Sunday, August 19, 2018

Banking में Career

career in banking
ऐसे बनें Specialist Officer


देश में सरकारी क्षेत्र के ज्यादातर बड़े bank specialist officer नियुक्त करने के लिए IBPS (institute of banking personal selection) पर निर्भर करते है। career counsellor जितिन चावला बताते है कि IBPS करीब 20 सरकारी bank के लिए specialist officer नियुक्त करता है। इसके लिए यह संस्थान online exam और interview का आयोजन करता है। परीक्षा में जरुरी शैक्षणिक योग्यता रखने वाले 20 से 30 वर्ष की आयु के युवाओं को शामिल होने का मौका मिलता है। SBI सहित कुछ सरकारी bank अपनी अलग प्रक्रिया से भी specialist officer नियुक्त करते है।

जनधन योजना की अब तक की सफलताओं के बावजूद एक बड़ी आबादी banking सुविधाओं से दूर है। और जो आबादी banking व्यवस्था से जुड़ी हुई है, उसे अब भी परेशानी रहित सुविधाएँ उपलब्ध नही हो पा रही है। इसकी एक बड़ी वजह bank शाखाओं और bank कर्मियों की कमी है। इसलिए, बीते कुछ वर्षो में सरकारी क्षेत्र के bank में नई नियुक्तियों की दर तेजी से बढ़ी है। बीते वर्षो के नियुक्ति सम्बन्धी आंकड़ो को देखें, तो कमोबेश हर वर्ष 50 हजार से ज्यादा भर्तियाँ हुई है। इनमें क्लर्क के पद तो है ही, कई अन्य श्रेणियों के officer पद शामिल रहे है।

Career counsellor अश्विनी भावे बताती है, ‘ आमतौर पर लोग banking में career का आशय क्लर्क या PO (probationary officer) बनने के मौके के तौर पर ही लेते है। हालाकिं banking में career का दायरा सिर्फ इन्हीं दो पदों तक सीमित नही है। bank में और तरह के पद होते है, जिन पर बैठे शख्स bank के लिए खास भूमिकाएं निभाते है। मगर bank की सामान्य शाखाओं से सम्बंधित न होने के कारण ज्यादातर लोग इन कर्मियों से रूबरू नही हो पाते। ऐसे कर्मियों को banking के क्षेत्र में specialist officer कहा जाता है।‘

कई तरह के होते है Specialist Officer

bank में खास कार्यो की विविधता के कारण specialist officer के पद भी कई होते है। इनमें प्रमुख है- economist, finance analyst, charted accountant, राजभाषा अधिकारी, law officer, agricultural field officer और IT officer. पदों की यह विविधता अलग-अलग विषयक्षेत्र के व्यक्तियों को अपनी विशेषज्ञता भुनाने का पर्याप्त अवसर देती है। लिहाजा इन पदों से जुड़ी जिम्मेदारियों और उन्हें निभाने के लिए अनिवार्य योग्यताओं को जानना जरूरी है।

Economist और Finance Analyst

इनपर सम्बंधित bank की वित्तीय स्थिति को दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी होती है। इसके लिए इन्हें bank management को समय-समय पर उन क्षेत्रों (stock market, fund और bond आदि) में निवेश की सलाह देनी होती है, जो bank के लिए मुनाफे की दृष्टि से बेहतर है।

योग्यता : finance में MBA या दो वर्षीय full time PG diploma प्राप्त कर चुके व्यक्ति finance analyst बन सकते है। इसी तरह economist बनने के लिए economist में PG डिग्री होनी चाहिए।

Charted Accountant

इनकी भूमिका, अपने bank की शाखाओं के audit की होती है। इसके अलावा bank से सम्बंधित करों (corporate tax और service tax आदि) के आकलन का दायित्व भी इन्हें संभालना होता है। ये bank में वित्तीय अनुशासन बनाये रखने और गडबडियों को रोकने में मदद करते है।

योग्यता: Institute of Charted accountant of india के charted accountancy course को पूरा करके CA बना जा सकता है।

राजभाषा अधिकारी

किसी bank में राजभाषा यानी हिंदी में कामकाज की जिम्मेदारी राजभाषा अधिकारी की होती है। देश में banking गतिविधियों मूल रूप से English में संचालित होती है। इसलिए, यहाँ राजभाषा अधिकारी की भूमिका अहम हो जाती है। वह bank के customers के लिए bank की सभी जरुरी सूचनाओं आदेशों और form को हिंदी में उपलब्ध कराते है।

योग्यता : हिंदी में master degree और graduation में English का subject के पर study. इसी तरह संस्कृत में master degree और graduation में हिंदी और English subject होने पर यह पद पाया जा सकता है। 

Law Officer

bank की रोजमर्रा के कामकाज में कई ऐसे कार्य भी शामिल होते है, जिनके लिए कानूनी पेशेवरों की विशेषज्ञता जरूरी होती है। bank में गिरवी रखी जाने वाली संपत्तियों के दस्तावेजों की जाँच, अदालती मामलों में bank को परामर्श देने और bank के कार्यो के कानूनी पहलुओं को देखने सरीखें कार्य, law officer की मुख्य भूमिका में आते है।

Agriculture Field Officer

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इन अधिकारियों की जरूरत कृषि से सम्बंधित banking गतिविधियों के लिए होती है। कृषि कार्यो के लिए किसानों को कर्ज देना इनका मुख्य कार्य होता है। इस कारण इनकी तैनाती भी ग्रामीण क्षेत्रों की bank शाखाओं में होती है। इन्हें bank में किसानों के कर्ज के आवेदनों की जांच और कर्ज की राशि तय करने आदि कार्य करने होते है।

योग्यता: इस पद का दावेदार बनने के लिए agricultural, horticulture, एनिमल हस्बेंडी, फॉरेस्ट्री, डेयरी साइंस, veterinary science, agricultural marketing and cooperation and banking, agro-forestry, agricultural biotechnology, food technology, डेयरी टेक्नोलॉजी और agricultural engineering में से किसी subject में चार वर्षीय bachelor degree का होना जरुरी है।

IT Officer

customer को सुरक्षित और त्वरित banking सेवाएँ मुहैया कराने का दारोमदार IT officer के जिम्मे होता है। ये पेशेवर bank के IT officer के जिम्मे होता है। ये पेशेवर bank के IT system की खामियों को खोजने और उनमें सुधार के जरूरी उपाय भी करते है। ये पेशेवर ethical hacking और application security testing आदि का सहारा लेते है।

योग्यता: computer science, information technology और electronic and communication engineering में से किसी विषय में BE या B Tech की degree इस पद के लिए जरूरी होती है। graduation के बाद NIELIT से ‘B’ level diploma प्राप्त व्यक्ति भी पद के लिए दावेदारी कर सकते है।






                                        Job से सम्बंधित कुछ बातें





No comments:

Post a Comment