Tuesday, December 5, 2017

Our Thoughts, Our Health

Our Thoughts, Our Health


हमारे विचार हमारी सेहत और जिन्दगी से जुड़े हैं। हम जो सोचते है, उन विचारों की energy सीधे तौर पर हमारे तन को, हमारे चुनाव को और अंततः हमारी जिन्दगी की गुणवत्ता पर असर डालती हैं। अपनी सेहत में सुधार करना है तो अपने मन के तौर-तरीको पर भी गौर करे...
अच्छी सेहत की दिशा में कदम बढ़ाने से पहले चलिए एक प्रयोग भी करते हैं। एक शीशा लीजिये और उसमे देखते हुए खुद से कहें,’मैं बदलाव चाहता हूँ/चाहती हूँ।

कैसा लगा? किसी तरह की बाधा या रुकावट का एहसास हुआ? क्या ऐसा लगा कि आप बदलाव कर सकते है? क्या स्वयं में बदलाव की चाहत नजर आ रही है? बदलाव की प्रक्रिया में अपने भावों को महसूस करना बेहद जरूरी है, क्योकिं जब आप आगे बढने की इच्छा रखते है, बेहतर होने की सोचते है, तो आपकी बदलाव की चाहत ही है, जो आपकी success को बना या बिगाड़ सकती है। फिर चाहे हो या कुछ और।

अगर आपको कोई दिक्कत या बाधा महसूस हो रही है तो ऐसा महसूस करने वाले भी आप अकेले नही है। हीथर बतौर change management expert काम करती है। उनका कार्य इसी तरह की बाधाओं को समझना है कि ऐसा क्यों होता है और ऐसे बदलाव के समय लोगो को कैसे सहयोग देना है आदि। भीतर के डर को हावी करके बदलाव करने से पीछे हटना यानी उस अवसर से हाथ धोना है, जब हम खुद को मजबूत होते हुए देख सकते थे। यह जान सकते थे कि यह जिन्दगी हमारे लिए है और हमे प्रेम करती है।

यहाँ ऐसे ही सात कदम दिए गये है, जिनके जरिये अच्छी सेहत की ओर ले जाने वाली अपनी यात्रा को सफल बनाया जा सकता है।

आप हैं Important

जैसे ही आप कुछ प्रयास करते है और देखते है कि इसका आप पर असर हो रहा है तो बदलाव करना करना आसान हो जाता है। कारण, इससे आप दोबारा भी उस प्रक्रिया को अपनाने के लिए तैयार रहते है। लेकिन सबसे पहले आप खुद को किसी बात को अपनाने की रजामंदी देते है। यह महसूस करना होता है कि आप इतने important है कि खुद को बदलने की इजाजत दे रहे है। आपने इसे जिन्दगी में वरीयता दी है और आगे आने वाले रास्तों पर चलने के लिए भी खुद को तैयार करेंगे। कई बार बदलाव का सर्वश्रेष्ठ तरीका, कम को शुरू करना होता है। आपकी सेहत व् ख़ुशी दोनों जरूरी हैं।

छोटे छोटे कदम बढ़ाएं

पहले एक काम चुने और काम शुरू कर दे। भले ही वह छोटा सा काम हो। उदाहरण के लिए, अपने हाथ को चूमें और कहें,’तुम्हे बेहतर होने का अधिकार है।जब तक अच्छा लगे, इसे दोहराते रहें और उसके बाद पूरी तैयारी के बाद आगे बढ़ जाएँ। खरगोश व् कछुवे वाली कहानी के सबक को याद रखें.. धीरे-धीरे अपनी गति से बढ़ते रहो, कामयाबी आपकी है।

खुद के साथ पेश आये प्यार से

जितना आप खुद के साथ प्यार और नरमी से पेश आयेंगे, उतने ही बेहतर परिणाम आयेंगे। कुछ पाने के लिए कुछ खोना होगा ही, ऐसा नही है। खुद से प्यार करना का मतलब है चीजो को आसान बनाये रखना, अपने प्रति करुणा भाव रखें। एक बार सोचकर देखे कि खुद के प्रति सज्जनता से पेश आना क्या होता है। झांक कर देखो कि भीतर से कितना डरे हुए हो। खुद से थोड़ा प्यार से पेश आयें। उदाहरण के लिए आप खुद से प्यार से यह कह सकते है,’तुम मेरे साथ सुरक्षित हो।

निरंतरता बनाये रखे

ध्यान रखे, जितना अधिक शीशे में देखकर अपनी सद्-इच्छाओं को दोहराएंगे, उस दिशा में कदम बढ़ाना और भी आसान हो जायेंगा। जितना आप अपने प्रयास में निरंतरता बरतेगे, उतने ही अधिक परिणाम मिलेगे। कोई नया हुनर अपनाएँ और उसका अभ्यास करना शुरू करे। जितना अभ्यास करेगे, उतने ही बेहतर परिणाम आयेंगे।

सहयोग लीजिये

सम्बन्ध बनाने और जीवन में बदलाव लाने के लिए जरूरी है support system बनाना। ये आपके दोस्त,partner,coach और family के member के रूप में कोई भी हो सकता है। ऐसे लोग जिनके साथ आप सहज रहते है। कुछ लोग online support group या Facebook group बना लेते है। अपने सामान सोच रखने वाले लोगो का समूह बनाना, उनके साथ रहना अच्छा रहता है। ऐसे लोग जो आपकी इच्छाओ और संकल्पों में आपका साथ दे। आपकी success में साथ निभाएं।

मनोरंजन है जरूरी

खुद पर हँसे। मुर्खता करें। शीशे के पास जाकर कहती हूँ,’हाय, बच्चा, आज तुम सुंदर लग रही हो।मुझे फर्क नही पड़ता कि मेरे आसपास कौन है, बल्कि मेरे आसपास के लोग मेरे इस व्यवहार पर मुस्कुरा उठते है। एलिया जब भी शीशे में खुद को देखती है तो आँख मारती है। हीथर अपनी इच्छाओं को दोहराने के बाद अपनी बाजुओ को फैलाकर शीशे में खुद को कूदते हुए देखती है। मेरी सेहत और एलिया के साथ किये जाने वाले bodywork session की सबसे बड़ी खासियत है कि उस दौरान हम खूब हंसते है। हम एक serious कार्य कर रहे होते है, पर उसमे मनोरंजन भी होता है। हम इसका खूब मजा लेते है। याद रखें बदलाव और healing रोचक आनन्द से भरपूर हो सकते है।



# इस article के writer लुई एल हे, जो famous american writer व् motivational speaker.’you can heal your life’ उनकी best seller है। बचपन के कटु अनुभवो के बावजूद life में उनकी आस्था और विश्वास हैरत में डाल देते है।










No comments:

Post a Comment