Wednesday, June 7, 2017

Calendar Apps के बारे में जानकारी

calendar apps
आज के समय में हर किसी की दिनचर्या काफी व्यस्त रहती है। इस व्यस्त जीवन को आसान बनाने में गैजेट हमारी पूरी मदद करते है,खासकर स्मार्टफोन और उसके एप्लीकेशन। जानते है कुछ ऐसे कैलेंडर एप्स के बारे में, जो आपकी लाइफ को ओर भी आसान बना सकते है...

Fantastical calendar
आईओएस सपोर्टेड यह कैलेंडर एप्स इस्तेमाल करने में काफी आसान है, क्योकि इसे यूजर्स की जरूरत के सभी फीचर्स को ध्यान में रखकर डिजाईन किया गया है। रिमाइंडर और इवेंट्स मैनेज करने का विकल्प वैसे तो हर कैलेंडर एप्स में होता है, लेकिन ओवरलेपिंग होने की वजह से यूज़ करने में परेशानी होती है। इस एप्स में रिमाइंडर और इवेंट को मेनेज करने के लिए अल्ग-अल्ग जगह दिया गया है, जिसे मेन मेन्यु में डे टिकर के प्रयोग से एक साथ देखने की सुविधा मिलती है। रिमाइंडर स्नूज करने, इवेंट एक दिन से दुसरे दिन में ले जाने और फेसबुक और व्हाट्सऐप से शेयर करके उसके इवेंट्स की भी जानकारी ले सकते है। इसे आइक्लाउड, गूगल कैलेंडर जैसे कैलेंडर एप्स से सिंक करके उसके इवेंट्स की जानकारी ली जा सकती है। इवेंट्स या रिमाइंडर को ऑडियो क्लिप के रूप में सेव करने की भी सुविधा है।

Business calendar
फ्री और प्रो वर्जन में मौजूद बिजनेस कैलेंडर ऐप में कई ऐसे फीर्चर्स है, जो इसे खास बनाते है। इसमे आपको इवेंट और रिमाइंडर का क्लियर व्यू मिलेगा। इसके मल्टी डे व्यू के ड्रैग और ड्राप मोड़ में रिमाइंडर ओर इवेंट्स को मूव और कॉपी करने का आप्शन है। इवेंट के साथ कांटेक्ट को जोड़ने, ऐप के फॉण्ट के आकार और आइकॉन को रूचि के अनुसार बदलने, 11 अल्ग-अल्ग थीम, इवेंट्स के लिए अलग से टेमप्लेट बनाने, जैसी कई सुविधाए है। अलग बिजनेस रिमाइंडर, कई इवेंट्स को एक साथ मूव या कॉपी करने के अलावा फाइल इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करने के भी विकल्प है।

Jorte calendar
जोर्ट कैलेंडर एप काफी पापुलर है। एस एप में पुरे माह के कार्यो की सूची और एक दिन के कार्यक्रम एक साथ ही आसानी से देखे जा सकते है। एस एप में महत्वपूर्ण अप्वाइंटमेंट की कोडिंग रेड कलर में करने की सुविधा है। इसमे गूगल कैलेंडर से अपनी पसंद की छुट्टी और विषय को सीएसवी फोर्मेट में इम्पोर्ट और एक्स्पोर्ट करने, एप का कलर, बैकग्राउंड इमेज के साथ फॉन्ट और आइकॉन के आकार को बदलने के साथ इस एप को गूगल वायस सर्च और गूगल मैप से कंट्रोल करने का आप्शन भी है। इसमे जोर्ट क्लाउड फीचर का प्रयोग कर डाटा का बैकअप तैयार किया जा सकता है।

Agenda calendar
एंड्राइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्टेड एजेंडा कैलेंडर इस तरह से डिजाईन किया गया है कि डे शेड्यूल और रिमाइंडर पर फोकस रखा जा सके। इसमे रिमाइंडर और इवेंट्स को उनकी उनकी इम्पोर्ट्स के अनुसार कलर कोडेड करने का आप्शन है। इसमे उस दिन या रिमाइंडर पर आपकी नजर बनी रहेगी। किसी खास दिन पर जाने के लिए जम्प-टू-डे जैसा आप्शन है तो स्वाइप करने से मंथली और वीकली व्यू बदलने, विजेट के प्रयोग से नया इवेंट क्रिएट करने, आठ साउंड अलर्ट और ड्रापबॉक्स में डाटा का बैकअप रखने की सुविधा है। 

My calendar

अगर आप अक्सर दोस्तों या फॅमिली मेम्बर्स का जन्मदिन भूल जाते है, तो माई कैलेंडर ऐप ऐसा नही होने देगा। यह ऐप आपको हमेशा दोस्तों के birthday की याद दिलाता रहेगा। इस खासियत की वजह से लाखो फेसबुक यूजर्स इस ऐप का प्रयोग कर रहे है। जरूरत है तो बस फेसबुक से दोस्तों का जन्मदिन इस ऐप में इम्पोर्ट करने और दोस्तों के कांटेक्ट नंबर में जन्मदिन जोड़ने की। फिर इसका कस्तमाइजेबल रिमाइंडर सेटिंग आपके फ़ोन पर दोस्तों के जन्मदिन को लेकर एक नोटिफिकेशन भेजेगा। इसके बाद आप एक क्लिक में ही अपने दोस्तों को उनकी birthday विश का मेसेज भेज सकेगे।


No comments:

Post a Comment