Friday, May 25, 2018

Working-capacity (कार्यक्षमता) को बढ़ाने के तरीके

Working-capacity
1- सही शुरुआत Morning से 

morning की शुरुआत खुद पर ध्यान क्रेंद्रित करने से करें। अच्छा नाश्ता करें, newspaper पढ़े, योग और exercise करें। इससे आप अपने office में ज्यादा व्यवस्थित तरीके से काम करने में सक्षम होंगे।

2-  80/20 का नियम अपनाएं

आपके काम का सिर्फ 20% ही आपको 80% नतीजा देता है। इसलिए ऐसे कामों पर ध्यान केंद्रित करें, जिनसे आपको बड़े नतीजे मिल सकते है। जो भी काम आये, उसमें 80% नतीजे पाने लायक input दें।

3-  एक साथ बहुत काम न करें

एक साथ दस कामों में न लें। कामों में आवश्यकता से अधिक बदलाव आपके IQ स्तर को औसत स्तर के 10 अंको से भी नीचें ले जा सकता है।

4-  न करें Perfection की उम्मीद

काम में perfection की चाह पर काबू रखें क्योंकि इस कारण एक काम में जरूरत से ज्यादा समय लग जाता है और सुनहरे मौके आपके हाथ से निकल सकते है।

5-  Break लेना भी जरूरी है

खुद को तरोताजा रखने के लिए अधिक ब्रेक लें। walk पर जाएँ lunch करने, स्नैक्स लेने के लिए बाहर जाएँ या थोड़ी देर ध्यान लगायें। वापस लौटने पर आप ज्यादा तेजी के साथ काम कर पायेंगे।

6-  आलस्य के कारण खोजें

आलस कार्यक्षमता घटने का सबसे बड़ा कारण है। वास्तव में समय के बेहतर उपयोग से जुड़ी चीजों जैसे काम पर चर्चा और email आदि भी कई बार भटकाव का कारण बनते है।

7-  एक व्यवस्था विकसित करें

मुमकिन है कि आपने सालों से अपनी कार्यक्षमता को गलत तरीके से प्रभावित करने वाली आदतें बना रखीं हो। इसका आकलन करें और अपने लिए एक बेहतर व्यवस्था खड़ी कर ऐसी आदतों से पार पायें। अगर आप आदतन email या Facebook updates देखते रहते है तो एक निश्चित समय में ही यह काम करें।

8-  Lunch से पहले ही निपटाएं चुनौतीपूर्ण कार्य

काम की शुरुआत करते समय आप तरोताजा होते है, तभी आप सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण काम हाथ में लें। अगर कोई व्यस्तता है, तो उन कामों को दोपहर में कर लें। इस तरह आप समय का management बेहतर तरीके से कर पायेंगे।

9-  न करे Overtime

overtime करने के बजाय कम समय में ज्यादा काम करने पर ध्यान केंद्रित करें। सन 1926 में अमेरिकी उधोगपति और फोर्ड moter company के मालिक हेनरी फोर्ड ने एक study के आधार पर कहा था कि जब हम अपने काम के घंटे 10 से घटाकर 8 कर लेते है और 6 हफ्तों का काम 5 हफ्तों में ही निपटा लेते है, तो हमारी कार्यकुशलता बढ़ जाती है।

10-न करें दोहराव वाले काम

टेथीज solutions के एक study में पाया गया कि एक ही प्रकृति के काम दोहराने पर कुछ समय बाद उसमे रुझान कम होने लगता है और कार्यक्षमता भी घटने लगती है।














No comments:

Post a Comment