Thursday, March 29, 2018

Computer के माध्यम से Business शुरू करना

business by computer



अगर आप computer के जानकर हैं, social media पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं तो आपके लिए अपनी income में इजाफा करना मुश्किल नही है। इसके लिए income कैसे कर सकते है, आईये जानते हैं-

अगर आपको computer के कुछ basic software की जानकारी है और internet चलाने की भी समझ रखते है, तो अपने ज्ञान में थोड़ा सा इजाफा करके आप बड़े लक्ष्य हासिल कर सकते है और बेहद कम समय में अपना स्वतंत्र काम शुरू कर सकते है या अपने city में ही अपने लिए उपयुक्त job के मौके तलाश सकते है। विशेष रूप से rural area और छोटे शहरों में computer के जानकर लोगो की काफी मांग है। computer को अपनी तरक्की की सीढ़ी बनाने के कुछ तरीकों के बारे में आईये जानते हैं-

Online

rural area में और छोटे शहरों में pen card, जाति प्रमाण्पत्र, marriage certificate आदि के लिए online आवेदन किया जा सकता है। अगर इन प्रमाणपत्रों के form online भरवाए जाएँ तो प्रत्येक form पर 50-100 रूपये charge कर सकते है। इसके अलावा exam के result online जानने के लिए प्रति person 10-20 रूपये charge कर सकते है। आजकल ज्यादातर सरकारी और गैर सरकारी job के लिए आवेदन online मांगे जाते है। ऐसे में सम्बंधित job की जानकारी का banner अपनी shop पर लगा सकते है और online आवेदन के लिए प्रति person 50-100 रूपये charge कर अच्छी कमाई कर सकते है। छोटे शहरों में परिजनों को पैसे भेजने में भी problem होती है। इसके लिए online banking से पैसे transfer करने का काम कर सकते है और राशि के आधार पर एक निश्चित फीस वसूल कर सकते है। इस तरह अगर सुबह से शाम तक आपके पास लोग इस तरह के काम लेकर आते है तो आप आसानी से रोजाना 800-1000 रूपये तक कमा सकते है।
इसके साथ ही आप pan card बनवाने का भी काम कर सकते है। इसके लिए online 49 form भरा जाता है, जिसमे व्यक्ति से सम्बंधित सभी सूचनाएं भरी जा सकती है। UTI bank, Axis bank, इन टाइम आदि के पास 105 रूपये की फीस जमा करने पर सात दिन में pan card बनकर तैयार हो जाते है। प्रति pan card आप 100-200 रूपये तक charge कर सकते है।

Design Studio

अगर आप multimedia, animation,adobe,Photoshop और pi-casa software पर काम सीख लेते है तो print media के लिए banner design कर सकते है। pi-casa जैसे software पर काम करने से editing, photo का कोलाज बनाना आसान हो जाता है। नये school या showroom आदि के प्रचार के लिए newspaper में दिए जाने वाले poster design कर सकते है। छोटे शहरों में फ़िल्में दिखाएँ जाने के दौरान सिनेमाघर में poster और स्टिल photo से बने video भी काफी प्रभावी हो जाते है। प्रचार सामग्री बनाने का काम आपके पास बहुतायत में आने लगता है तो आप आसानी से 25,000- 30,000 रूपये तक कमा सकते है। school में आजकल तरह-तरह के project बनाने का काम दिया जाता है, जो आप इन्ही योग्ताओं के बल पर कर सकते है। जानवरों, वनस्पति,मैथ्स समसामयिक subjects पर आधारित subject पर आप प्रति project के हिसाब से charge ले सकते है। ज्यादा तकनीकी काम के लिए आप 50-100 रूपये तक charge कर सकते है। multimedia,animation,Photoshop,pi-casa की जानकारी टैटू मेंकिंग में भी काम आ सकती है।

Accounting बड़े काम की

अगर आपने programming language-c, database,accounting और telly जैसे software पर काम सीखा हुआ है तो छोटे store के बही-खाते computer पर संचालित कर सकते है और इसका training भी दे सकते है। छोटी-बड़ी फर्म,retail,bank,showroom, गैर banking वित्तीय संगठन में computer accountant की job मिल जाती है। इसमें experience के आधार पर शुरुआत में 15 से 25 हजार और बाद में 30 से 40 हजार रूपये तक मासिक कमा सकते है।

इसी योग्यता के साथ आप कामकाजी लोगो के form 16b के आधार पर online return file करने का भी काम कर सकते है। इसके लिए आप प्रति person 300 रूपये तक वसूल कर सकते है। अतिरिक्त आमदनी के लिए आप passport और voter-id के online आवेदन करने का काम कर सकते है और प्रति person 50-100 रूपये तक वसूल सकते है।

बनाएं Resume

job के लिए आवेदन करने पर resume तो आवश्यक होता ही है, लेकिन कुछ विशेष तरह की job के लिए आजकल visual resume भी मंगाए जाते है। अगर visual resume बनाना सीख लेते है तो उसके लिए अतिरिक्त charge वसूल सकते है। diploma in computer application (DCA) के तहत image processing और MS office की जानकारी resume बना सकते है। visual resume के लिए movie maker और VCD cutter पर काम सीख ले। इसके अलावा english-hindi typing से जुड़ा काम ले सकते है। हाथ से लिखे matter की typing से भी अच्छी कमाई कर सकते है। इन कामों में आप 20,000 रूपये तक कमा सकते है।

Cyber Cafe

cyber cafe खोल कर कई तरह से कमाई कर सकते है। internet,surfing, online tv-mobile recharge, बिजली बिल भरने के जरिये आप प्रति person शुल्क वसूल सकते है। scanning printing के लिए charge कर सकते है। DCA  का training लेने वाले cyber cafe खोलने के बारे में भी सोच सकते है। इसे शुरू करने में भी लागत ज्यादा आती है। cyber cafe चलाने के लिए technical problem से निपटना भी आना चाहिए। साथ ही quick heal, मैकएफ, firewall जैसे antivirus software install और update करने की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि cyber cafe में आने वाले लोग कई ऐसी websites भी खोलते है, जिससे system में virus आ सकते है।















No comments:

Post a Comment