Sunday, December 24, 2017

Current Gk January 2018 Part-2


11 December

1-  11 December, 1941 को जर्मनी-इटली द्वारा अमेरिका के खिलाफ युद्ध के ऐलान के बाद अमेरिका ने दोनों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी थी

2-  अमेरिकी शहर कंसास में नस्लीय गोलीबारी के दौरान एक भारतीय को बचाते वक्त जख्मी हुए 24 वर्षीय अमेरिकी नागरिक इयान ग्रिलोट को टाइम मैगज़ीन ने सम्मानित किया है।

3-  वरिष्ठ IAS अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला ने सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन company air india के chairman एवं managing director (CMD) का पद भार संभाल लिया।

4-  द्धितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद 11 December, 1946 को यूनिसेफ की स्थापना हुई थी।

5-  जापान में जारी एशियन एयरगन शूटिंग championship में भारत के जीतू राय और हिना सिद्धू ने 10 मीटर की व्यक्तिगत स्पर्धा में पुरुष और महिला वर्ग में कांस्य पदक मिला है।

12 December

1-  विंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के मैच में रंगपुर राइडर्स की ओर से खेलते हुए 18 छक्के लगाकर टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया

2-  हैदराबाद का काचीगुडा रेलवे स्टेशन भारत का पहला उर्जा दक्ष ‘A1 श्रेणी’ रेलवे स्टेशन बन गया है।

3-  अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को शरणार्थियों की शिक्षा, खाना और आश्रय में मदद से जुड़े काम करने के लिए ‘मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड फॉर सोशल जस्टिस’ से सम्मानित किया गया है।

4-  अभिनेता रजनीकांत का जन्म 12 December, 1950 को मैसूर में जन्मे का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है।

5-  12 December 1911 को ‘दिल्ली दरबार’ में ब्रिटिश महाराजा जॉर्ज- पंचम ने भारत की राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली ले जाने का ऐलान किया था।

13 December

1-  भारतीय team के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये है।

2-  13 December, 1962 को नासा ने दुनिया का पहला एक्टिव रिपीटर संचार उपग्रह ‘रिले-1’ launch किया था।

3-  13 December, 2003 को अमेरिकी सेना ने ‘ऑपरेशन रेड डॉन’ के तहत पूर्व इराकी राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन को पकड़ा था।

14 December

1-  57 साल पहले, 14 December, 1960 को पहली बार कोई अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच ट्राई पर खत्म हुआ था।

2-  14 December, 1962 को मैरीनर-2 अंतरिक्षयान पृथ्वी के अलावा किसी दुसरे ग्रह (शुक्र) के पास पहुंचना वाला पहला अंतरिक्षयान बना था।

3-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में निर्मित स्कॉपिन श्रेणी की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को राष्ट्र को समर्पित किया।

4-  लखनऊ के रहने वाले जितेश सिंह देव ने पीटर इंग्लैंड मिस्टर इंडिया 2017 का ख़िताब जीत लिया।

5-  भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) हुए चुनाव में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी परिषद (FIH) के प्रमुख नरिंदर बन्ना अध्यक्ष और राजीव मेहता दूसरी बार महासचिव के रूप में निर्वाचित हुए।

6-  यूरोपीय देश नार्वें FM चैनल का प्रसारण बंद करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

15 December

1-  टेक company google ने अपने मैप्स एप्स का लाइट वर्जन ‘google maps go’ play store पर launch कर दिया है जो विशेष तौर पर एंड्राइड ‘ओरियो गो’ edition के लिए बनाया गया है

2-  केन्द्रीय कैबिनेट ने एक बार तीन तलाक को गैर-जमानती अपराध घोषित करने वाला मुस्लिम महिला (विवाह अधिकारों का संरक्षण) बिल पारित कर दिया।

3-  अमेरिका ने लन्दन (ब्रिटेन) में अपने दूतावास की नई building का लोकार्पण किया है जिसे दुनिया का सबसे महंगा दूतावास माना जा रहा है।

4-  15 December को अन्तर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाने की शुरुआत भारत, नेपाल, तंजानिया जैसे प्रमुख चाय उत्पादक देशों ने 2005 में की थी।

5-  15 December 2001 को 11 वर्षो के बाद पीसा की झुकी हुई मीनार (इटली) को जनता के लिए दोबारा खोला गया था।

6-  ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने ‘youthquake’ को 2017 का वर्ड ऑफ़ द इयर चुना है।

7-  करीब 10,119 फीट के एक नूडल से लम्बाई के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

16 December

1-  भारत ने जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में शुरू हुई कॉमनवेल्थ कुश्ती championship के पहले दिन ग्रीको स्टाइल स्पर्धा के सभी 10 भार वर्गों के स्वर्ण और रजत पदकों पर कब्जा जमाया है

2-  औपचारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने वाले राहुल गाँधी पार्टी के 49वें अध्यक्ष है।

3-  स्टीव स्मिथ 24 वर्षो में ऐशेज़ सीरिज में दोहरा शतक लगाने वाले पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान बन गये है।

4-  आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बेलिंडा क्लार्क 16 December, 1997 को अंतर्राष्ट्रीय वनडे इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाली पहली खिलाड़ी बनी थी।

5-  16 December, 1971 को मुक्ति संघर्ष और भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश आजाद देश बना था।

17 December

1-  दूरसंचार company वोडाफोन इंडिया ने आईडिया सेल्युलर के साथ विलय से पहले मनीष डावर को अपना मुख्य वितीय अधिकारी(CFO) नियुक्त किया है वे company का CFO बनने वाले पहले भारतीय है

2-  फ़्रांसीसी नाविक फ्रैंकोइस गाबार्ट ने अकेले नौकायन करते हुए बिना रुके दुनिया का सबसे तेज चक्कर लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

3-  भारतीय पहलवान सुशील कुमार ने जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में जारी कॉमनवेल्थ कुश्ती championship में स्वर्ण पदक जीता।

18 December

1-  ओलम्पिक में पदक जीतने वाली पहली कुश्ती भारतीय महिला पहलवान साक्षी मालिक ने कॉमनवेल्थ कुश्ती championship में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

19 December

1-  भारत में apple के प्रमुख संजय कौल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

2-  19 December, 1927 को ब्रिटिश हुकुमत ने काकोरी कांड में शामिल क्रांतिकारियों रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाकुल्लाह खां और ठाकुर रोशन सिंह को फांसी पर चढ़ाया था।

3-  पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने 19 December, 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में अपना 50वां टेस्ट शतक लगाया था।

4-  19 December, 1961 को भारतीय सेना ने operation विजय के तहत गोवा तथा दीव और दमन को 450 वर्षो के पुर्तगाली आधिपत्य से आजाद कराया था।

5-  जर्मनी में आयोजित हुए पांचवे अंतर्राष्ट्रीय स्वेन लांज मेमोरियल टूर्नामेंट में भारतीय जूनियर मुक्केबाजों का प्रतिनिधिमंडल 6 स्वर्ण, 4 रजत और एक कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में पहले स्थान पर रहा।

20 December

1-  केंद्र सरकार ने 66 वर्षीय जस्टिस यू.डी.साल्वी को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर दिया।

2-  20 December, 1988 को संसद के उपरी सदन राज्यसभा ने ‘संविधान (61वां) अधिनिय’ पास किया था।

3-  फ़्रांस की संसद ने 2040 तक देश के भीतर और विदेशी क्षेत्रों में तेल और प्राकृतिक gas की खोज और उत्पादन पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए कानून पास कर दिया है और इसे दुनिया का अपने किस्म का पहला प्रतिबन्ध बताया है।

4-  भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल 2017 में अंतर्राष्ट्रीय टी-20 cricket में सर्वाधिक wicket लेने वाले गेंदबाज बन गये है।




  




No comments:

Post a Comment