्दरता के मायने

1-  सुन्दरता, समाज ने तय की है। एक जगह आपको सुंदर माना जाता है, तो दूसरी जगह आपको हीनता का एहसास कराया जाता है। आप अपनी सोच सम्भालें।

2-  इस जीवन के लिए यही शरीर एक सच है। यही साधना का सर्वश्रेष्ठ मन्दिर या तीर्थ है। इसका आभार व्यक्त करें। इसे प्यार करें। इसे स्वीकारें।

3-  विचारों की सुन्दरता अहम है। लोग चेहरे से आकर्षित होते है, पर गुणों से करते है। अपनी health का ध्यान रखें। लोगों से मुस्कराते हुए मिलें।

4-  अपने चेहरे या शरीर के लिए खुद को कोसना बंद करें। आप कैसे दिखते है, उसकी जगह आप क्या है, कहां मजबूत हैं, इस रूप में खुद को परिभाषित करें।


5-  nature से खुद को जोड़े। अपनों के हंसते- मुस्कराते चेहरों में खुद को देखने की कोशिश करें, शीशे में देखने वाली छवि से नही।







    


  





No comments:

Post a Comment