Sunday, July 2, 2017

Resume में न करे ये भूल

resume


job हासिल करने की पूरी प्रकिया में resume एक ऐसा हिस्सा है, जिससे आपके पूरे personality, कौशल, अनुभव और लक्ष्य के बारे में स्पष्ट हो जाता है। एक अच्छी और ज्यादा वेतन देने वाली job पाने के लिए resume का प्रभावशाली होना जरूरी है। इसमे आई गडबड़िया आपको प्रतियोगिता से बाहर का रास्ता दिखा सकती है। इसलिए इसे बनाते वक्त खास सावधानी बरते।

Company का रखे ध्यान

Resume company की जरुरतो और लक्ष्यों के हिसाब से ही बनना चाहिए। कुछ candidate एक ही resume और cover letter हर employer के पास भेज देते है। यही वजह है कि 70 फीसदी resume को शुरूआती दौर में ही छांट दिया जाता है। इसलिए resume डालने से पहले जानिए कि किस पद की vacancy है, उसके लिए कैसा experience चाहिए और उसके हिसाब से ही resume में बदलाव कीजिये।

Resume में दिखे आपकी छाप

resume बनाने के लिए किसी template या format अपनाने की जरूरत नही है। बस कुछ जरूरी information important है। मसलन, आपका नाम, नंबर, address, आपका हुनर यानी professional skill, experience, hobby आदि। नियोक्ता के लिए फैसला करना तब और आसान हो जायेगा, यदि आप अपने experience, skill और academic उपलब्धियों जैसी important information सबसे उपरी हिस्से में दे देगे। दो page से ज्यादा का CV न बनाये और funny से दिखने वाले font का इस्तेमाल न करे।

सफाई का रखे ध्यान

ज्यादा designer resume बनाने की फिराक में कई बार resume ख़राब बन जाता है, जिसे समझने में परेशानी होती है। resume बिलकुल साफ-सुथरा और आसान होना चाहिए, जिसे देखते ही यह पता लग जाए कि प्रतिभागी ने किस पद के लिए आवेदन भेजा है और उस पद के लिए उसके पास जरूरी अनुभव व् योग्यताये है या नही। resume में white space का ख्याल रखे।

Cover Letter जरुर दे 
     
एक job के सैकड़ो दावेदार होते है। फिर company आपको job क्यों दे। Cover Letter इसी का जवाब है। resume के साथ एक छोटा सा नोट दे कि आप उस पद के लिए क्यों और कैसे योग्य है। लेकिन cover letter में resume में दी गई जानकारी का दोहराव न हो।

अन्य Important बाते

1-      Resume के उपर resume आदि लिखने कि जरूरत नही है।

2-      Objective summary आदि न दे।

3-      Hobby और रुचियों के बारे में बताते हुए ऐसी चीजो को न लिखे, जिन्हें पैसिव माना जाता है। मसलन TV देखना, video game खेलना आदि।

4-      Salary जो मिल रही है या जो आपको चाहिए, कभी न लिखे।

5-      Modelling और acting के क्षेत्र में apply कर रहे है तो फोटो लगाए, नही तो फोटो लगाने की कोई जरूरत नही है।



                                    Success के लिए Networking जरूरी

  



No comments:

Post a Comment