Friday, June 30, 2017

Job की तलाश में गलतिया बड़ी रूकावट

problem in search job


क्या आप job की तलाश करते-करते परेशान हो गये है और अच्छी job नही मिल पा रही है? हो सकता है कि job search करने के दौरान आप कुछ गलतिया कर रहे हो। time रहते इन गलतियों को सुधार ले, ताकि आपकी भूल आपकी success के आड़े न आये।

Interview में ढिलाई 

Degree और Certificate होने के बावजूद कुछ लोगो को job नही मिलती। वही सामान्य degree वाले किसी person को वही job मिल जाती है। जानते है क्यों? क्योकि उसमे interview से सम्बंधित शिष्टाचार की समझ होती है। नियोक्ता को ऐसे लोग ज्यादा आर्कषित करते है, जो खुदामद नही करते और न ही सिफारिश लेकर आते है। अधिक पढ़ा लिखा न होने के बावजूद जिन लोगो को अपनी काबिलियत पर विश्वास होता है, उन्हें job मिलने कि सम्भावना भी उन लोगो के मुकाबले ज्यादा होती है, जो interview में अपनी योग्यता कि जगह जान-पहचान की बाते करते है। इसलिए जब भी किसी interview के लिए जाए, विनम्र रहे और कमरे में प्रवेश करने से पहले अनुमति जरुर मागे। door पर रखे डोरमेट पर जूते साफ करके room में जाए। कपड़े simple भी हो तो कोई बात नही, पर साफ़ सुधरे हो। सवालों के जवाब के बिना घुमाये फिराए सीधे और सक्षिप्त हो। मुलाकात पूरी होने पर इजाजत लेकर वापस जाए और बाद में उन्हें धन्यवाद का एक मेल जरुर करे।

बिना जाने Email भेजना

कुछ job खोजने वाले प्रतिभागी हर संभावित ईमेल पर अपना resume भेज देते है। ढेरो email भेजकर उन्हें लगता है कि job मिलने की सम्भावना बढ़ जाएगी। इस तरह से आप लक्ष्य से भटक सकते है। hiring decision करने वाले senior manager email को junk की तरह treat करते है। यह अप्रोच job search में समय खराब करने की तरह है। इसके बजाय आपको target बनाकर email और resume भेजने चाहिए। इसके लिए आपको सम्बंधित person से communication भी करना चाहिए। इस तरह आप खास जरूरत के लिए अपनी योग्यताओ के अनुरूप resume भेज सकते है।

Company के बारे में जानकारी न होना

job के लिए आवेदन देने से पहले उस company की पृष्ठभूमि, लक्ष्य और उद्देश्यों के बारे में पूरी छानबीन कर ले। नियोक्ता के सामने खुद को साबित आसान हो जायेगा कि आप किस तरह से उस संगठन में fit बैठते है। company पर शोध जितना अच्छा होगा, नियोक्ता पर आपका impression उतना ही बेहतर होगा। 

Negative रवैया

negative रवैया success के रास्ते की सबसे बड़ी रूकावट है यदि आप थका हुआ, हतोत्साहित और हारा हुआ महसूस करते है, पिछली job से नफरत करते है, पिछले boss को मुर्ख समझते है, तो ये सारी बाते खुद तक रखे या अपने friends और परिवार से कहे।  नियोक्ता को इन सारी बातो से कोई मतलब नही।  कोई भी company शिकायत करने वाले लोगो को नही रखनी चाहती।  शिकायत वाजिब हो, तब भी उसे hiring manager, recruiter या networking contact में न फैलने दे। लोगो के सामने positive पहलुओं पर बात करे। इससे job मिलने की सम्भावना बढ़ जाएगी।

गलत जानकारी देना

job पाने के लिए यदि आप अपने आवेदन में गलत जानकारी देते है तो सावधान हो जाये, क्योकि इन दिनों company काफी सतर्क हो गई है। किसी भी प्रतिभागी को job पर रखने से पहले company आवेदन करने वाले candidate की पृष्ठभूमि की अब अधिक गहराई से जांच कर रही है। 

Networking न करना

network को नजरअंदाज करना, लोगो को एक मजबूत network तैयार न करना आपकी बड़ी गलती हो सकती है। ज्यादातर job reference और उन लोगो के माध्यम से भरी जाती है, जिन्हें आप जानते है। networking की शुरुआत job की जरूरत से पहले ही कर दे। तुरंत किसी से मिलने पर आपको फायदा नही होगा।

Typing की गलतिया

आपके resume में typing की गलतिया नही होनी चाहिए। cover letter में किसी और employer का नाम लिखने से बचे। spelling और grammar की जांच दो बार करे। त्रुटियों से भरे resume को पहले ही छांट कर निकाल दिया जाता है। यानी आप योग्य होते हुए भी job की race से पहले ही बाहर हो जायेगे। यहा तक कि LinkedIn और अन्य site पर resume भेजने से पहले spell check जरुर करे।

Social Media पर गलत छवि

कई candidate professional network पर अपना profile बनाकर समझदारी दिखाते है। लेकिन उस हिसाब से अपने social media को ठीक नही कर पाते। social media पर अपनी pictures और comments की भाषा पर गौर करे। इन्हे employer जाँच सकता है।

Follow-up न करना

अगर आप interview के बाद recruiter से follow-up नही करते है तो अच्छा मौका गंवा सकते है। interview के बाद thanks mail भेजे।

Funny Email Address

College या school time में ज्यादातर लोग funny email address खोलते है। job search के लिए email address का इस्तेमाल करे। funny नाम वाले email address से बचे। अपनी office id का इस्तेमाल भी न करे।

सभ्य पहनावा न होना

पहनावे से आपके personality के बारे में पता चलता है। employer आपके कपड़ो से आपके बारे काफी कुछ पता लगा लेता है। इसलिए संभावित नियोक्ता से मिलते समय formal dress पहने।

Hiring Manager को धमकी देना

कई fresh graduate selection process के दौरान सही तरह से behavior नही करते। कुछ time पर फ़ोन नही उठाते तो कुछ देर से interview के लिए पहुचते है। वही कुछ प्रतिभागी न्योक्ता को धमकी देने पर उतारू हो जाते है। यह पूरी तरह से अनैतिक और गैरकानूनी है। इसके लिए आपके खिलाफ कठोर कदम उठाये जा सकते है। यदि आप job पाना चाहते है तो विनम्र रहे। सबका सम्मान करे। आपको employer के साथ अच्छे से पेश आना चाहिए।

Consultancy पर निर्भरता 

ज्यादातर job खोजने वाले प्रतिभागी सोचते है कि job पाने के लिए consultant के साथ resume share करना ही काफी है। इसके बाद वे interview कॉल का इन्तजार करने लगते है। consultant customer के लिए काम करता है। इसके लिए उसे भुगतान किया जाता है। consultant employer का जवाबदेय होता है, आपका नही। जब भी कोई resume consultant के साथ share किया जाता है वह उसके data bank में चला जाता है। आपके profile से match खाती हुई कोई vacancy तुरंत मिल जाये, इसकी सम्भावना कम होती है। अगर बाद में vacancy निकलती है तो consultant सबके साथ आपका resume भी लगा देता है। job search में आपका action बहुत महत्वपूर्ण होता है। employer तक पहुचने के प्रयासों में इजाफा करे। professional networks और job portal पर अपना profile जरुर share करे। job के लिए सिर्फ newspaper और consultancy पर निर्भरता ठीक नही।




                                Careerealism.com



Tags: सोशल मीडिया job का search engine      कामकाजी Person और Emotional का संघर्ष                                                                        Success के लिए Networking जरूरी





No comments:

Post a Comment