Thursday, June 22, 2017

गर्मियों की जान देशी Food

summer food
जैसे जैसे गर्मी का पारा चढ़ रहा है, वैसे वैसे सूरज की तपन से body झुलसा और गला रह-रह कर सुखा जा रहा है। हालाकि इसके लिए खान-पान के विदेशी विकल्पों की भरमार है, पर क्यों न इस गर्मी कुछ सस्ते और सेहतमंद देशी विकल्पों से नजदीकी बढ़ायी जाये, जो ठंडक देने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है।
  
Summer में पाचन से जुडी problem का अधिक सामना करना पड़ता है। इस समय body को ठंडक, पोषण, और स्वाद देने वाले खाध पदार्थो की जरूरत होती ही है, साथ ही उनकी साफ सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। हमारे परंपरागत खान- पान में ऐसी कई चीजे है, जिनका गर्मियों से लड़ने में कोई जवाब नही।

पुदीना और green धनिया

पुदीना पाचन में सहायता करता है और body को ठंडक देता है। इससे डायरिया acidity में राहत मिलती है। body की सफाई होती है, जिससे skin के संक्रमण की आशंका कम हो जाती है। vitamin C की प्रचुरता इम्यून system को दुरुस्त रखती है।

हरे धनिये- पुदीने की चटनी 

धनिये-पुदीने का रस और जलजीरे के अलावा इसकी बनी चटनी पाचन के लिए अच्छी होती है। चटनी बनाने के लिए धनिये- पुदीने के साथ अदरक, हरी मिर्च, lemon का रस, जीरा, कच्चा mango salt मिलाये। इसे एक week तक रख सकते है।

AloeVera 

aloevera body के ताप को कम करने के साथ पेट के लिए लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से कब्ज, अपच और इरिटेबल बाउल syndrome की problem में भी यह लाभकारी है। इसमे मौजूद एमिनो acid, vitamin mineral इसे natural क्लींजर बनाते है।

AloeVera Juice

aloevera की उपरी skin को उतार कर उसकी jelly को टुकडो में काट ले। फिर इसे मिक्सी में पीस ले। कुछ दिन store करना है तो इसमे lemon का रस मिलाकर पीस ले। पर एक दिन में 3-6 चम्मच से अधिक juice न पिए। taste के लिए इसमे सेब, अनन्नास, संतरे या गाजर का juice मिलाकर पी सकते है। aloevera की सब्जी व हलवा भी बनाया जा सकता है।

सत्तू

सत्तू carbohydrate और fiber से भरपूर होता है। यह एक सम्पूर्ण और सुपाच्य आहार है, जो brain को तरोताजा रखता है। पेट की गर्मी को कम करके stamina बढ़ाता है। जौ व चने का सत्तू taste के अनुसार ले सकते है।

नमकीन और मीठा सत्तू

चने व जौ के सत्तू में पानी, भुना हुआ जीरा, कला नमक और lemon का रस मिला कर पिए। गाढ़ा नमकीन सत्तू बनाने के लिए इसमे प्याज और हरी मिर्च भी मिला सकते है। इन सब को मिक्सी में पीस कर ठंडा करने के बाद खाए। मीठा पसंद करने वाले सत्तू पानी में sugar मिला कर पी सकते है।

कच्चा Mango

कच्चे mango में पके mango की तुलना में vitamin c अधिक होता है। यह vitamin b और minerals का अच्छा श्रोत है। कच्चे आम में लाल मिर्च, अदरक और हरी मिर्च डालकर उसे पीस ले। पैन में oil या ghee डाल कर राई कडकडाने के बाद इसे डाल कर अच्छी तरह पका ले। 15 minute बाद इसमे पके हुए चावल मिला ले। दही के साथ खाए। इसमे बना आमपना गर्मियों के लिए बेहतरीन शीतल पेय है। 

इमली

इमली को पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमे vitamin c, minerals और fiber की प्रचुरता होती है। इसमे मौजूद टारटरिक acid free radicals से बचाता है।

इमली का शरबत

इमली को water में उबाल कर उसे छान ले। इस water में sugar, भुना जीरा, salt डालकर मिक्सी में पीस ले। अब इस water में उपर से ठंडा water और ice के टुकड़े मिलाये।
इमली के गूदे का juice सब्जियों में भी मिलाया जा सकता है।

बेल

fiber और पोषण से भरपूर है यह फल। इसका गुदा पीला और बीज चिपचिपे होते है। पके बेल का गुदा मीठा होता है। यह पेट के लिए फायदेमंद होता है। इसमे vitamin c और कार्बोज होते है। बलवर्धक होने के साथ यह ठंडक देता है।

बेल शर्बत

बेल को धोकर उसका गुदा निकाले। एक बर्तन में गुदे से दो गुना water लेकर उसे मसल ले। इसे छलनी से छाने। इसमे sugar के अलावा भुना जीरा भी डाल सकते है। ice डालकर पिए। चाहे तो बेल के गूदे में milk और sugar मिलाकर मिक्सी में शेक भी बना सकते है।

गन्ने का Juice 

गन्ने का juice calcium, मैग्नीशियम, पोटेशियम और iron से भरपूर होता है। यह body में water और इलेक्टोलाइट्स की कमी को पूरा करता है और पेट को संक्रमण से बचाता है। गन्ने का juice skin में नमी और लचीलापन बनाये रखता है। इसके अलावा मुहासे की problem को भी कम करता है। गन्ने का juice पीते समय सफाई पर ध्यान अवश्य दे। 

कब क्या खाए

पसीना अधिक आने पर

Dehydration से बचने के लिए रसीले fruit, हरी सब्जियों, दही, छाछ, coconut और नीबू पानी को भोजन में शामिल करे।

Water की कमी होने पर

नीबू पानी और बेल का शरबत पिए। body को ठंडक, पोषण और energy तीनो मिलेगे। 

अपच और भूख न लगने पर

अधिक चिकनाई, मासालेदार भोजन और कैफीनयुक्त चीजे कम खाए। खाघ पदार्थो की साफ- सफाई और सही storage पर ध्यान दे।

सिरदर्द

लगातार तेज धुप और गर्मी में रहने से brain में oxygen का level प्रभावित होता है। ढेर सारा water पिए। बेल का शर्बत, नीबू पानी, छाछ व् सत्तू खाए। body को ढककर बाहर निकले।

Food Poison

उबला हुआ या filter किया water ही पिए। Fresh और स्वच्छ भोजन खाए। कच्चे fruit व् सब्जियों को धोकर इस्तेमाल करे।

Skin एलर्जी

Sun के light, पसीने और अधिक गर्मी से skin सम्बन्धी कई परेशानियों हो जाती है। इनसे बचने के लिए light के सीधे संपर्क में आने से बचे। ढेर सारा water पिए। संतुलित भोजन ले।










                        

No comments:

Post a Comment