Monday, March 12, 2018

Current GK April 2018 Part-1



2 March

1-      करीब 99 वर्षीय आस्ट्रेलियाई तैराक जॉर्ज कोरोन्स ने 100-104 साल की उम्र वाली केटेगरी की 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है

2-      भारत ने विराट कोहली की अगुवाई में 2 march, 2008 को अंडर-19 विश्व कप का ख़िताब जीता था।

3-      2 march, 1807 को अमेरिकी संसद ने एक कानून पास कर देश में गुलामों के आयात पर प्रतिबन्ध लगा दिया था, जो 1 जनवरी 1808 से प्रभावी हुआ था।

3 March

1-      पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने BCCI की junior चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया

2-      दोहा (कतर) में हुए पहले स्नूकर team world cup के final में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर भारत ने tournament का ख़िताब जीत लिया है।

3-      3 march, 1939 को दक्षिण अफ्रीका और England के बीच cricket इतिहास का सबसे लम्बा test शुरू हुआ था।

4-      भारतीय पहलवान नवजोत कौर सीनियर एशियन कुश्ती championship में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।

5-      FMCG क्षेत्र की company हिन्दुस्तान यूनीलीवर (पूर्व में हिन्दुस्तान लीवर) के पूर्व chairmen व उधोग के अगुआ के रूप में मशहूर टी.थॉमस (90) का निधन हो गया।

6-      3 march, 2009 को पाकिस्तान में लाहौर स्थित गद्दाफी स्टेडियम के पास श्रीलंकाई cricket team की बस पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस 12 आतंकियों ने हमला कर दिया था।

7-      3 march, 1847 को यूनाइटेड किंगडम में महान अविष्कारक ग्राहम बेल का जन्म हुआ था।

8-      3 march को हर वर्ष दुनियाभर में वन्यजीवों के संरक्षण और उनके बारे में जागरूकता फ़ैलाने के लिए वर्ल्ड वाइल्डलाइफ डे मनाया जाता है।

9-      भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया और विनोद कुमार ओमप्रकाश ने एशियन कुश्ती championship में अपनी-अपनी वजन केटेगरी में कांस्य पदक जीता।

4 March

1-      अफगानिस्तानी स्पिनर राशिद खान 19 वर्ष, 165 दिन की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय cricket इतिहास के सबसे युवा कप्तान बन गये

2-      भारत के 23 वर्षीय निशानेबाज शहजर रिजवी ने अपने पहले शूटिंग विश्व कप (ISSF) में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में विश्व record score 242.3 बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

3-      हिंदी भाषा के प्रसिद्द साहित्यकार फनीश्वरनाथ ‘रेणु’ का जन्म 4 march, 1921 को तात्कालिक पूर्णिया (बिहार) में हुआ था।

5 March

1-      विश्व रैपिड चेस champion भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनन्द ने ताल memorial रैपिड का ख़िताब जीत लिया है

2-      अमेरिकी company मार्स इंक की भारतीय इकाई मार्स international इंडिया ने भारतीय cricketer महेंद्र सिंह धोनी को अपने चॉकलेट ब्रैंड स्किनर्स का ब्रैंड एम्बैसडर नियुक्त किया है।

3-      निशानेबाज मनु भाकर (16) शूटिंग विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गई है।

4-      गिएमो देल तोरो द्वारा निर्देशित film ‘द शेप ऑफ़ वाटर’ ने कुल 4 award अपने नाम किये है।

5-      लॉस एंजिलिस में आयोजित 90वें ऑस्कर समारोह में बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का award ‘ब्लेड रनर 2049’ के लिए रोजर अ डीकिन्स को दिया गया है।

6-      लॉस एंजिलिस में चल रहे 90वें ऑस्कर समारोह में बेस्ट एक्टर ला award ‘डार्केस्ट ऑवर’ film के लिए गैरी ओल्डमैन को दिया गया।

7-      5 march, 1851 को kolkata में जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (GSI) का गठन हुआ था।

8-      Hollywood के डॉल्बी थिएटर में चल रहे 90वें ऑस्कर समारोह में बेस्ट सर्पोटिंग actress का ऑस्कर ‘आई टोन्या’ film के लिए एलिसन जैनी को दिया गया।

9-      5 march, 1931 को महात्मा गाँधी और तत्कालीन वायसराय लार्ड इरविन के बीच ‘गाँधी इरविन समझौते’ पर हस्ताक्षर हुए थे।

6 March

1-  मेक्सिको में जारी शूटिंग विश्व कप में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने 2 दिनों में 2 स्वर्ण पदक जीत लिए है।

2-  6 march, 1899 को दवा company बेयर ने ‘एस्पिरिन’ का पेटेंट कराया था जिसका इस्तेमाल दर्द और बुखार में किया जाता है।

3-  6 march, 1869 को रुसी वैज्ञानिक दिमित्री मीनदिलीव ने पहली बार पीरियाडिक टेबल पेश की थी जिसमें तत्वों को उनके परमाणु द्रव्यमान के आधार पर व्यवस्थित किया गया था।

4-  दिग्गज अबिनेत्री शम्मी(89) का लम्बी बीमारी के बाद मुंबई में निधन हो गया।

5-  शिलांग (मेघालय) में NPP की अगुवाई वाली सरकार ने शपथ ले ली, मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के अलावा 11 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। 

7 March

1-      फ़ोर्ब्स द्वारा जारी विश्व के सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (39) $1.7 अरब की नेट्वर्थ के साथ सबसे युवा भारतीय अरबपति है

2-      7 march, 1987 को पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद (गुजरात) में हुए टेस्ट match में 58 रन बनाते ही पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर टेस्ट cricket में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

3-      7 march, 1876 को ग्राहम बेल द्वारा विकसित टेलीफोन का पेटेंट अमेरिका में हुआ था जिसको लेकर उन्होंने 600 से ज्यादा मुकदमों का सामना किया था।

8 March

1-      नागालैंड के ‘कोहिमा ग्राउंड’ में शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नेफियू रियो सार्वजनिक रूप से शपथ लेने वाले राज्य के पहले मुख्यमंत्री बन गये है

2-      भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर महिला विश्व कप के नॉकआउट राउंड में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाली का जन्म 8 march, 1989 लो पंजाब में हुआ था।

3-      8 march, 1921 को लुधियाना (पंजाब) में प्रसिद्द शायर और गीतकार साहिर लुधियानवी का जन्म हुआ था।

4-      महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और समानता के लिए हर वर्ष 8 march को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

5-      तमिलनाडु के अय्यासामी धारून ने फेडरेशन कप के आखिरी दिन 400 मीटर की बाधा दौड़ (हर्डल रेस) 49.45 seconds में पूरी कर जोसफ अब्राहम (49.51 seconds) का 11 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

6-      भारतीय आर्किटेक्ट बी.वी.दोशी ‘प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार’ पाने वाले पहले भारतीय बन गये है जिसे आर्किटेक्ट के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार कहा जाता है।

9 March

1-      ऑनलाइन टैक्सी सेवाप्रदाता company उबर ने भारतीय cricket team के कप्तान विराट कोहली को भारत के लिए अपना ब्रैंड एम्बेसडर नियुक्त किया है

2-      राजस्थान 12 साल या उससे कम उम्र की बच्चियों से रेप या गैंगरेप पर फांसी की सजा देने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है।

3-      एशिया कप तीरंदाजी के पहले चरण में भारत ने 3 स्वर्ण समेत 5 पदकों पर कब्जा जमाया है। आकाश, गोरा हो और गौरव लांबे (पुरुष रिकर्व) की भारतीय तिकड़ी, प्रोमिला डेमैरी (रिकर्व) और मुस्कान किरर (कंपाउंड) ने स्वर्ण जीते।

4-      9 march 1951 को मुंबई में मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन का जन्म हुआ था।




                                   Current GK March 2018 Part-3





  






No comments:

Post a Comment