Friday, July 7, 2017

Career में Negative सोच बनती है रूकावट

negative thought in career


Online business शुरू करना बेहद आसान है। पर ज्यादातर लोग किसी अनजान डर की वजह से शुरुआत नही कर पाते। online काम से जुड़े कुछ मिथक और भ्रांतिया उन्हें इस दिशा में आगे नही बढने देती। 

1-बड़ी रकम की जरूरत

कई लोग ऐसा मानते है कि online businessशुरू करने के लिए बहुत बड़ी रकम की जरूरत पडती है। लेकिन ऐसा नही है, बहुत से लोग पूंजी के बगैर काम शुरू कर उदहारण बन चुके है। ईट और कंक्रीट से बने एक store में जितनी लागत आती है, उसके सिर्फ पाच फीसदी हिस्सा ही online store खोलने में जाता है।

2- Technology जानकारी जरूरी

online shop खोलना या business करना उतना ही आसान है, जितना कि उठकर दौड़ लगाना। website पर कारोबार करने वाले 4 में से 3 लोग ऐसे है, जो computer के पेशेवर जानकारी नही है। प्रत्येक 6 में से एक person घर से ही online business करता है। अगर आपके पास computer और internet connection है तो आप कभी भी और कही भी work शुरू कर सकते है।

3-Customer तक पहुचना आसान नही

America और Britain विकसित देशो में 20 फीसदी लोग online के जरिये ही खरीददारी करते है। भारत में internet की कम उपलब्धता और उसकी धीमी speed की वजह से यह आकड़ा कम है, पर Delhi Mumbai,Bangalore,Pune जैसे city में युवा अधिकांश online shopping ही करते है।

Payment में दिक्कते

लोगो के बीच यह भ्रम है कि online payment collection में परेशानिया आती है, जबकि ऐसा नही है। कई नये software के जरिये आप अपने customer को credit या debit कार्ड payment, bank transfer,EMI, कैश collection आदि की सुविधाए दे सकते है। online खरीददारी करने वाले 69 फीसदी लोग card से payment करते है और 30 फीसदी कैश-ऑन delivery 

Profit कमाना मुश्किल

भारी-भरकम discount व् offer देखकर ज्यादातर person को लगता है कि online business में profit कमाना मुश्किल है। वास्तविकता में देखे तो आकडे कुछ और कहते है। आकड़ो के मुताबिक हर साल लगभग 14 फीसदी की गति से online business develop कर रहा है। और आने वाले सालो में यह और भी अच्छा प्रदर्शन करेगा। 

Online Business के उपभोक्ता

1-  25 से 34 वर्ष का युवा वर्ग है online business के सबसे बड़ा customer 

2-  70 फीसदी युवा online कपड़ो और sports से सम्बंधित सामग्री खरीदते।

3-  33 से 44 साल के लोग सबसे ज्यादा online holiday plan करते है।

4-  65 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग books और धार्मिक संगीत CD की खरीददारी सबसे ज्यादा करते है।

5-  25 से 34 और 44 साल के आयु वर्ग वाले लोग online सबसे ज्यादा घर से संबंधित वस्तुए खरीदते है। 

6-  35 से 44 आयु वर्ग वाले लोग आय बेहतर होने की वजह से online market में सबसे ज्यादा खर्च करते है।

किनके हाथ लगती है नाकामयाबी

1-  किसी भी क्षेत्र में आसानी से success हासिल नही होती। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पडती है। आलसी प्रवृति के लोग अक्सर मेहनत करने में चुक जाते है और पीछे रह जाते है। 

2-  Negative सोच और दुसरो को देखकर जलन करने वाले लोगो के हाथ भी कामयाबी नही लगती है। ऐसे लोग अपनी पूरी energy दुसरो को परेशान करने में लगाते है। 

3-  छोटी सोच रखने वाले भी success की दौड़ में कई साल पीछे छूट जाते है।

 4-time के साथ जो लोग खुद को बदल नही पाते या नवीनतम technology को समझना नही चाहते, ऐसे लोग अकसर life में पिछड़ जाते है।




Tags:       Job की तलाश में गलतिया बड़ी रूकावट                 Resume में न करे ये भूल                                                                  Success के लिए हो best Idea





No comments:

Post a Comment