Sunday, February 24, 2019

Current GK March 2019 Part-2



11 February

1-      केन्द्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 1 February को पेश किया गया वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट लोकसभा से पारित हो गया

12 February

1-      वियतनाम युद्ध (1972) की त्रासदी दर्शाने वाली फोटो में दिखी नग्न लड़की किम फुक को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो के लिए ड्रेस्डेन पीस प्राइज मिला है

2-      देश की सबसे बड़ी दूरसंचार company वोडाफोन idea के निदेशक मंडल ने सुरेश वासवानी को तीन साल के लिए स्वतंत्र निदेशक बनाया है।

3-      केंद्र सरकार के कार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, मनिमेखलई ए. को सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा bank का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है।

4-      एप्पल ने 30 साल से company से जुड़े अधिकारी फ्रैंक कैसेनोवा को अपने ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) मार्केटिंग का पहला प्रमुख बनाया है।

13 February

1-      सीमा सुरक्षा बल (BSF) के कांस्टेबल कुलजीत के बेटे अविनाश कम्बोज को देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थान institute of rural management, आणन्द (IRMA) के इतिहास में सर्वाधिक 50 लाख का पैकेज मिला है

2-      राजस्थान सरकार ने नौकरी और शैक्षणिक संस्थाओं में गुर्जरों और 4 अन्य समुदायों को 5% आरक्षण देने वाला विधेयक विधानसभा में पारित करा लिया।

3-      सरकार ने रेलवे सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी अश्विनी लोहानी को दोबारा सार्वजनिक विमानन एयर इंडिया का chairman व् MD (CMD) नियुक्त किया है।

4-      तीन युवाओं ने 8 देशों की 11 team को हराकर जापान में आयोजित international स्नो स्कल्पटिंग कॉम्पिटीशन जापान कप 2019 जीत लिया है।

14 February

1-      दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आर्काइव (अभिलेखाकार) की website launch की है, जिसके जरिये लोग वर्ष 1803 से सभी तरह के record देख सकेंगे

2-      सरकार ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर board (CBDT) के chairman सुशील चंद्रा (61) को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है।

3-      अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ़ रिप्रजेंटेटिव्ज’ ने यमन युद्ध में सऊदी अरब को मिलने वाली अमेरिकी सैन्य मदद खत्म करने का बिल पास कर दिया गया है।

15 February

1-      चंडीगढ़ निवासी फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल भारतीय वायुसेना की पहली महिला फ्लाइट engineer बन गई है

2-      सरकार द्वारा केन्द्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (CBDT) का chairman नियुक्त किये जाने के एक दिन बाद प्रमोद चंद्रा मोदी ने पदभार ग्रहण कर लिया।

3-      दक्षिण अफ़्रीकी पेसर डेल स्टेन ने test cricket में सर्वाधिक wicket के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (434 wicket) का record तोड़ दिया है।

4-      प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की सबसे तेज ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से खाना किया।

16 February

1-      आंध्र प्रदेश के हनुमा विहारी ईरानी cup की लगातार तीन परियों में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गये है

2-      विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिवसीय दौरे पर बाल्कन देश बुल्गारिया पहुंच गई और यह किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की पहली बुल्गारिया यात्रा है।

3-      विश्व नंबर 9 साइना नेहवाल विश्व नंबर 6 शटलर पी.वी.सिंधु को senior national championship के final में हराकर लगातार दूसरी व् कुल चौथी बार national champion बन गई।

17 February

1-      अंतरिम बजट में असंगठित क्षेत्र के 60 वर्ष से अधिक उम्र के श्रमिकों को 3000/माह पेंशन देने वाली ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना शुरू हो गई है

2-      भारतीय football team के कप्तान और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले सुनील छेत्री को ‘फुटबॉल दिल्ली’ ने पहले football रत्न सम्मान से नवाजा है।

18 February

1-      अर्जेन्टीना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के लिए रुपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया

2-      आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस test गेंदबाजी रैंकिंग में विश्व नंबर 1 बनने वाले 13 वर्षो में पहले आस्ट्रेलियाई बन गये है।

19 February

1-      जलवायु परिवर्तन की शुरूआती चेतावनियाँ देने व् ‘global warming’ शब्द को प्रचलित बनाने वाले वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रेकर का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है

1-      गृह मंत्री ने पूरे देश के लिए एकीकृत आपातकालीन नंबर ‘112’ launch किया है जिसके जरिये पुलिस, अग्निशमन, स्वास्थ्य जैसी सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए मदद मांगी जा सकेगी।

2-      हिंदी जगत के प्रख्यात साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का 92 वर्ष की उम्र में देर रात निधन हो गया।

3-      झारखंड आधारित NGO ‘युवा ने प्रतिष्ठित ‘लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड’ award जीता है।


20 February

4-      विंडीज ने england के खिलाफ वनडे में 23 छक्के जड़कर किसी भी team द्वारा एक वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने का विश्व record बनाया

5-      प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 32.5 करोड़ की लागत से बने super-computer ‘परम शिवाय’ का उद्धाटन IIT-bhu में किया।

6-      केरल पुलिस ने पुलिस मुख्यालय में आगुन्तकों की मदद के लिए रोबोट की नियुक्ति की है जिसके साथ ही वह ऐसा करने वाली देश की पहली पुलिस force बन गई है।

7-      सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के लिए रुपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 73वां और 7वां ओपेक (तेल निर्यातक देशों का संगठन) देश बन गया।





  

No comments:

Post a Comment