Sunday, June 17, 2018

Be Happy (रहें खुशमिजाज)

Be Happy
किसी भी workplace पर हमारा सामना दो तरह के लोगों से होता है। एक तो वे जो हमेशा चेहरा लटकाए office में घुसते है और मशीनवत अपना काम खत्म कर घर लौट जाते है। दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैजिनके office में कदम रखते ही माहौल खुशनुमा हो जाता है। बाकी सहकर्मियों पर भी इसका positive असर पड़ता है और कार्यक्षमता बढ़ती है। office की खुशियों को लेकर हुए एक survey की report के अनुसार 65 साल के आसपास के लोग युवाओं की अपेक्षा ज्यादा खुशमिजाज होते हैजबकि 15-28 साल के उम्र वाले ज्यादा परेशान। दरअसल इस दौर में वे अपनी पढ़ाई और नौकरी को लेकर ज्यादा रस्साकशी करते रहते है। यदि आप खुशमिजाज इंसान है तो आपको यह भरोसा रहेगा कि कठिन से कठिन लक्ष्य भी आप साध लेंगे।

Success की है चाबी

खुशमिजाजी के साथ किये गये काम से खुद व team को तो फायदा पहुंचता ही है, company अथवा समाज को भी कई तरीके से लाभ पहुंचता हैक्योकि उच्च उत्पादकतानये विचाररचनात्मकता,सकारात्मक energy और अच्छा health उसी खुशमिजाजी से जुड़े होते है।

सहकर्मियों से न रहे दूरी

बतौर professional आप चाहे छोटा काम करें या बड़ावे खुशनुमा माहौल में परवान चढ़ता है। इसके विपरीत हमेशा दुखी रहने वाले कर्मचारी का ज्यादातर समय खुद की जिन्दगी को व्यवस्थित करने या राह तलाशने में बीतता है। काम पर focus हो पाना उसकी दूसरी प्राथमिकता होता है। इससे सहकर्मियों के साथ दूरी बनती चली जाती है।

Communication Channel खुला रखें

बेहतर communication हर कदम पर आपकी राह आसान बनाता हैलेकिन इसकी पहली शर्त है कि office में सिर्फ अपनी ही बात न थोपेंबल्कि दूसरों की भी राय लें। असहमति होने पर सार्वजनिक रूप से टोकने से अच्छा है कि अकेले में दूसरे व्यक्ति से अपनी असमर्थता जताएं।

Extra Activity भी जरूरी

office में पसरी उदासी को दूर भगाने का सबसे अच्छा उपाय है कि वहां समय-समय पर कुछ extra activity जैसे इनडोर गेमटाउनहॉलगेट-टू-गेदर आदि होते रहना चाहिए। कर्मचारियों को निजी जीवन या office में हुई उपलब्धि को बताने के लिए company के notice board का उपयोग किया जा सकता है।

बीच बीच में Break जरूरी

काम में दिलचस्पी और energy बनाये रखने के लिए जरूरी है कि बीच-बीच में break मिलता रहे। यह company को समझना होगा कि समय-समय पर अवकाश कर्मचारियों को उर्जा देने के लिए जरूरी है।
कुछ नया करते रहें

अपनी skill बढ़ाने के लिए जहां आप काम करते हैवही हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहने की कोशिश करें। इस काम के चलते आपको कोई नई skill सीखनी भी पड़े तो इसमें पीछे न हटें। फायदा यह होगा कि आपके काम में नीरसता नही आएगी। आप दोगने उत्साह के साथ काम करेंगे और office में लोग आपका काम देख कर खुद को भी बदलने की कवायद करने लग सकते है। इन सबका फायदा company को अच्छे teamwork के रूप में मिलेगा। 










No comments:

Post a Comment