Tuesday, January 9, 2018

Blog पर Post करने के 12 बातें



1-  Post के मुख्य बिंदु

post में देखें कि इसमे वे जरूरी keywords शामिल है, जिन्हें टाइप करते ही वे search की पकड़ में आ जाएँ। इसके अलावा google adwords की मुफ्त प्रमुख चयन प्रणाली सेवा का लाभ ले। post के शीर्षक को आकर्षक भी बनाएं।

2-  Social Media

अपने blog को RSS feed से लैस करें। इससे blog खूब-ब-खुद पनपने लगेगा। इसमे अनेक social media sites शामिल होती है।

3-  Post का URL

post का URL जितना छोटा होगा, इसे अन्य जगहों तक पहुंचाना और पढना दोनों आसान होगे। ऐसी sites की कमी नही, जो URL को छोटा कर देती है।

4-  States के अनुकूल

कई बार blog में आप अपना states ऐसा रखते है, जिसे पढकर कुछ समझना मुश्किल होता है। इससे आपकी post में visitor कम आते है, इसलिए समय-समय पर blog update करते रहे।

5-  Forum से जुड़े

कोई भी online forum आपके लेख को तभी प्रचारित करती है, जब वह उपयुक्त हो। इसलिए दुसरे किसी forum में post साझा करते समय ध्यान रखे कि post उस forum से सम्बंधित है या नही।

6-  Bookmark बनाएं

bookmark sites में post करने से blog की ओर traffic में इजाफा होता है। कुछ bookmark sites है- BibSonomy, Blinklist, BlogBookMark, Diigo,Digg

7-  अन्य Blog पर Comment

दूसरो के blog पर important, सहयोगात्मक comment करना traffic बढ़ाने, सम्बन्ध विकसित करने का बेहतर तरीका हो सकता है, इससे सहयोग और सम्बन्ध बढ़ते है।

8-  Twitter को न भूले

twitter पर सहायता पाने और और सहायता करने की भूमिका में रहे। ईमानदारी से मदद व् अच्छे twit से group को विकसित किया जा सकता है। अपने blog के शीर्षक को बनाएं और अपने post उन लोगो के साथ साझा करे, जो सहयोग मांग रहे है।

9-  Email से जुड़ें

अपने हर email की नीचे thanks and regards के बाद अपने नाम यानी signature के बाद अपने blog का link जरुर डाले।

10- Target Readers का ध्यान

आपको पता होना चाहिए कि web पर आपके blog के पाठक कौन है और कहां है। उन तक अपनी post पहुँचाने का हर संभव प्रयास करें।

11- E-Newsletter

अगर आपके पास e-newsletter जैसी कोई सेवा है तो उसमे भी अपने blog को प्रचारित करने में कोई कसर न छोड़े। इससे आपके blog का दायरा बढ़ेगा।

12- दूसरे Bloggers

अपने प्रभावी क्षेत्र में दूसरे blogs के साथ सम्बन्ध विकसित करे, ताकि वे भी समय-समय पर आपके post को बढ़ावा दें।





No comments:

Post a Comment