Friday, August 4, 2017

मन के जीते जीत

Win win of mind


बिना प्रयास किये success की कामना करना ठीक वैसे ही है जैसे कि सामने रखी भोजन के बारे में ये सोचना कि भोजन स्वतः ही हमारे मुख में आ जायेगा और हमारी भूख शांत हो जाएगी जबकि ऐसा नही है, हमे खुद से प्रयत्न करना होगा अन्यथा भूखे ही रह जायेगे। success का कोई shortcut नही होता बल्कि एक सीधा सा formula है ऐसा कहा जा सकता है और वह formula है- पूरी लगन के साथ hard work.

कई बार लोगो को कहते देखा है कि अमुक person को तो success यूँ ही मिल गई, या उसका luck देखो कितना बढ़िया है तभी तो उसे success मिल गई लेकिन हम उस person की success के पीछे उसके द्वारा किये गये अथक प्रयासों और कठिन परिश्रम को नही देखते। यह सच है कि जिसका luck अच्छा हो उसे success मिलती है किन्तु यह अधुरा सच है क्योकि luck भी उसी का साथ देता है जिसने पूरी लगन व् परिश्रम से प्रयास किया हो। life में मेहनत से ही success प्राप्त होती है। हमे जिन्दगी में स्वतः ही कुछ भी नही मिल जाता उसके लिए लक्ष्य बनाकर कड़ी मेहनत और प्रयास करने पड़ते है।

मेहनत से ही सब कुछ संभव है। तभी तो भगवद्गीता में कहा गया है कि – work is worship. प्रयत्न करने से ही success मिलती है। बैठे बिठाये success की कामना करने से तो luck भी बैठ जाता है। success की story वे लोग लिखते है जिनमे ऐसा करने का हिम्मत होती है और जो अपने life को success बनाना चाहते है। success पाने के लिए आलस्य त्याग कर कठिन परिश्रम पड़ता है।

अधिकतर लोग success person को देखकर यह सोचने लगते है कि काश हमे भी इसी प्रकार success प्राप्त हो जाये। अवश्य ही आप भी वैसे ही success हो सकते है किन्तु उसके लिए जरूरी है लक्ष्य निर्धारण की, तदुपरांत कार्ययोजना तैयार करने की और उस कार्ययोजना के अनुरूप प्रयास करने की, यदि आप के द्वारा बनाई गई कार्ययोजना सही है और आपने पुरे मन व् लगन के साथ परिश्रम किया है तो ऐसा हो ही नही सकता है कि आप अपने लक्ष्य में success न हो और इस स्थिति में आपको अपने भाग्य के साथ की भी आवश्यकता नही होगी क्योकि positive माहौल में सब अच्छा ही होता है।

एक बात सदैव ध्यान में रखे कि मेहनत का कोई अन्य option नही है, न ही कभी था और न ही कभी होगा। success के लिए आपको स्वयं ही प्रयास करने होगे कोई और आपके लिए प्रयास नही करेगा। आप स्व:-अवलोकन करे तो शायद आप यह जान पायेगे कि आपकी ताकत और कमजोरिया क्या है। ऐसा करने से आपको मालुम होगा कि success प्राप्त करने के लिए जिन आसान चीजो को आप बाहर खोज रहे थे वे तो आपके भीतर ही है और इन्ही गुणों की सहायता से आप success प्राप्त कर सकते है। ऐसा करने से आप अपनी ताकत को अपनी कमजोरिया से पार पाने में अपनी ढाल बना पायेगे। 












No comments:

Post a Comment