Tuesday, July 18, 2017

आपको भी मिलेगी Star Rating

Star Rating


getting ahead- three steps too take your career too next level के writer Joel Garfunkel अपने experience के आधार पर बताते है कि कार्यक्षेत्र में top पर पहुचने वाला हर person काबिल या हुनरमंद ही होयह जरूरी नहीलेकिन उसमे एक खास गुण जरुर होता है। वह अपने अहमियत और उपयोगिता को अपने संस्थान के important लोगो तक प्रभावशाली ढंग से पहुचना जानता है। कही ऐसा तो नही है कि आप पर्दे के पीछे रह कर काम करते रहते है और उसे सामने लाने में हिचकिचाते है। अगर आपने अपने कामअपनी उपलब्धियों या उसके प्रभाव को लेकर बेहद निष्किय रुख अपनाते है और सजग होकर उसके बारे में अपने वरिष्ठ को नही बताते तो सचेत होकर इन पर ध्यान दे-

उपलब्धियां

सिर्फ अंतिम परिणाम ही नहीकिसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में आपने क्या- क्या कदम उठायेकिस प्रकार अपना योगदान दियाउसमे आई problem को आपने किस प्रकार solve कियाइन सभी बातो की चर्चा अपने boss से बेहद सहज ढंग से करे। ध्यान रहे कि इस अभिव्यक्ति में आत्म-प्रशंसा का स्वर न हो। अपने group, विभाग या company के हितो को क्रेंदित करते हुए अपने योगदान को भी सामने लाये।

Feed Back

एक multinational company के HR head कहते है कि अपने boss के साथ positive professional रिश्ता कायम करे। अप्रेजल के वक्त ही नहीबल्कि बीच-बीच में भी अपने काम से जिम्मेदारियोंअपेक्षाओ के बारे में feedback लेते रहे। आपको समझना होगा कि आपके boss को भी आप की तरह कुछ target प्राप्त करने होते है। वह तभी संभव हैजब आप एक team के रूप में उन्हें सहयोग दे। वरिष्ठो से पूछे कि आप आजबीते कल से बेहतर कैसे कर सकते है। पिछले वर्ष के target की चर्चा करते हुए जाने कि आप कितने success रहे। इससे आपको आप से की जा रही अपेक्षाओ के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इस प्रकार बेहद सहज रूप से आप अपने काम को boss के सामने ला पायेगे। feedback लेते समय जहा खुद से जुड़े अच्छे-बुरे पहलुओ को समझेवही बड़ी जिम्मेदारियों को लेने के लिए अपनी तत्परता भी दिखाए। 

Track Record

काम से जुडी अपनी हर उपलब्धि को रेंखाकित करते रहे। मसलन sells में बढ़ोत्तरी ज्यादा से ज्यादा client को company की mailing list में शामिल करना आदि। अगर किसी client या वरिष्ठ सहकर्मी से आपके काम को प्रशंसा मिलती है और यह लिखित में है तो उसे भी file करे और performance review जैसे मौको पर इसे सामने लाये। अगर किसी term में आपके प्रयास से company को लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिली है तो उससे जुडी जानकारी भी सामने लाये। हो सकता है कि आपके वरिष्ठ या boss को इनमे से कुछ बातो की जानकारी होलेकिन हर समय वे इन्हे याद रख पाएयह जरूरी नही। यह केवल मौजूदा तौर पर ही नहीभविष्य में भी आपके आगे के काम को आसानी से पहचान दिलाने में मदद करेगा।

दूसरो को समझे

आपको आपके काम को श्रेय मिलेइसमे आपके boss की जितनी भूमिका हैउतना ही बड़ा योगदान आपके सहकर्मियों को भी हो सकता है। अगर आप चाहते है कि आपके काम को सराहना या श्रेय मिले याद रखे कि यही आपको दूसरो के लिए भी करना होगा।अपने सहकर्मियों के अच्छे प्रयास की खुलकर सराहना करे  और उन्हें भी उसका श्रेय दिलाने की कोशिश करे। group project ही नही, personal जिम्मेदारियों में भी दूसरो की सराहना करना सीखे। यह एक positive feedback च्रक है। यह अन्य लोगो को आपके प्रति भी यही रवैया अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह आपकी साख को बढ़ाने और आपके वास्तविक काम के लिए श्रेय दिलाने में भी मदद करेगा।

समझे Company के लक्ष्य 

Software Engineer अमिता सिंह कहती है कि मौजूदा company में उनका कुछ नही होने वाला। कितना भी अच्छा काम कर लोउसकी कोई कद्र नही है। बहुत से कर्मियों की यही complain रहती है। दरअसल आपमें हुनर होने के बावजूद कुछ अच्छा नही चल रहा तो कही न कही आपकी रणनीति में कोई कमी है। आप नही जानते कि अपनी कुशलता और मेहनत को किस दिशा में लगाना चाहिए। आप जिस काम में अपनी जान झोक देते हैहो सकता है कि वह आपकी company के नजरिये से ज्यादा important न हो। ऐसे में अपनी मेहनत का श्रेय मिलने की अपेक्षा करना सही नही। इसलिए कोई भी नया project आने पर आगे आकर पहल करे।

श्रेय को शालीनता से स्वीकारे

अच्छे काम के लिए जब भी आपकी तारीफ हो तो विनम्रता से उसे accept करने में कोई संकोच न करे। आपने इसके लिए कड़ी मेहनत जो की है। दूसरो से तारीफ पाने से पहले आपको खुद में यह विश्वास जागना होगा कि आपने बेहतर करने की पूरी कोशिश की। अपनी मेहनत पर मिलने वाली शाबाशी लेने में संकोच न करे या हिचकिचाए नही। न ही यह कहे कि आपने ऐसा कुछ भी खास नही किया। दुसरे आपके काम और योगदान को important दे इसके लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप खुद उसे important और प्रशंसा के योग्य माने।

सुधार की सम्भावना को न नकारे

क्या आप यह सोचते है कि आप बेहतरीन हैआपके काम की प्रशंसा तो होनी ही चाहिए। कही ऐसा तो नही कि आप खुद को best मान कर सुधार की सम्भावना से मुँह फेर रहे हो। यह ठीक है हम सभी को अपनी क्षमताओ और योग्ताओ पर भरोसा करना चाहिए। यह काम को best ढंग से करने के लिए जरुरी हैलेकिन साथ ही यह समझना भी जरूरी है कि काम भले ही कितना भी अच्छा हुआ होउसमे कुछ अलग व् नया करने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है। 

न हो यह गलती

अक्सर खुद को अधिक smart दिखाने के फेर में कर्मचारी अपने ideas बखान करते रहते है। अपने अच्छे सुझाओ को अनौपचारिक meetings में किसी से भी बाटने की जगह official meetings में सबके सामने पेश करे। यही तरीका सही है।

Recognition Tools 

अगर आपके संस्थान में कोई औपचारिक recognition system है, example के तौर पर employee of the month जैसा कोई program हैतो उसके नियमो को ध्यान से समझते हुए उसमे अवश्य हिस्सा ले।

दोहरा लाभ

काम की प्रशंसा का लाभ जितना कर्मचारियों को होता हैउतना ही यह संस्थान के लिए भी फायदे का सौदा होता है। अच्छे काम के लिए श्रेय दिए जाने पर कर्मचारी अगले projects पर भी दोगने उत्साह से काम करता है। यह positive परिणाम देता है।



कर्मचारियों को श्रेय देने के प्रभाव को लेकर दुनियाभर में कई सर्वे हुए हैजिनमे कुछ आकडे सामने आये है-

1-  46% manager recognition programs को खर्च की बजाय बतौर निवेश देखते है।

2-  60% बढ़ोतरी होती है प्रतिबद्दता में, manager द्वारा कर्मचारियों के प्रदर्शन को मान्यता देने पर

3-  23% कम होती है कर्मचारियों के job छोड़ने की ऐवेरेज दरऐसी company में जिनमे नीतिगत recognition program है।

4-  41% company समकक्षो में आपसी श्रेय देने का profit लेती हैजिसके फलस्वरूप उनके customer की संतुष्टि में बढ़ोत्तरी होती है।

5-  85% मामलो में positive असर दिखाई देता हैजहाँ company वेतन भुगतान का 1 प्रतिशत इन programs में खर्चे करती है। 

6-  28% कम होता है कर्मचारियों में निराशा का level ऐसे सगठनों मेंजहा नीतिगत recognition programs होते हैउन company की तुलना में जहा ये नही होते।





         



No comments:

Post a Comment