Friday, December 1, 2017

Depression से रहें दूर

depression


पेशेवर life में कई उतार-चढ़ाव आते है। कई बार व्यक्ति निराशा और depression का शिकार होने लगता है। लम्बे समय तक बनी रहने वाली यह स्थिति professional life में कई तरह के tension उत्पन्न करने लगती है।

रिशेल ई गुडरिच ने कहा है,’मुमकिन है कि आप पर यकीन करने वाला कोई न हो, लेकिन इतना भी काफी है। आसमान में एक सितारा भी अँधेरा दूर करने के लिए काफी है, इसलिए कभी हिम्मत मत हारो।

साझा करे

अपने सहयोगियों से खुलकर बात करे। office में परेशान करने वाले मसलो पर भी बात करें। इससे tension कम होगा और problem निकालना भी आसान होगा।

छोटे-छोटे Break

मन अच्छा न हो तो सीट से उठकर थोड़ी देर के लिए बाहर घूमकर आयें। खुली हवा व् रोशनी में रहने से tension दूर होता है,’मूड अच्छा हो जाता है। समय मिलने पर कहीं घूमने जाएँ।

अपनी उपलब्धियों पर गौर करें

अपने लिए कोई box या file बनाएं। कामकाजी life में आप जो भी छोटी-बड़ी सफलता हासिल करें, उसका जिक्र एक पर्ची में करके इस box में डालते जाएँ या फिर file में नोट करें। जब भी मन उदास हो, इन box को खोलकर उसमे से पर्चियां निकालकर पढ़े। अच्छा लगेगा।

Expert के 5 Tips

लगाये Reminder

house या kitchen या bedroom में प्रेरक विचार लगायें। office में अपने desk के आसपास पंसदीदा विचार लगा सकते है। इससे जब भी आप इन्हे देखेगे, प्रेरणा मिलेगी। दिन में नियमित अंतराल पर इन्हें देखने से आपका मन नही भटकेगा और आप पूरी एकाग्रता के साथ काम कर पायेंगे।

सही सोच रखने वाले Friends बनाएं

ऊर्जावान और अच्छी सोच रखने वाले सहकर्मियों के साथ रहें। ऐसे लोगो का चुनाव ध्यानपूर्वक करें, क्योकिं उनके नजरिये और व्यवहार से आप भी निश्चित रूप से प्रभावित होगे। मेहनती और मन लगाकर काम करने वालों की संगत में रहकर आप भी बहुत कुछ सीख सकते है। ऐसे सहकर्मियों से दूर रहे, जो दूसरो की गलतियां निकालते रहते है।

पढ़े प्रेरक किताबें

कामयाबी हासिल करने वाले लोग भी आप जैसे होते है, बस वे अपने काम को अलग ढंग से करते है। अपनी क्षमताओं को पहचानने और उत्साहवर्धन के लिए प्रेरक किताबे पढ़े। टोनी रॉबिन्स की ‘awaken the join within’, डेल कारनेगी की हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इंफ्लुएंस पीपलऔर शिव खेड़ा की ‘you can win’। इसी तरह की books के अलावा महान नेता, वैज्ञानिक, बिज़नेसमेन और success people की जीवनी पढ़े।

अनुशासित बनें

अपने काम deadline के भीतर पूरा करने के लिए स्वयं को अनुशासित करना बहुत जरूरी है। अपने रोज के काम के लिए स्वयं एक deadline तय करें और उसका पालन करें। अगर आप उससे थोड़ा पीछे भी रहते है तो हर रोज आप अपने काम की रफ्तार में थोड़ी तेजी तो ले ही आयेंगे। English में एक कहावत है ‘do it now’ यानि जो करना है, अभी कर डालो। इसे बार-बार दोहरायें। इससे आप काम समय पर पूरा करने में सक्षम होगें।

खुद को दिलाएं यकीन

खुद से अच्छी बात करे। काम अधिक होने पर, अचानक कोई problem आ जाने पर खुद को हौसला दें, भरोसा दिलाएं। अपने मन से शंकाओ को दूर करें। खुद से कहें कि असंभव कुछ भी नही’, अभी भी देर नही हुई है,’ लक्ष्य पाने में बस खुद कदमों की ही दूरी है। खुद को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करें। इस सोच का काम पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। सफलता हासिल करने की सम्भावना भी बहुत हद तक बढ़ जाएगी।







No comments:

Post a Comment