Friday, October 12, 2018

Current GK November 2018 Part-1



1 October

1-      अन्तराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत में जन्मी और हॉवर्ड university की प्रोफेसर गीता गोपीनाथ (46) को मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है

2-      8वीं hockey india congress और चुनाव में बिहार hockey के मोहम्मद मुश्ताक अहमद निर्विरोध hockey india के नये अध्यक्ष चुन लिए गये है।

3-      साम्यवादी क्रांतिकारी माओत्से तुंग ने 1 October 1949 को चीन (पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना) के अस्तित्व की घोषणा की थी।

2-October

1-      इंस्टाग्राम के co-founder केविन सिस्टरोम और माइक क्रिगर द्वारा पिछले हफ्ते इस्तीफा देने के बाद Facebook news feed के पूर्व vice-president ऐडम मोसेरी को इंस्टाग्राम का नया CEO नियुक्त किया गया है

2-      राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने supreme court के वरिष्ठ न्यायाधीश मदन भीमराव लोकुर को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) का कार्यकारी chairmen नियुक्त किया है।

3-      एशियन गेम्स में तीन पदक जीतने वाली धावक हिमा दास ने देश की सबसे बड़ी तेल वितरक company company Indian oil corporation में HR OFFICER के तौर पर join कर लिया है।

3 October

1-      रैमन लैगुआर्टा ने भारतीय मूल की इंदिरा नुई की जगह अमेरिकी फ़ूड और सॉफ्टड्रिंक्स company पेप्सिको के CEO का कार्यभार संभाल लिया

2-      england के पूर्व सलामी बल्लेबाज एंड्रयु स्ट्रास ने england cricket board के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है।

3-      इंडोनेशिया में भूकम्प और सुनामी के कारण प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए भारत ने ‘ऑपरेशन समुद्र मैत्री’ launch किया है।

4-      पंजाब एवं हरियाणा highcourt के न्यायाधीश सूर्य कान्त को हिमाचल प्रदेश highcourt का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

5-      भारत दौरे पर आये संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को पर्यावरण के क्षेत्र में यूएन के सर्वोच्च सम्मान ‘champions of the earth’ से नवाजा।

4 October

1-      हिग्स बोसान कण को ‘the god particle’ का नाम देने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन(96) का निधन हो गया है

2-      चंदा कोचर ने ICICI bank के CEO का पद तत्काल प्रभाव से छोड़ दिया है। वही, संदीप बख्शी को अगले पांच वर्षो के लिए bank का नया प्रबंधक निदेशक एवं CEO नियुक्त किया गया है।

3-      राजकोट (गुजरात) में विंडीज के खिलाफ match खेलते हुए 18 वर्ष और 329 दिन के पृथ्वी शॉ टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बन गये।

4-      4 October, 1957 को सोवियत संघ (रूस) ने पहला उपग्रह ‘स्पुतनिक-1’ अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक भेजा था जिसके साथ स्पेस में जाने की दौड़ शुरू हो गई थी।

5 October

1-      विंडीज के खिलाफ राजकोट में जारी पहले टेस्ट में विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अपना 30वां अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया

2-      कनाडाई संसद ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर और नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची से कनाडा की मानद नागरिकता वापस लेने का प्रस्ताव पारित कर दिया है।

3-      केंद्र सरकार ने केनरा bank के पूर्व प्रबंध निदेशक राकेश शर्मा को IDBI bank का प्रबंध निदेशक एवं CEO नियुक्त किया है।

6 October

1-      विंडीज के खिलाफ राजकोट(गुजरात) में खेले गये पहले test match में शतक जड़ने वाले पृथ्वी शॉ(18) को ‘man of the match’ award मिला और वह डेब्यू टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय बन गये है

2-      भारतीय team घरेलु सरजर्मी पर 100 test match जीतने वाली पहली एशियाई team बन गई है।
3-      तिरुवनंतपुरम (केरल) के law college से कानून की पढ़ाई करने वाली एम. फातिमा बीबी 6 October 1989 को supreme court में जज के तौर पर नियुक्त होने वाली देश की पहली महिला थी।

4-      Lucknow के एक निजी स्कूल के 550 बच्चों ने india international science festival (IISF) के दौरान 61 minute में केले का DNA आइसोलेशन कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

5-      7 October 1959 को सोवियत संघ (रूस) के लूना-3 अंतरिक्षयान ने चंद्रमा के अँधेरे भाग (dark या for side) की पहली तस्वीर ली थी।

7 October

1-      विश्व champion भारत ने श्रीलंका को 144 रनों से हराकर record छठी बार U-19 एशिया कप जीत लिया है

2-      डेनमार्क के कोपेनहेगन में 7 October 1885 को जन्मे भौतिकशास्त्री नील्स बोर ने atomic structure और quantum theory को समझने में योगदान दिया था।

3-      महाराष्ट्र में 7 October 1978 को जन्मे पूर्व पेसर जहीर खान वनडे विश्व कप में सर्वाधिक 44 wicket लेने भारतीय गेंदबाज है।

4-      ‘मल्लिका-ए-गजल’ कही जाने वाली बेगम अख्तर का जन्म 7 October 1914 को फैजाबाद (उत्तर प्रदेश) में हुआ था।

5-      ब्यूनस आयर्स (अर्जेन्टीना) में आयोजित तीसरे यूथ ओलम्पिक के पहले दिन निशानेबाज शाहू माने ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत जीतकर tournament में भारत को पहला पदक दिलाया।

8 October

1-      थांगजाम तबाबी देवी (16) ने ब्यूनस आर्यस (अर्जेन्टीना) में आयोजित तीसरे यूथ ओलम्पिक में महिलाओं की 44 किलो भार वर्ग में रजत जीतकर tournament में भारत को जूडो में पहला पदक दिलाया

2-      8 October 2013 को हिग्स को संयुक्त रूप से physics का नोबेल पुरस्कार मिला था।

3-      जैवलिन थ्रोअर संदीप चौधरी ने पुरुषों की F42-44/61-64 स्पर्धा में पहला स्थान हासिल कर 2018 एशियन पैरा गेम्स में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया।

4-      भारतीय वायुसेना (IAF) की स्थापना 8 October 1932 को 6 पायलट व 19 सिपाहियों के साथ हुई थी और आजादी से पहले इसका नाम ‘royal air force’ था।

9 October

1-      नॉएडा (उत्तर प्रदेश) की एक university की छात्रा ईशा बहल को 24 घंटे के लिए दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायुक्त बनने का मौका मिला है

2-      वेटलिफ्टर जेरेमी लालारिननुगा यूथ ओलम्पिक के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गये है।

3-      निशानेबाज मनु भाकर ने यूथ ओलम्पिक के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई।

4-      भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल-SH1 स्पर्धा में एशियन पैरा गेम्स का नया record बनाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

10 October

1-      निशानेबाज सौरभ चौधरी ने ब्यूनस आयर्स (अर्जेन्टीना) में जारी तीसरे यूथ ओलम्पिक में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक जीत लिया है

2-      कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ अधिवक्ता तुषार मेहता को नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है।

3-      पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसकी जद में भारत के कई शहर आ सकते है।

4-      मालगुडी डेज के लेखक आर.के. नारायण का जन्म 10 October 1906 को चेन्नई में हुआ था और उनके उपन्यास ‘द गाइड’ पर देव आनन्द व वहीदा रहमान अभिनीत film ‘गाइड’ बनी थी।





Tags:   Current GK October 2018 Part-2    Current GK October 2018 Part-3






No comments:

Post a Comment