Friday, August 18, 2017

Success Person सुबह सबसे पहले करते हैं ये Work

success person


         


सफलता ऐसे ही नहीं मिलती हैइसके लिए बहुत प्रयास और मेहनत करना पड़ता है। सामान्‍यतया success लोग सुबह उठकर सबसे पहले कुछ जरूरी काम निपटाते हैं उसके बाद ही अपने दिन की शुरूआत करते हैं। इनमें उनके office से जुड़े काम के अलावा workout भी होता हैताकि वे खुद को fit रख सकें और बीमारी जैसी अन्‍य शारीरिक problem उनके रास्‍ते का रोड़ा न बनें। इस लेख में विस्‍तार से जानिये success लोगों की सुबह की शुरूआत के बारे में।

सुबह जल्‍दी उठना 

 

सफलता की पहली सीढ़ी है कि आप भरपूर नींद लेकर सुबह जल्‍दी उठें। success लोग भी सुबह जल्‍दी उठते हैं। ताकि वे सुबह के वक्‍त यानी breakfast से पहले पूरे दिन किये जाने वाले काम की सूची आसानी से तैयार कर लें। सामान्‍यतया success लोग सुबह 6 बजे या उससे पहले उठ जाते हैं और अपने दिनभर होने वाले क्रियाकलापों की अवलोकन करते हैं।

Exercise करना 

 

Fit body भी success का secret हो सकता हैक्‍योंकि अगर आपका body fit रहेगा और बीमारी नहीं होगी तो आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे।success लोग सुबह उठने के बाद नियमित रूप से workout करना नहीं भूलते। exercise करने से tension नहीं होतापूरे दिन body ऊर्जावान रहता हैआलस नहीं आता। यानी सफलता के लिए जितने भी जरूरी चीजें चाहिए वे exercise से मिलती हैं। 

जरूरी काम देखना 

 

success लोग exercise के बाद सबसे जरूरी काम का अवलोकन करते हैं। अगर रात में कोई काम अधूरा रह गया है तो उसे पूरा करते हैं और उसके बाद अपने पूरे दिन के काम की व्‍याख्‍या करते हैं। success लोग यह भी देखते हैं कि उनके लिए आज दिन में सबसे जरूरी क्‍या काम है और उसे वे पहले निपटाने की कोशिश करते हैं।

थोड़ा वक्‍त Family के साथ 

 

family के साथ समय व्यतीत करने से कई problem खुद-ब-खुद solve हो जाती हैं और आप दिनभर अच्‍छा महसूस करते हैं। success लोग अपने दिन की खास शुरूआत में कुछ पल अपने family के साथ बिताते हैं। अगर उन्‍हें जरूरी लगता है कि घर के लोग उनके काम के बारे में बेहतर सलाह दे सकते हैं तो वे घर के member से अपने काम को लेकर सलाह भी मांगते हैं। 

योजना बनाना 

 

बिना योजना के कोई काम करना निरर्थक होता हैयोजना ही आपके काम को न केवल आसान बनाता है बल्कि अच्‍छी योजना आपको आसानी से सफलता भी दिलाती है।success लोग अपने काम को लेकर अच्‍छी योजना बनाते हैं और उस योजना पर अमल भी करते हैं और उसे पूरा करने के लिए कठिन मेहनत करते हैं। 

breakfast है जरूरी 

 

अगर आप दिनभर ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो breakfast करना न भूलें। कुछ research में यह बात भी साबित हो चुकी है किbreakfast करने से दिमाग पूरे दिन active रहता है।   success लोग भी सुबह के वक्‍त breakfast करना नहीं भूलते हैं।


अगर आप भी success होना चाहते हैं तो समय के महत्‍व को समझें और सुबह से ही अपने लक्ष्‍य को पाने की कोशिश में लग जायें।success लोगों के काम करने के तरीके के साथ-साथ उनकी healthy lifestyle का भी अनुसरण कीजिए।







         



No comments:

Post a Comment