Saturday, August 19, 2017

Dream Career

dream career


किसी भी career में प्रवेश करने से पहले युवाओ के मन में ढेर सारे सपने होते है। सम्बंधित course आदि करने के बाद भी कामयाबी मिलने वालो का प्रतिशत बहुत कम देखा गया है। अधिकतर युवा पढाई के दौरान ही अपने लक्ष्य तय कर लेते है, मगर सही road map तैयार न होने के कारण वे मंजिल तक नही पहुंच पाते और हताश हो जाते है। आइये जानते है dream career तक पहुंचने का रास्ता

खुद को परखे

सभी person एक जैसे नही होते। सबकी ताकत, कमजोरी, इच्छाए, ambition और dream सभी कुछ एक दुसरे से बिलकुल अलग होते है। साथ ही हर किसी में कोई न कोई खूबी जरुर होती है, जो उस person को अन्य लोगो से अलग बनाती है। सबसे पहले अपनी इस खूबी को पहचानिए। इससे खुद की पहचान में मदद मिलेगी और आपको अंदाजा हो जायेगा कि आप अपने बाकी साथियों के मुकाबले किस स्तर पर है? इसके बाद आप अपनी performance में सुधार के लिए सही तरीके अपना सकेगे। अपनी ताकत के इर्द-गिर्द ही अपना career बनाइए। इससे आप न सिर्फ अपने career में best performance दे सकेगे, बल्कि आपका आंतरिक विकास भी होगा और आप हमेशा खुश रह सकेगे।

Interest और Personality को पहचाने

ऐसा काम न चुने, जो आपके personality के अनुरूप न हो। अगर आपकी communication skill अच्छी नही है तो marketing के क्षेत्र में आपका future बहुत सुनहरा नही होगा। हम जिस चीज से संतुष्ट होते है और जो काम करने में सहजता महसूस करते है, वही बेहतर रूप से कर सकते है। जिस काम को हम रूचि के साथ आनन्द लेकर करते है, उस काम में success मिलना आसान होता है, लेकिन जो काम हमे असहज या hard लगते है, जिन्हें करने से आत्मसंतुष्टि नही मिलती, उनमे success मिलना बहुत मुश्किल होता है।

लक्ष्य तय करे

एक famous university द्वारा करवाए गये research में यह बात पता चलता है कि किसी भी career के प्रति रुझान उम्र के साथ-साथ बदलता रहता है। वही लोग अंत तक एक career से किसी न किसी रूप से जुड़े रहे, जिन्होंने लक्ष्य तय किया हुआ है था और उन्हें अपने career से प्यार था। यानि जब आप बेहतर plan के साथ market में कदम रखेगे, तभी आगे तक जायेगे। पहले ही job का चयन अगर सही नही हुआ तो career में तरक्की की राहे मुश्किल हो सकती है। ऐसे में बार-बार job बदलने में आपका कीमती वक्त बर्बाद होगा। यह पहले से तय कर ले कि आपको किस क्षेत्र में career बनाना है या किन company में काम करना चाहते है। America के bureau of labour statics ने नई report में आकड़ो के आधार पर 20 सबसे अच्छी job की एक सूची पेश की है। इनमे engineer और analysis की job को सबसे उपर रखा गया है। bureau ने कहा कि इनके salary में पिछले एक साल में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई। आकड़ो का परिक्षण ग्लासडोरने किया है।

क्षमताये बढाये

ग्लासडोर डॉट कॉम वेबसाइट द्वारा करवाए गये सर्वे के मुताबिक जिन 63 प्रतिशत employee ने skill को बढ़ाने पर काम किया, उन्हें बेहतर पदोन्नति के साथ अच्छी salary भी मिली। सर्वे में 74 प्रतिशत ने माना की उन्हें खुद को आगे बढ़ाने के लिए skill सीखनी होगी। 48 प्रतिशत employee के मुताबिक उनके degree उनके काम के साथ कही मेल नही खाती यानि इससे साफ हो गया कि शुरुआत में भले ही आप अपनी degree की बदौलत कोई job पा लेते है, मगर उसमे टिके रहने व् तरक्की पाने के लिए आपको मौजूद क्षमताओ में इजाफा करना होगा। उन skill को पहचान कर सीखना होगा, जो आपके काम में सहायक है।

Internship से पाए Experience 

किसी company में की गई internship आपको आपके dream career तक पहुचने में सहायक हो सकती है। internship के दौरान आप classroom की theory classes से निकल कर job market और पेशेवर कार्यो की दुनिया से परिचित होते है। आपने जो शिक्षा हासिल की है, उसका वास्तविक प्रयोग कैसे करना है और आपकी शिक्षा आपके dream career में रास्ता बनाने में किस हद तक सहायक होगी, इसे internship के दौरान परखा और जांचा जा सकता है। साथ ही internship के दौरान आपका परिचय उन लोगो से होता है, जो आपको job में मदद कर सकते है। इससे आपका सीधा contact job देने वाली company के लोगो से हो जाता है।

Resume हो दमदार

किसी भी company में अपना resume भेजने से पहले यह निश्चित कर ले कि इसमे कही कोई अशुद्दी तो नही है, कोई योग्यता बढ़ा-चढ़ा कर तो नही लिखी गई है। इसके बाद ध्यान दे कि उसका design, font size, आकर्षक हो, ताकि पढ़ते समय बोरियत न हो। जो भी कहना चाहते है, वह संक्षेप में प्रभावी ढंग से लिखा होना चाहिए। इसमे अनावश्यक बाते न लिखे। इसे बनाते समय internet का सहारा ले सकते है, या फिर किसी वरिष्ठ से सलाह-मशविरा कर ले।

Research करे

आप जिस क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते है या जो भी dream job पाना चाहते है, उसके बारे में जानकारिया collect करे। उस क्षेत्र में काम कैसे होता है, काम करने की शैली कैसी है, salary कितना मिलता है, आने वाले समय में उस क्षेत्र में विकास की क्या सम्भावनाये है, सरकार की नीति उस sector के लिए क्या है, इस क्षेत्र में काम करने के दौरान किस तरह की चुनौतियों सामने आ सकती है, इस समय उस क्षेत्र से जुडी कौन-सी चीज चलन में है, ऐसे सवालों का जवाब जरुर ढूंढे।

Social Media

आज के समय में Facebook और LinkedIn जैसी websites जहा एक तरफ job खोजने में मददगार साबित हो रही है, वही ये नियोक्ताओ के लिए उम्मीदवार के personality का अंदाजा लगाने का एक जरिया भी है। आप इन sites का संभल कर इस्तेमाल करे। आज job खोजने में internet एक बड़ा platform साबित हो रहा है। आप online job portals पर अपनी dream job के बारे में search करे। यहा खुद को registered भी करवाए।

Projects का हिस्सा बने

भीड़ से खुद को अलग साबित करने के लिए आपको बाकी लोगो से कुछ हटकर करना पड़ेगा। resume के साथ-साथ एक portfolio भी तैयार करे। इसमे आपने किसी workshop में हिस्सा लिया हो, किसी मुद्दे पर व्याख्यान दिया हो या कोई वाद-विवाद प्रतियोगिता जीती हो, आप ऐसे प्रमाण-पत्र जरुर post करे। इसके अलावा internet पर discussion forum join करे। अपने subject के जिन मुद्दों पर आपकी पकड़ मजबूत है, उससे जुडी जानकारी इन forum पर आप साझा कर सकते है। 

Dream Career से जुड़े सर्वे

LinkedIn के एक सर्वे में दुनियाभर के professional ने माना कि शुरुआत में उनकी dream job हकीकत से बिलकुल जुदा थी।

1-  13% से अधिक पुरुषो में कोई प्रधानमंत्री,राष्ट्रपति या फिर कोई secret agent बनना चाहता था।

2-  7.9% महिलाये किसी VVIP पद पर पहुचने का सपना देखने वाली थी।

3-  14.8% पुरुष engineering के क्षेत्र में जाने के इच्छुक दिखे।

4-  2.1% महिलाओ ने engineering जैसे किसी पेशे का ख्वाब देखा

5-  8000 professional के बीच LinkedIn ने किया था यह सर्वे

6-  8.9% ही वर्तमान में अपना dream career पाने में success

7-  21% ने कहा वे कही न कही अपनी dream job से ही जुड़े है।

career counsellor Ashok Singh के आधार पर 












No comments:

Post a Comment