Sunday, April 8, 2018

Investments in Small Savings

Investments in Small Savings



छोटी बचत में निवेश

केवल आसान या आकर्षक return देखकर निवेश का फैसला करना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। निवेश करते समय return, उसपर लगने वाले tax और महंगाई दर की compare में वास्तविक या अंतिम return कितना मिलता है यह देखना बेहद जरूरी है। छोटी बचत में इसका important और भी बढ़ जाता है। ऐसा करके आप अपने निवेश पर ज्यादा फायदा उठा सकते है।

महंगाई के कारण Return

August में खुदरा दर महंगाई 5% के करीब रही। आपको यदि किसी निवेश पर 10% return मिल रहा है और आप 10% आयकर वाले स्लैंब की श्रेणी में आते है तो ऐसे में निवेश से return पर सेस सहित 10.33% आयकर काटकर आपको 9% के करीब return मिला। जब 5%  महंगाई दर को घटाते है तो वास्तविक return महज 4% मिलता है। ऐसे में निवेश से पहले महंगाई दर को नजरंदाज नही करना चाहिए।

RD पर Return

वर्तमान में 5 साल की recurring deposit(RD) के निवेश पर 7.40% ब्याज मिल रहा है। ऐसे में अगर आप पांच साल के लिए RD में अपनी धनराशि का निवेश करते है तो आपका वास्तविक return कुछ और ही होगा। मान लीजिये आप 10.33% tax स्लैब में आते है तो ऐसे में आकलन के बाद return घटकर 6.64% हो जायेगा। इसके बाद जब आप इसमें से 5% महंगाई दर को घटाकर देखेंगे तो आपका अंतिम return महज 1.64% ही रह जायेगा।

PPF ज्यादा फायदेमंद

public provident fund(PPF) में निवेश अन्य छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। इस पर तीन स्तरों पर tax छूट है। वर्तमान में PPF में 8.10% ब्याज मिल रहा है। ऐसे में अगर आप मिले हुए return की राशि में 5% महंगाई दर को घटाएंगे तो आपका PPF पर 3.10% अंतिम return मिलेगा। PPF में न्यूनतम 500 रूपये प्रतिमाह और अधिकतम सालाना 1.50 लाख का निवेश किया जा सकता है। PPF खाते की अवधि 15 साल होती है।

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र में निवेश पर अभी 7.80% ब्याज मिल रहा है। ऐसे में अगर आप 10% वाले tax स्लैब के दायरे में आते है तो किसान विकास पत्र के तहत मिलने वाला return tax काट लेने के बाद 7.01% रह जाता है और जब इसमें 5% महंगाई दर को घटाते है तो आपका वास्तविक return 2.01% ही रह जाता है।

बेटियों को ऊँचा ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश की गई राशि पर वर्तमान समय में 8.60% ब्याज मिलता है। इसपर भी तीन स्तरों पर tax छूट है। छोटी बचत की इस योजना से मिले return पर भी 5% महंगाई दर को घटाने पर इसपर अंतिम return 3.60% मिलेगा।

सावधि जमा कितना फायदेमंद

post office में फ़िलहाल 5 साल के लिए fixed deposit (FD) कराने के एवज में 7.90% ब्याज का प्रावधान है। ऐसे में 10% tax स्लैब के दायरे में आने के तहत अगर आप 5 साल के लिए अपनी धनराशि को सावधि जमा में निवेश करते है तो सेस सहित 10.33% tax कटने के बाद आपका return घटकर 7.09% हो जाता है। इसके अलावा जब आप इस return में 5% महंगाई दर को घटा देते है तो आपका FD पर वास्तविक return 2.09% रह जाता है।

राष्ट्रीय बचत पत्र

राष्ट्रीय बचत योजना में निवेश पर फ़िलहाल 8.10% का ब्याज मिल रहा है। अगर आप 10% tax स्लैब के दायरे में है और राष्ट्रीय बचत योजना में अपने धन का निवेश करते है तो आपका return tax कटने के बाद 7.27% रह जाता है। अब जब इसमें 5% महंगाई को घटाते है, राष्ट्रीय बचत पत्र पर आपका असल return 2.27% मिल पाता है।

Senior Citizen बचत योजना

बुजुर्गो के लिए मौजूद senior citizen बचत योजना में वर्तमान में 8.60% ब्याज मिलने का प्रावधान है। ऐसे में अगर कोई senior citizen की सालाना आय 10% tax स्लैब के दायरे में आती है तो इसपर योजना में मिलने वाले return में भी फर्क देखा जा सकता है। अगर कोई senior citizen इस योजना में धनराशि लगाते है तो सेस सहित 10.33% tax के बाद निवेश पर return घटकर 7.22% रह जाता है। जब इस return में 5% महंगाई दर को भी घटाया जाता है तो senior citizen को अंतिम return महज 2.72% मिलता है।






Tags:         NPS( National Pension System) में निवेश कर पाए बेहतर Return  
    Equity SIP के जरिये Share में निवेश पर मोटा Return     सरकारी बांड में निवेश




No comments:

Post a Comment