Saturday, June 17, 2017

इन Natural सामग्री में छिपें है Black Spots दूर करने के उपाय

Black spots in the face


1  काले धब्‍बे दूर करने के उपाय

क्‍या आप काले धब्‍बे से परेशान हैं?? और काले धब्‍बों से छुटकारा पाना चाहते हैं?? तो यहां दिये सरल उपाय को आप घर में अपनाकर natural रूप से काले धब्‍बों को दूर कर सकते हैं। Skin पर काले धब्‍बे युवा लोगों में होने वाली सामान्‍य त्‍वचा problem है। Skin के सूरज के संपर्क में आने से  मेलनॉइट्स सेल के उत्‍पादन बढ़ जाने के कारण skin black होने लगती है। इन धब्‍बों के कारण skin बदसूरत लगने लगता है। हालांकि blackधब्‍बों को दूर करने के लिए कई प्रकार के उपचार उपलब्‍ध है। इन में से एक उपचार cosmetic उपचार (लेजर उपचार) हैजो बहुत ही costly होता है साथ ही इसके कई प्रकार के side effect हो सकते हैं। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ natural उपचार black धब्‍बे को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ natural  उपचार के बारे में जानकारी लेते हैं।

2 Lemon का रस

Natural acidity  तत्‍व होने के कारण lemon का रस कार्बनिक ब्‍लीचिंग agent के रूप में काम करता है। और आपकी skin में मौजूद काले धब्‍बों को हल्‍का करने में मदद करता है। इसके लिए चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर lemon का रस लगाएं। उसे तीस मिनट तक रहने दें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। Lemon का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। दो महीने तक इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद जल्‍द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसके अलावा एक lemon के रस में थोड़ी सी चीनी को घोल लें। इस mixture को cotton  टुकड़े की मदद से दाग वाले हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। 

3 Butter Milk 

Butter Milk में मौजूद lactic acid त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। काले रंग के धब्‍बों को butter milkकी मदद से हटाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा butter milk लेकर cotton  की मदद से कालेधब्‍बों पर लगाये कुछ मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर सादे पानी से इसे धो लें। ऑयली या मुंहासों वाली त्‍वचा पर butter milk लगाने से पहले इसमें थोड़ा सा lemon का रस मिला लें। या आप इसमें टमाटर का रस भी मिला सकते हैं। नियमित रूप से इस उपाय को करने से आपके काले धब्‍बे फीके होने शुरू हो जायेगें।
4 Aloevera
Aloevera जले के निशान और काले धब्‍बे के उपचार के लिए बहुत ही कारगर घरेलू उपाय है। यहlubricant के रूप में काम करता है।aloevera jel को skin के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं। इसे चेहरे पर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। एक महीने बाद आपको असर दिखाना शुरु हो जाएगा। इसके अलावा जल्‍द परिणाम पाने के लिए aloevera juice की 2 बड़े चम्‍मच खाली पेट भी आप daily लें।

5 Castor Oil

Castor Oil काले धब्बे दूर करने वाला एक और महान उपाय है। इसमें मजबूत चिकित्‍सा गुणों के कारण यह प्रभावी ढंग से धब्बों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए cotton  के छोटे से टुकड़ें में castor oil  लेकर धब्‍बों में दिन में दो बार लगाकरकुछ मिनट के लिए प्रभावित हिस्‍से में मालिश करें। आप काले धब्‍बों के इलाज के लिए नारियल, vitamin E या olive oil का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय से आपकी skin त्‍वचा को टोन बनाने में मदद मिलती है।

दही

दही में lactic acid की मौजूदगी आपकी skin को soft और संतुलित रखता हैं। यह skin पर सूरज के कारण होने वाले कालेपन को कम करने में मदद करता हैं।  और skin को संतुलिन तत्व प्रदान करता हैं। काले धब्बे और मुहांसों के निशानों से छुटकारा चाहते हैं तो दही का नियमित इस्तेमाल करें क्योकि यह एकantioxidant और एंटी-इंफ्लेमेटरी हैं और आपकी skin में सुधार लाता हैं। अगर आप अपनी skin को सुन्दर और मुलायम बनाना चाहते हैं तो दही को दलिए में मिलकर skin में लगायें।

Sandal

Sandal एक बेहतरीन antiseptic है और साथ ही यह एक antioxidant  agent के  रूप में काम करता है। काले धब्‍बों की problem होने पर आप थोड़े से sandal powder में glycerin, गुलाब जल और lemon waterमिलाकर paste बना लें। इस घरेलू face pack को काले धब्‍बों पर लगाकर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से skin के काले धब्‍बे दूर हो जाते है। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप धब्‍बे वाली skin में रात को sandal oil से मालिश कर रात भर के लिएछोड़ दें।

आलू

आलू के टुकड़े काले धब्‍बों को दूर करने का अच्‍छा विकल्‍प है। इसके लिए आप आलू के टुकड़े को धब्‍बों वाली skin पर लगाये। या एक आलू लेकर उसे कद्दूकस कर लें और उसमें सही मात्रा मे honeyमिलाए फिर चेहरे पर लगाकर और 15 मिनट के बाद धो दें। इसके अलावा मैश आलूनींबू का रस, milk की थोड़ी मात्रा व honey को मिलाकर mask बनाएं। इसे spot वाली जग पर लगाएं। धीरे-धीरे दाग हल्के नजर आने लगेंगे।

ओट्स

ओट्स सिर्फ सर्वोत्तम आहार के रूप में ही नही बल्कि medicine के रूप मे भी उपयोग होता है। यह धब्बों को दूर करने में आपकी मदद करता है। काले धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए धब्‍बे वाली skin पर ओट्स का बना mask लगाये। ओट्स में नीबू का रस मिलाकर गाढ़ा घोल बना कर  mask की तरह चेहरे पर लगाकरकुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर धीरे-धीरे मसाज करते हुए mask को गुनगुने पानी से धो लें। जल्‍द परिणाम पाने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में दो बार करे।

स्‍वस्‍थ त्‍वचा Orange पील Face Mask

Orange! संतरे antioxidant और vitamin C से भरपूर होने के कारण healthy fruit और पेय का एक शानदार विकल्प है। गर्मियों में तो orange का juice राहत देने का काम करता है। लेकिन आप जानते हैं कि यह स्‍वादिष्‍ट orange आपकी skin के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जवां और स्‍वस्‍थ दिखने के लिए आपको कोमल और चमकदार skin की आवश्‍यकता होती है। और इस तरह की स्‍वस्‍थ skin, विशेष रूप से चेहरे के लिए आपको antioxidant और vitamin C से समृद्ध चीजों की जरूरत होती है। बेहतर skin पाने के लिए orange वास्‍तव में आपके लिए मददगार साबित होता है।

Orange पील Face Mask

Orange में मौजूद vitamin C और antioxidant त्‍वचा में कसाव लाने और skin को टोन करने में मदद करता हैं। जिससे आपकी skin युवा और स्‍वस्‍थ लगती है। दूसरी तरह orange के छिलके में मौजूद बहुत अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड त्‍वचा को एक्सफोलिएट कर,natural चमक प्रदान करता है करता है। आइए जानें skin के लिए orange पील किस तरह से काम करता हैं।

Orange पील Face Maskबनाने के उपाय

इसके लिए आपको orange के सूखे हुए छिलकों की जरूरत होती है क्‍योंकि ताजे छिलकों को आसानी सेइस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता। इसे बनाने के लिए 3-4 orange के छिलकों को लेकर साफ पानी से धो लें। इसके लिए साफ पानी का इस्‍तेमाल करें। फिर छिलकों को कुछ दिनों के लिए सूरज की रोशनी में सूखने के रख दें। लेकिन ध्‍यान रहें कि धूल मिट्टी से बचाने के लिए छिलकों को सूखाते समय इसे पतले कपड़े या नेट से कवर अवश्‍य करें। एक बार अच्‍छे से सूखने के बाद इसे mixer में पीसकर बारीकpowder बना लें। इस powder को एयरटाइट कंटेनर में कई उपयोगों के लिए संभालकर रख दें। यहांorange के छिलकों के powder से तैयार ऐसे ही कुछ natural face mask की जानकारी दी गई हैं।

Face Mask 1

चम्‍मच orange के छिलके का powder, एक चम्‍मच baking soda, एक चम्‍मच ओटमील मिलाकर और थोड़ा सा water मिलाकर paste बना लें। एक बार mask तैयार हो जाने के बादअपनी उंगलियों का प्रयोग करते हुए इस mask को अपने चेहरे पर लगाये। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ओटमील skin के रोमछिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद करता है। इस mask का इस्‍तेमाल हफ्ते में तीन बार करने से आप चिकनी और मुंहासों से मुक्‍त त्‍वचा पा सकते हैं। 

Face Mask 2

Orange के छिलकों के powder और milk से बना face pack  त्‍वचा को hydrate करने में बहुत सहायक होता है। इस paste को बनाने के लिए orange  संतरे के छिलकों का powder और milk को मिलाकर अच्‍छे से मिलाकर गाढ़ा pest  बना लें। इस paste को 10 मिनट skin पर लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। यह maskत्‍वचा को अंदर से नमी प्रदान करने में मदद करता है।

Face Mask 3

तीन-चार चम्‍मच orange के छिलके के powder में एक चम्‍मच sandal powder मिला लें। फिर इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर 3 से मिनट तक अच्‍छे से मिलाकर गाढ़ा paste बना लें। 15 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें। sandal calcium से भरपूर होने के कारण skin को होने वाले नुकसान और झुर्रियों को कम करने में आपकी मदद करता है।

Face Mask 4

भाग orange के छिलकों के powder में एक भाग honey मिलाकर गाढ़ा paste बना लें। फिर इस paste को अपने skin पर 15 मिनट के लिए लगाकर चेहरे को धो लें। चमकदार skin पाने के लिए इस mask कोसप्‍ताह में दो बार लगाये। honey में मौजूद अद्भुत antiseptic, antibiotic और मॉइस्चराइजिंग आपकी skinको hydrate और पोषण देने में मदद करता है।

Face Mask 5

Orange पील powder और मुलतानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर एक बड़ा चम्‍मच milkमिलाकर गाढ़ा paste तैयार कर लें। इस paste को करीब 20 मिनट skin पर लगाकर skin  को धो लें। एक हफ्ते में तीन बार इस pack को चेहरे पर लगायें। यह paste त्‍वचा के टोन को हल्‍का करने में बहुत कारगर होता है।



No comments:

Post a Comment