Sunday, August 13, 2017

Degree के अलावा कुछ और भी

degree


college के दिनों में fresher होना जितना सुकून देता है, job की तलाश में उतनी ही तकलीफ देता हैgovernment job की बात छोड़ दे तो ज्यादातर private job में freshers के लिए न के बराबर मौके होते है। यहाँ हम उन युवाओ की बात कर रहे है, जो course खत्म होने के बाद campus placement में job हासिल नही कर पाते। इनमे भी उन युवाओ की तादाद ज्यादा होती है, जिनके पास कोई professional degree नही होती। अगर आप भी fresher होने की वजह से job पाने में नाकाम हो रहे है तो कुछ बातो पर गौर करके अपनी मुश्किल दूर कर सकते है-

समझे नियोक्ता की जरूरत

अगर आप किसी company में interview के लिए जा रहे है तो उस company के बारे में कुछ research जरुर करे। freshers को नियुक्त करने के लिए अधिकांश company किसी professional पैरामीटर को आधार नही बनाती। वह उम्मीदवार में aggression और reliability को परखती है। एक multinational company में HR process से जुडकर प्रभाकर ओझा बताते बताते है,’freshers के साथ इन दिनों एक trade तेजी से नजर आ रहा है। पहली company में काम शुरू करने के तीन से चार महीने में ही वह job छोड़ देते है, ताकि नई job में अधिक सेलेरी पा सके। इस वजह से पहली company का fresher के प्रशिक्षण पर किया गया खर्च बेकार चला जाता है। इसलिए interview के दौरान नियोक्ताओ का पूरा ध्यान fresher के attitude और ambition को परखने पर होता है। इसी से नियोक्ता किसी freshers के टिकाऊपन का अंदाजा लगाते है।
इन बातो में freshers के लिए गौर करने वाली तीन अहम बाते है। पहली interview में अपनी बातचीत से positive attitude प्रदर्शित करे। दूसरी, अपने aim को लेकर किसी तरह का उतालवापन जाहिर न होने दे। तीसरी बात, अपनी बातो और हावभाव से नियोक्ता को यह महसूस कराए कि आप उनकी company के लिए भरोसेमंद और उपयोगी साबित हो सकते है।

College Degree तक न रहे सीमित

रोजगार चाहने वालो की तुलना में अब भी रोजगार के अवसर काफी कम है। यह बात उन रोजगारो पर भी लागू होती है, जिनके लिए degree जरूरी है। रोजगार के इन सीमित अवसरों के बीच बीते दशको में काफी शिक्षण संस्थान खुले है। फलस्वरूप उनसे degree पाने वालो की तादाद भी बढ़ी है। ऐसे में company के लिए एक जैसी degree वालो के बीच से बेहतर का चयन मुश्किल हो गया है। लिहाजा company उन युवाओ को तरजीह दे रही है, जिनके पास college degree के अलावा कोई specialisation certificate या diploma भी है।

motivational speaker और carrier adviser संदीप वढेरा कहते है,’ आज के वक्त में सिर्फ college degree के बूते job पाना आसान नही है। एक example के तौर पर अगर आप software company में recruitment की मौजूदा स्थिति पर गौर करे तो आप देखेगे कि हर post के लिए computer science के सैकड़ो b.tech holders की अर्जिया HR department में पड़ी हुई है। इस स्थिति में company उन्ही application को shortlist करती है, जिनमे उन्हें ‘core sharpness’ नजर आती है। जिस उम्मीदवार के पास अपनी core field की जानकारी ज्यादा होती है, उसके चुने जाने की सम्भावना अधिक होती है। इसलिए b.tech के बाद अपनी field से जुड़ा कोई specialised certificate course करना फायदेमंद रहता है। जैसे b.tech(computer science) degree holder के लिए java, ccna या php जैसे certified course मददगार हो सकते है।

Specialised Course चुने


specialised course का फायदा सिर्फ technical degree तक सीमित नही है। यह BA और B.com जैसी पारम्परिक degree के साथ भी समान रूप से फायदेमंद है। वढेरा बताते है,’आजकल graduate के लिए तमाम तरह के certificate और diploma course उपलब्ध है। इनमे retail management, travel and tourism, sales and marketing, public relation और ticketing and reservation जैसे कई core field शामिल है। graduation के बाद इनमे 6 month से लेकर एक साल तक कोई course किया जा सकता है।

गंभीरता से ले college की activity 

college का मतलब सिर्फ उंचे दर्जे की पढाई नही है। इसका एक मतलब उस दौर से है भी है, जहा student को एक छोटी अवधि के लिए अपने personality को नये आयाम देने का मौका मिलता है। इसलिए college time में इन अवसरों को गंभीरता से लेना जरूरी है। DU के Dr. BR ambedakar college में economics की associate professor Dr. hareesh के मुताबिक- जब student को college की cultural या दुसरे fest से जोड़ा जाता है तो एक मकसद student को management की बुनियादी समझ देना भी होता है। fest organisation करने के लिए student एक team के रूप में काम करते हुए फण्ड जुटाते है। फिर fund को बेहतर तरीके से इस्तेमाल में लाने के लिए planing करते है। इस पूरी कवायद में वह management के साथ-साथ presentation, अपने काम की marketing और दुसरो को राजी करने का हुनर सीख पाते है। college life में मिले इस हुनर का पेशेवर दुनिया में काफी important होता है।

Internship Training

work-experience के लिए कही internship तो कही apprentice का नाम दिया जाता है। इस training मकसद यही होता है कि आपने अभी तक अपने courses के दौरान जो पढ़ा है, उसे practically करके उसका experience लेना यानि यह देखना कि industry में काम कैसे किया जाता है। जो युवा इस तरह की training को संजीदगी से पूरा करते है, वे कभी-कभी उसी संस्थान में job का offer भी पा जाते है।

Skill से मिलेगी कामयाबी

company recruitment process के दौरान test और interview के जरिये मोटे तौर पर तीन ही चीजे परखती है-attitude, knowledge और skill. यहा attitude की परख का मतलब होता है उम्मीदवार में सही समय में सही निर्णय लेने की क्षमता को जांचना। interview में एक सवाल अक्सर पूछा जाता है-आपको क्यों चुना जाए? ऐसे मौके पर उम्मीदवार के पास workshop में मिले experience के आधार पर अपनी knowledge(industry संबंधी) को दर्शाने का मौका होता है। इसी तरह ईसीए से अर्जित किया हुआ experience company की ‘skill’ की मांग को पूरा करता है।

 Workshop का हिस्सा बने

आजकल college में workshop और project work पाठ्यक्रम का अनिवार्य हिस्सा है। project work करने से student यह जान पाते है कि उन्होंने classroom में क्या और कितना सीखा है। class में सबके सामने project work present करने से confidence बढ़ता है और स्टेज फोबिया भी दूर होता है। इसी तरह workshop में शामिल होने से अपने subject की practical field को समझने और उसकी चुनौतियों को पहचानने का मौका मिलता है। समग्रता में इन दोनों कार्यो को देखे तो इनसे student को नये कौशल विकसित करने का अवसर मिलता है।



                                        Meetings को न ले हल्के में







No comments:

Post a Comment