Thursday, April 5, 2018

समय ही नही मिलता

Do Not Have Time



Do Not Have Time

समय नही हैबहुतों के लिए यह बहाना है। लेकिन यह सच भी है। हम सब यहाँ सीमित समय के लिए है और जानते भी नही कि कितना समय हमारे पास है। सही इस्तेमाल न करके हम इस समय को और भी कम कर देते है। कमी समय की नहीसमय को समझने की है।

बचपन में इसे कई बात सुना-अकसर दुनिया के लोग time के चक्कर खाया करते हैपर कुछ ऐसे होते हैजो इतिहास बनाया करते है। बड़े होने पर बात समझ आने लगी। ज्यादातर लोग समय की कमी को कोसते हुए उसे पकड़ने की कोशिश में भागते हुए दिखे। जिन्होंने success की बुलंदियों को छुआउन्हें यही कहते सुना, ‘busiest men have the most leisure’ यानी व्यस्त रखने वालों के पास फुर्सत ही फुर्सत होती है। जाहिर है ऐसे लोगो की संख्या कम थी।

क्या आपको भी लगता है कि अपने कामों को पूरा का समय ही नही मिलताअक्सर हडबडाहट में रहते है और पूरे दिन दौड़-भाग करने के बावजूद काम अधूरे ही रह जाते है? exercise करने के लिए समय नही होता? breakfast ढंग से नही कर पातेबच्चों से मुलाकात नही हो पातीऔर कुछ नया पढ़ने या सीखने की इच्छा तो इच्छा ही रह जाती है? Australia के पूर्व prime minister ‘जॉन हॉवर्डहर दिन एक घंटे पैदल ही चलते है। दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न होंवह ‘walk’ जरुर करते है। वह कहते है,’ मुझे जो करना है तो करना है। समय ही निकल ही जाता है। दिक्कत समय की नहीसोचने की होती है।

Management में पेरेटो रुल पर जोर दिया जाता है। इसे 80:20 नियम भी कहते है। इसके अनुसार हमारे 20% काम 80% नतीजे देते है। वही 80% काम कामो से केवल 20% ही नतीजे मिलते है। ऐसे में कामों को ढंग से पूरा करने का एकमात्र तरीका यही है कि आप 20% कामों को ढंग से पूरा करें और उन्हें ठीक से समय दें। ये 20% काम कौन से होगेयह आपको तय करना है।

जो करना है  तो करना है

morning की शुरुआत जल्दी हो। एकसाथ बहुत सारे काम न करें। कुछ समय के लिए phone व् internet से दूर रहें। ढंग से योजना बनाएं। इन बातों को आपने कई बार पढ़ा होगा। ये भी जरूरी है,पर सबसे जरूरी है एक रूटीन का होना। example के लिए Microsoft के प्रमुख बिल गेट्स सोने से पहले book पढ़ते है। उनका कहना है,’भले ही देर हो जाएमैं पढ़ता ही हूँ। इस कारण मैं काफी कुछ नया पढ़ पाता हूँ।

तेज नही प्रभावी

ऑलिवर बर्कमेन अपनी famous book ‘द एंटीडोट’ में तेज काम करने से अधिक प्रभावी ढंग से काम करने पर जोर देते है। उनका मानना है,’ जब ध्यान केवल गति पर होता है तो खराब driving की आशंका बढ़ जाती है। लेकिन जब अच्छी driving करते है तो अपने लक्ष्यों को पूरा करने के साथ दूसरों की भी मदद कर पाते है।‘ खासकर team work जहां होता हैवहां हर स्तर पर काम को सही ढंग से करना मायने रखता है।

अपना-अपना समय

समय की अपनी गति होती है और हमारी अपनी। दोनों में तुलना की जरूरत ही नही है। हम समय से आगे या पीछे नही होतेबस अपनी-अपनी गति से अपने-अपने समय को जी रहे होते है। और अगर समय को भरपूर जी रहे हैतो न ही समय की कमी की complain रहती है और न समय की कमी आड़े आती है। भौतिकी के नियम के अनुसारअपनी गति और समय से चलते हुए मंजिल पा लेते है। यानी सभी जरूरी काम हो जाते है। और अगर लगता है कि आधे-अधूरे कामों की लम्बी list है तो फिर जरूरत है खुद को थोड़ा ठीक तय करने की। अपनी हां और न को समझने की। इसके लिए अपनी प्रथमिकताये तय करें। खुद को मन से मजबूत बनाएंताकि ध्यान भटकाने वाले बहाव में न बहकर आप अपने समय को सार्थक कर सकें। 







Tags:    विश्वास की दुनिया    Motivational Quotes   A Letter Incomplete Persistence







No comments:

Post a Comment