Thursday, April 12, 2018

Current GK May 2018 Part-1



1 April

1-      राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के संस्थापक और प्रथम सरसंघचालक डॉक्टर केशव बलिराम हेडगेवार का जन्म 1 April 1889 को नागपुर (महाराष्ट्र) में हुआ था

2-      reserve bank of india (RBI) की स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी और यह 1947 तक बर्मा (म्यांमार) व 1948 तक पाकिस्तान का केन्द्रीय bank रहा था।

3-      नई दिल्ली में आयोजित airport authority of india (AAI) के 23वें वार्षिकोत्सव में मंगलुरु (कर्नाटक) international airport को सबसे स्वच्छ airport घोषित किया गया है।  

2 April

1-      राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार समारोह में भारतीय cricket team के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और भारत के शीर्ष क्यूइस्ट पंकज आडवाणी को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया

2-      इटली में 1,372 रोबोट ने मिलकर सर्वाधिक रोबोट के एक साथ डांस करने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

3-      2 अप्रैल, 1845 को फ़्रांसिसी वैज्ञानिक हिप्पोलीट फिजोऊ और लियोन फूको ने सूर्य की पहली तस्वीर ली थी और 5 इंच की इस तस्वीर में सनस्पॉट्स, small dark pockets समेत सूर्य की कई जानकारिया थी

4-      दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का 81 साल की उम्र में निधन हो गया।

3 April

1-      विश्व नंबर 3 भारतीय शटलर पी.वी.सिंधु और विश्व नंबर 2 श्रीकांत किदांबी को कॉमनवेल्थ गेम्स में सिंगल्स स्पर्धाओं के लिए क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग में शीर्ष वरीयता मिली है

2-      google की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और search यूनिट के प्रमुख जॉन जाएनेन्द्रिया ने करीब दो साल बाद अपने पद से इस्तीफा दिया है।

3-      3 अप्रैल, 1903 को मैंगलोर (कर्नाटक) में जन्मी कमलादेवी स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक, लेखिका और नारीवादी थी।

4-      बांग्लादेश की आजादी के नायक कहे जाने वाले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ का जन्म 3 अप्रैल 1914 को अमृतसर में हुआ था।

5-      3 अप्रैल, 1996 को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में न्यूजीलैंड के सभी 11 खिलाड़ी
    '       man of the match’ बने थे।

7-      3 अप्रैल, 1984 को वायुसेना के तत्कालीन स्कवाड्रन लीडर राकेश शर्मा अन्तरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने थे।

4 April

1-      माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना 4 अप्रैल 1975 को हुई थी। जिसकी स्थापना बिल गेट्स और पॉल ऐलन ने की थी।

2-      हिंदी भाषा के प्रखर पत्रकार और  कवि माखनलाल चतुर्वेदी का जन्म 4 अप्रैल, 1889 को बाबई (मध्य प्रदेश) में हुआ था।

3-      4 अप्रैल, 1968 को अमेरिका में नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले मार्टिन लूथर किंग junior की जेम्स अर्ल रे नामक शख्स ने गोली मारकर हत्या कर दी थी

5 April

1-      पुरुषों की ट्रायथलॉन स्पर्धा में रजत पदक जीतकर जैक बैटव्हिसल ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले दिन मेजबान आस्ट्रेलिया के लिए tournament का पहला पदक जीता

2-      पश्चिम अफ़्रीकी देश सिएरा लिओन में पूर्व सैन्य जुंटा नेता जुलियस मादा बियो ने नये राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है।

3-      रिकॉर्ड 196 किलोग्राम वजन उठाकर 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला वेटलिफ्टिंग का 8 साल पुराना record तोड़ा है।

4-      5 April को भारत में हर साल समुद्र दिवस मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन 1919 में भारत के स्वामित्व वाला पहला जहाज ‘SS Loyalty’ मुंबई से लन्दन के लिए खाना हुआ था।

5-      भारत की पहली अंतरिम सरकार के सबसे युवा मंत्री ‘बाबू’ जगजीवन राम का जन्म 5 April, 1908 को चंदवा (बिहार) में हुआ था।

6-      आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में पी.गुरुराजा ने 56 किलोग्राम भार वर्ग की वेटलिफ्टिंग प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतकर भारत को पहला पदक दिलाया है।

7-      वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 6 minute में 6 प्रयास में 6 record तोडकर 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनी।

6 April

1-      हरियाणा के दीपक लाथर कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले सबसे युवा भारतीय वेटलिफ्टर बन गये है

2-      भारत ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन बैंडमिन्टन मिक्स्ड team स्पर्धा के ‘group A’ के match में स्कॉटलैंड को 5-0 से हराकर जीत की हैट्रिक लगाई।

3-      आस्ट्रेलिया में जारी 21 वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने महिला हॉकी के ‘पूल ए’ के अपने दूसरे match में मलेशिया को 4-1 से मात देकर tournament में पहली जीत दर्ज की।

4-      6 अप्रैल 1997 को अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने अंतरिक्षयान कोलम्बिया की समयपूर्व वापसी की घोषणा की थी।

5-      6 April 1980 को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की स्थापना हुई थी ।

6-      आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन वेटलिफ्टर संजीता चानू नने 53 किलोग्राम वर्ग में भारत को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

7 April

1-      वेटलिफ्टर रगला वेंकट राहुल ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 85 किलोग्राम भार वर्ग की स्पर्धा में 338 किलोग्राम वजन उठाकर भारत को दिन का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया

2-      विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के स्थापना दिवस 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है।

3-      वेटलिफ्टर सतीश शिवलिंगम ने आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

8 April

1-      भारतीय महिला टेनिस team ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स इतिहास में पहली बार स्वर्ण पदक जीता

2-      कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला हॉकी के ‘पूल ए’ के match में England से 0-1 से पिछड़ने के बाद भी भारत ने 2-1 से match जीता।

3-      वेटलिफ्टर विकास ठाकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 94 किलोग्राम भार वर्ग की स्पर्धा में 351 किलोग्राम वजन उठाकर भारत को दिन का पांचवा पदक दिलाया।

4-      8 April 1929 को क्रांतिकारी भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली (वर्तमान संसद भवन) में बम और राजनीतिक पर्चे फेंके थे।

5-      8 अप्रैल, 1857 को ब्रिटिश सरकार ने अनुशासन भंग करने और हत्या के अपराध के कारण क्रांतिकारी मंगल पाण्डेय को फांसी पर चढ़ा दिया था।

6-      भारतीय निशानेबाज मनु भाकर (16) और हिना सिद्धू ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीता।

7-      वेटलिफ्टर पूनम यादव ने आस्ट्रेलिया में 21 वें कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन 69 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में कुल 222 किलोग्राम वजन उठाकर भारत को पांचवा स्वर्ण पदक दिलाया।

8-      राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इक्वेटोरियल गिनी में विदेशी नागरिकों को मिलने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘कोंदेकोरासिऑन से सम्मानित किया गया।

9 April

1-      अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को ज़ी (तेलगू टीवी) अप्सरा awards ने श्रीदेवी memorial award दिया गया है

2-      भारत ने डिफेंडिंग champion मलेशिया को 3-1 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स इतिहास में पहली बार बैंडमिन्टन मिक्स्ड team event का स्वर्ण जीत लिया।

3-      भारत ने नाइजीरिया को 3-0 से हराकर 12 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष टेनिस team का स्वर्ण पदक जीत लिया।

4-      9 अप्रैल, 1965 को भारत-पाकिस्तान के बीच कच्छ के रण (गुजरात) में युद्ध शुरू हुआ था।

5-      9 अप्रैल 2003 को इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी सैनिकों ने तानाशाह सद्दाम हुसैन की मूर्ति को गिरा दिया था।

6-      भारतीय निशानेबाज मेहुली घोष (17) ने कॉमनवेल्थ गेम्स में संयुक्त रिकॉर्ड बनाकर 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता।

7-      भारतीय निशानेबाज जीतू राय और ओम प्रकाश ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक जीता।

10 April

1-      आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन पैरा पावरलिफ्टर सचिन चौधरी ने पुरुषों की हैवीवेट स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर tournament में भारत को पैरा पावरलिफ्टिंग में पहला पदक दिलाया

2-      होम्योपैथी के जनक doctor क्रिचियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनिमन का जन्म 10 April 1775 को माइसन (जर्मनी) में जन्म हुआ था।

3-      अभिनेता आर. माधवन के बेटे वेदांत (12) ने थाईलैंड में हुई ‘एज ग्रुप स्विमिंग 2018’ मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में भारत के लिए कांस्य पदक जीता है।

4-      सत्यार्थ प्रकाश और संस्कारविधि समेत कई ग्रंथो की रचना करनेक वाले स्वामी दयानन्द सरस्वती ने 10 अप्रैल 1875 को आर्य समाज की स्थापना की थी।

5-      भारतीय निशानेबाज हिना सिद्धू ने कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाकर 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया।

6-      केंद्र सरकार ने 1984 batch के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश रंजन को 30 नवम्बर 2020 तक के लिए CRPF का महानिदेशक नियुक्त किया है।




                                Current GK April 2018 Part-3



   










No comments:

Post a Comment