Tuesday, May 15, 2018

जगाएं समृद्धि की चेतना

Wake prosperity consciousness
Wake prosperity consciousness


ये तो आप मानते ही होगें कि पैसा समृद्धि का एक प्रमुख अंग हैं। पैसा हम सब कमाना चाहते हैंपर कोई खुलकर बोल नही पाता। कुछ भी बोलने से पहले दिमाग में सवालों की बौछार हो जाती है-लोग क्या कहेंगेहाय! किसी ने हमें लालची समझ लिया तोअपनी इसी गलत सोच से निकलना और अपनी बेहतरी के प्रयास करना ही इस लेख का purpose है। मेरा यह मानना है कि success प्राप्ति के लिए सही समझसही कदम और समृद्धि के बीच तालमेल होना बेहद जरूरी है।

अपने seminar में कभी-कभी मैं 100 dollar का नोट लेकर खड़ा हो जाता हूँ और बोलता हूँ कि यह नोट मुझे किसी को देना हैक्या किसी को चाहिएबहुत लोग हाथ उठाते हैपर करते कुछ नही है। मैं नोट को हवा में तब तक हिलाता रहता हूँजब तक कोई भागकर स्टेज तक नही आ जाता।

अब यहां दो सीख मिलती है। पहलीपैसा उसी को मिलता हैजो मौके पर कदम उठाता या फैसला लेता है। दूसरीहमारी अपनी चेतना का एक level होता हैजो हमें काम करने के लिए सही फैसला लेने या उसे टालने के लिए प्रेरित करता है।

जब मैं लोगो से पूछता हूँ कि वो उपर क्यों नही आये तो हमेशा एक ही जवाब मिलता है- हमें शर्म आ रही थी। उन्हें लगा कि लोग क्या कहेंगे। उन्होंने सोचाये कोई चाल है। ये सभी जवाब उनके डर,न्यूनता और निराशावाद से प्रभावित समझ की देन होते हैं।

ये सभी power हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी को हर स्तर पर प्रभावित कर सकती हैं। हर क्षण या तो हम अपने उपर पड़ने वाले दबावों को पोषित करते रहते है या फिर उन्हें किसी बेहतर विचार से बदल देते है। नीचे दिए गये उपायों से आप अपनी समृद्धि की समझ को बढ़ा सकते हैं। अपने हिस्से की समृद्धि को बुलावा दे सकतें है।

बातचीत पर ध्यान दें

अब बातों के समन्दर में तैरते है। कोई भी समय होचाहे आप meetings में होकोई phone कर रहे होकोई email भेज रहे होकिसी से बात कर रहे होंगाने सुन रहे हों या कोई book ही क्यों न पढ़ रहे होंआप किसी न किसी से संवाद ही कर रहे होते हैं। और तो और जब आप कुछ लिखने बैठें या कुछ समय के लिए कुछ सोचने ही क्यों न लगेंतब भी आप अपने आप से संवाद कर रहे होते है। इन सभी संवादों के मिले-जुले असर पर विचार करें। मेरे friend ‘जिम रॉन तो कहते है कि जिन पांच लोगों के साथ हम सबसे अधिक समय गुजारते हैहम उन्हीं का मिला-जुला रूप होते है। हमारी बातचीत का स्तर ही हमारे life का स्तर बनाता है।

सोचें कि आपके life में वो पांच लोग कौन हैजिनसे आप सबसे अधिक बात करते हैंइन सबसे हुई आखिरी बातचीत किस विषय पर हुई थीऔर क्या उस बातचीत ने आपकी समृद्धि की समझ में इजाफा किया या उसे खत्म कर दिया?

समृद्धि की ओर ले जाने वाली बातें करें

ऐसे लोगों से दूर रहने का निश्चय करेंजो हर समय ‌द्धेष के शिकार होते है। केवल शिकायतें करते रहते है। बातचीत के लिए ऐसे लोगों का साथ चुनेंजो आपको समृद्धि के पथ पर आगे ले जाएँ। उन लोगों के साथ समय बिताएंजो वह काम कर रहे हैजो आप भी करना चाहते है। उनसे पूछें कि वो इस क्षेत्र में कैसे आये और किस तरह उन्होंने success प्राप्त की।

इसके साथ-साथ हफ्ते में कम से कम एक book जरुर पढ़ें। सफल लोगों की प्रेरक story और life के बारे में पढ़ें। खूब पढ़ें और अपने पैसे के सही उपयोगबच्चों के पालन-पोषणस्नेहपूर्ण रिश्तों के निर्माण और स्वस्थ रहने के तरीके सीखें।

अपने सपनों को कभी न छोड़े

क्या कभी आप ऐसे व्यक्ति से मिले हैंजिसने आपकी क्षमताओं पर शक किया हो? ‘chicken soup for the soul’ के प्रकाशक के साथ बातचीत के दौरान ऐसा अनुभव मेरे और मार्क विक्टर हैनसन के साथ हो चुका है। हमने उनसे पूछा कि अंदाजन कितनी books बिक जाएँगीजवाब मिला अगर 20,000 कॉपियाँ बिक गई तो आप बहुत भाग्यशाली होंगे।

यकीन मानियेये हमारा सपना नही था। हमारा लक्ष्य तो इससे काफी उपर था- 6 माह में 1,50,000 कॉपियाँ और 18 माह में 15 लाख प्रतियाँ। प्रकाशक जोर से हंसा और बोला- ये तो असंभव है।

पर मैं आपको बताउं 1,35,000 प्रतियाँ 6 महीनों में और 13 लाख कापियां 18 महीनों में बिकीं। हमने न केवल अपने लक्ष्य के आसपास बिक्री कीबल्कि अपने प्रकाशक के अनुमान से कई गुना ज्यादा की बिक्री की। हमारी उस पहली books की कापियां पूरे world में 1 करोड़ और अमेरिका में 80 लाख से अधिक बिकीं।

जब भी आप किसी ऐसे संवाद में होते हैजिससे आपके सपने पर बुरा असर पड़ता है तो आपके पास दो रास्ते होते है- या तो अपने सपने को वहीं मार दो या और अधिक जोश और दृढ़ विश्वास के साथ उसे पूरा करने में लग जाओ। अपने वास्तविक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते ही दिमाग ढंग से काम करने लगता है। उसे सूचना मिल जाती है, ‘मैं तब तक हार नही मानूंगाजब तक मेरा सपना न पूरा हो जाए। मैं फिर से परिश्रम करने के लिए तैयार हूँ।

लक्ष्य के इस गहन स्तर को दृढ बनाये रखेंबार-बार दोहरायें...

1-  मैं हमेशा उन लोगो को attract करता हूँजिनकी मैं मदद कर सकता हूँ और जो मेरी मदद कर सकते हैं।

2-  मैं हमेशा अपने साथ बेहतरीन लोगों को काम करने के लिए आकर्षित करता हूँ।

3-  हमारे उपभोक्ता का वर्ग बढ़ रहा है।

4-  मैं लक्ष्य की ओर ले जाने वाले अवसरों का स्वागत करता हूँ।

अब कुछ और imagine करें। जो बातें ख़ुशी दे सकती हैजो success का एहसास कराती हैखुद को उन्हें जीते हुए देखें।

दान करें

उपर दिए गये इन सपनों के साथ ये भी जरुर देखें कि अपनी समृद्धि को दूसरों के साथ भी बांट रहे है। world के अधिकतर अमीर अपनी कमाई का 10% दान में दे देते है। आप अपने को उसी स्थान पर वही काम करते हुए महसूस करें। जो दान करते हैवो पाते भी है और पुण्य का फल हमेशा बढ़कर ही मिलता है।



इस article के writer ‘जैक कैनफील्ड’ अमेरिका के famous writer और motivational speaker है। bestseller book ‘chicken soup for soul’ श्रृंखला के सह-लेखक है।




                                              समय ही नही मिलता







No comments:

Post a Comment