Tuesday, May 22, 2018

Current GK June 2018 Part-2



11 May

1-      विश्व नंबर-1 राफेल नडाल ने क्ले कोर्ट पर 50वां सेट जीतकर एक सतह पर सर्वाधिक सेट जीतने का 34 साल पुराना record तोड़ दिया

2-      प्रसिद्ध भरतनाट्यम-कथकली नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई का जन्म 11 may 1918 को केरल में जन्म हुआ था और रविन्द्रनाथ टेंगोर के शांतिनिकेतन में शिक्षा ली थी।

3-      11 may 1912 को पंजाब के समराला शहर में प्रसिद्द लेखक सआदत हसन ‘मंटो’ का जन्म हुआ था।

4-      technology क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों के लेकर 11 may को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। 1998 में इसी दिन पोखरन में सफल परमाणु परीक्षण के बाद भारत परमाणु club में शामिल होने वाला छठा देश बना था।

5-      पाकिस्तान के रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर को विदेश मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी दे दिया गया।

12 May

1-      12 may 1820 को इटली के फ्लोरेंस शहर में नर्स और समाज सुधारक फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म हुआ था

2-      कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया 5 साल का कार्यकाल (may 2013-18) पूरा करने वाले 40 वर्षो में राज्य के पहले मुख्यमंत्री है।

3-      मशहूर गजल गायिका बेगम अख्तर की शिष्या रहीं अवध की आखिरी शाही गायिका जरीना बेगम 88 वर्ष की उम्र में लखनऊ में निधन हो गया।

14 May

1-      पेरू की लीना मेडिना (84) के नाम दुनिया में सबसे कम उम्र में मां बनने का record है। उन्होंने 14 may, 1939 को सिर्फ 5 वर्ष 7 महीने और 21 दिन की उम्र में एक बच्चे को जन्म दिया था।

2-      चेक गणराज्य की विश्व नंबर 10 पेट्रा क्विटोना तीन बार मैड्रिड ओपन का ख़िताब अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई है।

3-      प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली की तबियत ठीक होने तक रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौपा है।

4-      केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला ने पंजाब के फगवाड़ा में महिलाओं द्वारा संचालित देश के पहले डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत की।

5-      जर्मनी में आयोजित international शूटिंग competition of hangover में भारतीय निशानेबाज हिना सिद्धू ने final मुकाबले में टाईब्रेकर में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है।

15 May

1-      भारतीय team के 2011 वनडे विश्व कप जीतने के दौरान मुख्य  coach रहे गैरी कस्टर्न बांग्लादेश की राष्ट्रीय team के सलाहकार नियुक्त किये गये है

2-      अंतर्राष्ट्रीय cricket council (ICC) ने शशांक मनोहर को लगातार को लगातार दूसरी बार निर्विरोध स्वतंत्र chairmen चुन लिया जिनका  कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

3-      पूर्व अर्टानी जनरल मुकुल रोहतगी को लोकपाल चयन समिति का विशिष्ट कानूनविद नियुक्त किया गया है।

16 May

1-  भारत ने विश्व नंबर-8 महिला हॉकी team चीन को एशियन चैंपियंस ट्राफी में 3-1 से मात देकर tournament में लगातार दूसरे match में जीत हासिल की।

2-  मनोज वाजपेयी को न्यूयार्क इंडियन film festival में film ‘गली  गुलीयां’ इ लिए best actor का award दिया गया है।

17 May

1-  नेपाली पर्वतारोही कामी रीता (48) ने सर्वाधिक 22 बार विश्व की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट की फतह करने का record अपने नाम कर लिया है।

2-  English कॉमिक actor चार्ली चैपलिन की मौत के करीब तीन महीने बाद स्वीटजरलैंड स्थित उनकी कब्र से उनका शव चोरी हुआ था, जो 17 may 1978 को मिला था।

3-  कर्नाटक के नवनियुक्त मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा ने 1965 में सामाजिक कल्याण विभाग में एक क्लर्क के तौर पर अपना career शुरू किया था।

4-  टेस्ला को model X कार ने आस्ट्रेलिया के मेलबर्न airport पर 143.5 टन वजनी विमान खींचकर किसी इलेक्ट्रिक passenger वाहन द्वारा सबसे अधिक भार खींचने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

18 May

1-      साल 2007 में पहला टी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय team के तत्कालीन manager लालचंद राजपूत जिम्बाब्वे cricket team के अंतरिम coach नियुक्त किये गये है

2-      भारत ने 18 may 1974 को पोखरण (राजस्थान) में ‘स्माइलिंग बुद्धा’ कोडनेम के तहत पहला परमाणु परीक्षण किया था।

3-      दिवगंत अभिनेत्री श्रीदेवी को भारतीय cinema में सराहनीय योगदान के लिए कान्स film festival में मरणोपरांत सम्मान दिया गया है।

4-      अमेरिकी सीनेट से नियुक्ति को मंजूरी मिलने के बाद जीना हास्पेल ख़ुफ़िया ऐजेंसी CIA की पहली महिला निदेशक बन गई है।

19 May

1-      जम्मू-कश्मीर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे लम्बी और एशिया की सबसे लम्बी दोतरफा यातायात सुविधा वाली जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी

20 May

1-      वेनेजुएला में हुए आम चुनावों में वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (55) अगले 6 वर्षो के लिए दोबारा राष्ट्रपति चुन लिए गये

2-      BSF के असिस्टेंट कमांडेंट लवराज सिंह धर्मशक्तू ने 7वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह करते हुए national record बनाया है।

3-      युक्रेन की टेनिस खिलाड़ी एलिना स्वितोलिना  ने फाइनल में रोम की विश्व नंबर 1 सिमोना हालेप को हराकर लगातार दूसरी बार इटली ओपन का ख़िताब अपने नाम कर लिया है

4-      दक्षिण कोरिया के चौथे सबसे बड़े company समूह ‘LG group’ के chairmen कू बॉन-मू (73) का लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया।

5-      न्यूयार्क पुलिस विभाग ने पहली बार किसी पगड़ीधारी सिख महिला गुरसोच कौर को बतौर सहायक पुलिस अधिकारी नियुक्त किया है।

6-      20 may 1873 को अमेरिका में दुनिया की पहली ब्लू जींस को पेटेंट अधिकार मिला था।

7-      हिंदी भाषा के विख्यात कवि और छायावाद युग के प्रमुख स्तम्बो में से एक सुमित्रानंदन पन्त  का जन्म 20 may  1900 को अल्मोड़ा (तत्कालीन उत्तर) में हुआ था।




  






No comments:

Post a Comment