Tuesday, January 30, 2018

क्यों रहता है Digestion(हाजमा) सुस्त


digestion


हम क्या खाते हैकितना खाते हैकैसे खाते हैखुश होकर खाते है या tension व् हड़बड़ी मेंइनके जवाब तय करते है कि हमारा हाजमा(digestion) कैसा होगा। आधुनिक lifestyle व् खान-पान की गलत आदतों के कारण 85% लोग पाचन सम्बन्धी परेशानियां से जूझ रहे होते है। digestion से जुड़ी कुछ problem और उनके उपचार के बारे में जानकारी-

रोजमर्रा में हम अक्सर किसी न किसी पेट सम्बन्धी परेशानी से जूझ रहे होते है। आप तब तक fit नही हो सकतेजब तक आपकी पाचन शक्ति ठीक नही होती। भले ही आप कितने ही पौष्टिक आहार का सेवन कर लेंअगर पाचन तंत्र ठीक नही रहेगा तो इसका फायदा body को नही मिलेगा। इसलिए लोग अक्सर यह complain करते हुए पाए जाते है कि खाते तो हैपर body को लगता नही या कुछ खाते नहीफिर भी मोटे हो रहे है।

क्यों बिगड़ता है पाचन तंत्र

पाचन तंत्र body का important अंग है। यह भोजन को पचाता है और फिर पौष्टिक तत्वों और रसायनों को body के अन्य हिस्सों तक पहुंचाता है। हर समय की हड़बड़ीसमय-असमय खाना मात्रा पर ध्यान न देना और रोजमर्रा का tension, ये सब हमारे पाचन तंत्र पर दबाव डालते है।

हमारी भोजन नलीखाने को लाने ले जाने के लिए बना महज एक खोखला पाइप नही है। इसके कई हिस्से होते हैजहा कई तरह की गैस्टिक प्रक्रियाएं होती रहती है। कई तरह की कोशिकाएं बनती है,कई रसायन, enzyme व् hormones बनते हैजिनसे पाचन तंत्र के अन्य भाग जुड़ते है। एक तरह से हमारा पाचन तंत्र एक जटिल तंत्र हैजिसमे कई बार छोटी-छोटी गड़बड़ी भी स्थिति को serious बना देती है। ज्यादा खानाढंग से न चबानापौष्टिक भोजन न करना या फिर व्यायाम की कमी आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते है।

हाजमे से जुड़ी कुछ परेशानियां

डायरिया: डायरिया होने के कई कारणों में प्रमुख है virus और Bactria से होने वाला infection.अत्यधिक शराब पीनादूषित भोजन व् पानी या फिर tension की अधिकता डायरिया के कारण हो सकते है। body में तेजी से पानी की कमी होना डायरिया की स्थिति कही जाती है।

क्या करे: अगर लगातार पतले दस्त आते रहें तो doctor के पास जाना ही उचित रहेगा। दो से तीन तक डायरिया रहता है तो इससे dehydration हो जाता है और स्थिति serious हो जाती है। एंटीडायरल medicine ले। सामान्य दस्त होने पर पानी व् रसदार चींजे अधिक लें।

पेट फूलना: खानपान और अनियमित lifestyle के कारण पेट में swelling हो सकती है। इसका कारण कब्ज,gas, food allergy, अधिक शराब पीनापेट की कोशिकाओं के विरुद्ध प्रतिरक्षा तंत्र द्वारा antibody छोड़ने से हुआ infection आदि कुछ भी हो सकता है।

क्या करें: अधिक तला-भुना, fast food, डिब्बाबंद आहार खाने से बचें। cold drinks या अन्य तरल पदार्थ भी पेट में swelling का कारण हो सकते है। doctor से contact करे। fruits व् vegetables का सेवन अधिक करें।

Peptic Ulcers: peptic ulcers पेट में या आंत की परतों में हुए घाव या छालों को कहते है। पेट में जलन और दर्द होना इसका आम लक्षण है। अधिकतर मामलों में पेट में छाले होने का कारण सुजन रोधी medicine, आनुवांशिकताधुम्रपान व् शराब का सेवन देखने को मिलते है।

क्या करें: tension और अधिक मसालेदार भोजन peptic ulcers की स्थिति को और serious बना सकते है। खानपान में सुधार करके इस पर काबू पाया जा सकता है। रेशायुक्त fruit व् vegetables,लीन मीट, poultry products,fish,banana, साबुत अनाज खाएं और milk व् dairy products, उच्च बसायुक्त मांसचाय और coffee, शराब व् मसाले मुख्यतः मिर्च से परहेज करें। tension को control करें।

पेट में ऐंठन : पेट में ऐंठन या मरोड़ उठने के काफी साधारण कारण हो सकते है। जैसेperiods(माहवारी), virus और food poisoning, ख़राब खानाशौचालय से लौटने के बाद साबुन से हाथ न धोनापूरी तरह से पकाए बिना non veg खाना आदि।

क्या करें: साफ़-सफाई का ध्यान रख कर आप पेट में उठने वाली मरोड़ या ऐठन को काफी हद तक रोक सकते है। पेट में मरोड़ उठने के साथ आपको दस्त भी शुरू हो रहे हों और साथ में बुखार भी तो तुरंत doctor से मिले। लापरवाही से स्थिति serious हो सकती हैइसलिए इसे हल्के ना लें।

कब्ज: कब्ज एक आम problem हैजो भोजन की अनियमितता या कभी-कभी खाने की गलत आदतों के कारण होती है। कब्ज उस स्थिति को कहा जायेगाजब सामान्य से कम बार शौच के लिए जाते है। तीन दिन में एक बार से कम शौच के लिए जाना भी कब्ज की स्थिति माना जाता है। 

क्या करें: green vegetables और fruits जैसे पपीताअंगूरअमरुदटमाटरचुकन्दरअंजीरपालक का रस या कच्चा पालककिशमिश को पानी में भिगो कर खानेरात को मुनक्का खाने से कब्ज दूर करने में help मिलती है। Isabgol की भूसी को रात को सोने से पहले गर्म दूध में मिलाकर या फिर पानी में घोल कर भी ले सकते है।

Acid Reflux: एक पुराना रोग हैजो पेट में acid या पित्त के भोजन नली में पहुंचने के कारण होता है और उसकी दीवारों में जलन पैदा करता है। सीने में जलन इस रोग का संकेत हो सकता है। इसके लक्षणों में छाती में जलन के साथ होने वाला दर्द भी शामिल हैजो अक्सर भोजन के बाद होता है व् लेटने पर बढ़ जाता है।

क्या करें: lifestyle में परिवर्तन और बिना नुस्खे वाली medicine से राहत आमतौर पर अस्थायी होती है। कई बार आराम पाने के लिए doctor से उपचार और प्रभावशाली medicine लेनी जरूरी होती है। भोजन चबा-चबा कर खाएंताकि वह अच्छी तरह से लार में मिल जाएँ।

पेट में हवा Collect होना: gas निकलने के कई कारण हो सकते है। प्रमुख कारण है भोजन का सही तरीके से न पचना। इसके अलावा कम पौष्टिक खाना खाना और कुछ भी खा लेने की आदत भी पेट में gas बनाती है।

क्या करे: बार-बार होने वाली gas की problem से निबटने के लिए रहन-सहन में बदलाव करना जरूरी है। नियमित रूप से शौच के लिए जाना और स्वस्थ आहार आदतें gas से बचाते है।

कुछ बातें:

1-  350ml से एक liter तक लार रोजाना body में बनती है। भोजन पचाने में इसकी खास भूमिका होती है।

2-  400 के करीब bacteria की प्रजातियाँ मनुष्य के पेट में पायी जाती है।

3-  90% सेरोटोनिन और 50% डोपामाइन hormones का निर्माण आंतो में होता है।

4-  1.5 liter आहार एक व्यस्क के पेट में स्टोर हो सकता है।





  





No comments:

Post a Comment