Friday, September 29, 2017

Professional हो आपका नजरिया

professional


Entrance exam और interview में success होकर आपने मनपसन्द job हासिल कर ली। अब अपने हुनर और कौशल को प्रदर्शित करने की बारी है। दरअसल पहली job एक ऐसा आधार है, जो career की नीव रखती है। साथ ही यह जीवन का एक नया फेज है, जिसमे आप student life से निकलकर profession दुनिया में कदम रखते है। इस बदलाव के समय में जरूरी है कि आप सजग, सहज और सबल रहे। आईये जानते है job मिल जाने के बाद office में किन बातो का ख्याल रखना चाहिए।

पहला impression हो अच्छा

‘first impression is a last impression’ ये कहावत तो आपने सुनी होगी। यह बात तो सौ फीसदी सच है। job के शुरूआती दिनों में आपकी जैसी छवि बनती है, उसी के आधार पर लोग आपके काम का आकलन करते है। हालाकि अपनी छवि को बदला भी जा सकता है, लेकिन तब इसके लिए काफी मेहनत करनी पडती है। इसलिए आप हर तरह से  अच्छे और मेहनती होने का परिचय दे। आपके हाव-भाव और पहनावे से एक पेशेवर की झलक आनी चाहिए।

समय के हो पाबंद

सबसे अहम है समय की पाबंदी। इस बात का खास ध्यान रखे कि आप office कभी देर से न पहुंचे। job join करने के बाद नये कर्मचारियों पर HR और boss की विशेष नजर रहती है, इसलिए इस बात का ध्यान रहे कि office पहुंचने में देर न हो। भले ही तय समय से कुछ पहले office पहुंच जाए। college में पहला period निकल जाने के बाद पहुंचना चल जाता था, लेकिन office में यह रवैया नही चल सकता।

माहौल के हिसाब से चले

हर office का अपना अलग अंदाज और माहौल होता है, अलग संस्कृति होती है। job मिलने के बाद सबसे पहले आप अपने office के तौर- तरीके सीखे। वहां के माहौल का अध्ययन करे और उसके अनुसार ही अपना व्यवहार रखे। दूसरो के काम में ताक-झांक न करे और अपने काम से मतलब रखे।

Professional हो नजरिया

आपको इस बात का अंदाजा होगा कि career में सफलता के लिए professional नजरिया रखना कितना जरूरी है। लेकिन professionalism का मतलब होता क्या है? शायद ही कोई शिक्षण संस्थान professionalism सीखाता है। यह आपको खुद सीखना होगा। दूसरो को देखकर, उनके संपर्क में आकर। professional नजरिया रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी संस्था के सांस्कृतिक मानदंडो को समझे और उनका अनुसरण करे। अपने सहकर्मियों के साथ विनम्रता के साथ पेश आये। जिन्हें नही पसंद करते, उनके साथ भी विनम्र रहे। आपके साथ अच्छा व्यवहार न करने वाले लोगो के साथ भी विनम्रता से ही पेश आये। इसमे आप कही ज्यादा पेशेवर दिखेगे।
professional नजरिया रखने के लिए यह भी जरूरी है कि आप काम को गम्भीरता से ले। यदि कोई गलती हो जाती है तो उसकी जिम्मेदारी ले। समय पर काम पूरा करके देने की कोशिश करे, लेकिन यदि पूरा न कर पाए तो उसकी जानकारी समय रहते जरुर दे।

काम समझे

आप अपना काम जिम्मेदारी के साथ और professionally करे, इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने काम की समझ हो। कई बार उत्साह में freshers कुछ का कुछ कर बैठते है, इसलिए पहले अपने boss के साथ बैठकर अपना काम अच्छी तरह समझ ले। कही शंका हो तो उसे भी दूर करे। यदि कुछ नया करना चाहते है तो अपने ideas boss के साथ share करे। कही ऐसा न हो कि उत्साह में आकर आप दूसरो के काम भी अपने हाथ में ले ले और team का माहौल ख़राब हो जाए। नई job में इसकी सम्भावना ज्यादा रहती है, इसलिए उनसे जाने कि आपकी जिम्मेदारियां क्या है।

रहे HR के संपर्क में

job join करने के एक महीने बाद तक कुछ कागजी प्रकियाए और फॉर्म भरने का काम चलता रहता है। इसके लिए सजग रहे और अपने सभी जरूरी दस्तावेजो की copy अपने पास रखे। इस बात का भी ध्यान रखे कि आपकी उपस्थिति लग रही है या नही। यदि आपके लिए अब तक उपस्थिति लगाने की प्रकिया पूरी नही हो पाई है तो HR से इस बारे में बात कर ले, ताकि वेतन में कटौती न हो।

कम ले छुट्टिया

college में आपने खूब क्लास बंक की होगी, पर अब आपको अपनी यह आदत बदलनी होगी। boss और HR ऐसे कर्मियों को बिलकुल पसंद नही करते, जो बार-बार छुट्टिया लेते है। इस तरह आप उनकी गुड-बुक में भी शामिल नही हो पायेगे। इसलिए जब तक जरूरी न हो, अतिरिक्त छुट्टिया न ले।

Gossip का हिस्सा न बने

job मिलने के बाद office में आपके नये दोस्त भी बनेगे। नये दोस्त आपको अपने साथ gossip का हिस्सा भी बनाने का कोशिश करेगे। ऐसे में बेहतर यह होगा कि आप एक professional डेकोरेम का पालन करे। उनकी बाते सिर्फ सुने, कोई प्रतिक्रिया न दे। सहज रहे और कहे कि आपको इस बारे में कोई जानकारी नही।

यदि आपको लगता है कि इसके बारे में manager को बताना चाहिए तो जरुर बताये, लेकिन उस person का नाम न बताये। साथ ही office के friends के बीच कभी personal बाते न करे।

Feedback ले

feedback लेना आपके काम का ही हिस्सा है। आज के समय में तो यह HR system का हिस्सा बन चुका है। आपके काम का आकलन कर आपका reporting manager अच्छी बातो के साथ negative comment भी करता है। negative feedback आपके अनदेखे अंधेरे पक्षों को उजागर करता है। यदि संभव हो तो आगे बढकर अपने senior officer से कुछ खास point को स्पष्ट करने के लिए कहे, ताकि वे आपसे क्या चाहते है, इसे आप स्पष्ट तरीके से समझ सके। इससे आपको उस मोर्चे पर सुधार करने में मदद मिलेगी।

न दिखाए जल्दबाजी

हो सकता है कि आपके दफ्तर का समय 5 बजे खत्म हो जाता है, लेकिन यदि अतिरिक्त आधे घंटे रुकने से जरूरी अधुरा काम पूरा हो जाता है तो आप office time के बाद भी थोड़ी देर जरुर रुके। इसका मतलब यह नही है कि आप अपनी personal जिदगी के प्रति संवेदनशील न रहे, लेकिन office का काम सिर्फ इसलिए अधुरा न छोड़े, क्योंकि आपके घर जाने का समय हो गया है।

Positive हो Behavior

व्यक्ति का आचार, विचार व् behavior उसके personality को दर्शाता है। job में कदम रखने वाले freshers के लिए तो ये विशेष गुण खास मायने रखते है। दरअसल ये वह गुण है, जो उनके career की दिशा व् दशा तय करने में मददगार साबित होते है। आमतौर पर जब कोई युवा किसी company में पहली job या training के लिए जाता है तो workplace के माहौल से पूर्णतया अनभिज्ञ होता है। खुद को ऐसे माहौल में ढालना और अपने व्यवहार से seniors के दिलो तक पहुचने की खूबी ही उनकी राह आसान करती है। वैसे यह काम मुश्किल भी नही है। बस इसके लिए कुछ बाते ध्यान रखना जरूरी है। जैसे-

·         office में ऊँची आवाज में बात न करे।

·         अंहकार न पाले, इससे office का माहौल negative होता है।

·         office के समय में फोन पर कम से कम निजी बाते करे। फ़ोन की आवाज भी धीमी रखे। फोन साइलेंट मोड पर भी रख सकते है।

·         आपके behavior में भी ऐसी खूबियां दिखनी चाहिए, जो company की growth में मददगार हो।

·         आपके हाव-भाव में यह दिखना चाहिए कि आप अच्छे श्रोता है।

·         boss की बाते सुनकर उनके विचारो को अमल में लाने की कोशिश करे।

·         company की बेहतरी के लिए कुछ योजनाये हो तो वे भी share करे।

·         office में काम करने वाले सभी कर्मियों का सम्मान करे, खासकर महिलाओ के साथ अपना आचरण मर्यादित रखे।

·         अपने पद की गरिमा बनाये रखे।                        





                            Knowledge भरा पहला मरहम



No comments:

Post a Comment