Tuesday, June 4, 2019

Current GK June 2019 Part-3



21 May

1-      संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने गोल्डन कार्ड परमानेंट रेजीडेंसी प्रोग्राम के तहत कुल 1,880 अर्ब निवेश करने वाले 6,800 विदेशियों को स्थायी नागरिकता दी है

2-      दूरदर्शन पर मशहूर हुए ‘एक चिड़िया, अनेक चिड़िया’ animation video की निर्माता और प्रसिद्द इतिहासकार विजया मुले का 98 साल की आयु में निधन हो गया है।

22 May

1-      चुनाव आयोग ने बताया कि 2019 लोकसभा चुनाव में 67.10% (अंतरिम) मतदान हुआ है, जो लोकसभा चुनाव के इतिहास में सर्वाधिक है

2-      इसरो ने PSLV-C46 के जरिये RISAT-2B राडार satellite का सफल प्रक्षेपण किया है, जो दिन, रात, घने बादल और बारिश में भी निगरानी रख सकता है।

23 May

1-      आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में अपनी हार को स्वीकार करते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौपा दिया

2-      बीजेपी के सबसे युवा प्रत्याशी 28 वर्षीय तेजस्वी सूर्या ने 3,31,192 लाख वोटों के अंतर से बेंगलूर (दक्षिण) से जीत दर्ज की है।

3-      प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने हुई मतगणना में गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव को 4.79 लाख वोटों से हराकर वाराणसी लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की।

4-      भोजपुरी अभिनेता व् बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने 3,01,664 वोटों के मार्जिन से गोरखपुर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की।

5-      वाशिंगटन अमेरिका का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने मानव शव से खाद बनाने वाले बिल को मंजूरी दे दी है।

6-      national congress प्रमुख फारुक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट का चौथी बार चुनाव जीत लिया है।

24 May

1-      सिक्किम विधानसभा चुनाव में हार के साथ सबसे लम्बे समय तक किसी राज्य के लगातार मुख्यमंत्री रहने वाले पवन कुमार चामलिंग का 24 साल 5 महीने लम्बा कार्यकाल समाप्त हो गया

2-      केन्द्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने 3 बार के स्थानीय सांसद और congress अध्यक्ष राहुल गाँधी को 55,120 वोटों के अंतर से हरा दिया है।

3-      इंदिरा गाँधी की congress के बाद बीजेपी अपने बल पर पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौटने वाली पहली पार्टी बन गई है।

4-      DRDO ने भारत निर्मित 500 किलोग्राम के इनर्शली गाइडेड बम का पोखरण में सफल परीक्षण किया।

5-      केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने हजारीबाग सीट से 67.42% वोट हासिल कर congress के गोपाल साहू को 4.79 लाख मतों से हराकर दोबारा जीत दर्ज की।

6-      सीजेआई रंजन गोगोई ने supreme court के 4 न्यायाधीश, जस्टिस बी.आर.गवई, सूर्य कांत, जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस ए.एस.बोपन्ना को पद की शपथ दिलाई जिसके साथ ही supreme court में न्यायाधीशों की संख्या 31 हो गई।

25 May

1-      एथलेटिक्स विश्व championship के track event में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय धावक हिमा दास ने असम board की 12वीं की परीक्षा first division से पास कर ली है

2-      संसद भवन में हुई NDA संसदीय दल की बैठक में सर्वसम्मति से दोबारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेता चुन लिया गया।

26 May

1-      क्योंझर (ओड़िसा) सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अनंत नायक को हराकर BJD प्रत्याशी चंद्राणी मुर्मू लोकसभा इतिहास में सबसे युवा सांसद बनी है, जिनकी आयु 25 साल 11 महीने है

2-      पश्चिम बंगाल सरकार ने ADJ व् IG (operations) अनुज शर्मा को kolkata का पुलिस कमिश्नर दोबारा नियुक्त कर दिया है।

27 May

1-      अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से mumbai में निधन हो गया

2-      अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जापान के नये सम्राट नारुहितो से मिलने वाले पहले विदेशी नेता बन गये है।

3-      सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) प्रमुख प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

4-      म्यूनिख में जारी ISSF विश्व कप में भारतीय महिला निशानेबाज राही सरनोबत ने 25 मीटर पिस्टल इवेंट का स्वर्ण पदक जीत लिया।

5-      अमेरिकी पर्वतारोही क्रिस्टोफर जॉन कुलिश (62) की माउंट एवरेस्ट फतह करने के कुछ देर बाद मौत हो गई।

28 May

1-      दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने छत्तीसगढ़ के रायपुर division में 177 डिब्बों वाली 2 किलोमीटर लम्बी ‘एनाकोंडा’ नामक मालगाड़ी चलाकर national record बनाया है

2-      सिकिम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने शपथ लेने के बाद ऐलान किया कि राज्य के सरकारी कर्मचारियों को हर हफ्ते 2 दिन छुट्टी मिलेगी।

3-      इतिहास में पहली बार भारतीय वायुसेना के all women क्रू ने Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर उड़ाया। क्रू में फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्धाज (कैप्टेन), फ्लाइंग officer कमल निधि (co-pilot) और फ्लाइट लेफ्टिनेंट हीना जायसवाल (flight engineer) शामिल थे।

6-      मलेशिया के आखिरी नर सुमात्रा गैंडे ‘टैम’ की 30 साल की उम्र में मौत हो गई है

29 May

1-      अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रुसी दखल पर जाँच report जारी करने वाले विशेष वकील रॉबर्ट म्युलर ने न्याय विभाग से इस्तीफा दे दिया

2-      केंद्र सरकार ने इंदौर (मध्य प्रदेश) के देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे को राज्य के पहले international airport का दर्जा दे दिया है।

3-      भारतीय music लेवल टी-सीरीज 100 मिलियन सब्सक्राइबर वाला दुनिया का पहला you tube channel बन गया है।

30 May

1-      पूर्व विदेश सचिव एस.जयशंकर ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मंत्रिपद की शपथ ली। सुषमा स्वराज के विदेश मंत्री रहने के दौरान जयशंकर जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक भारत के विदेश सचिव थे।

2-      सेना में 30 साल सेवारत रहे व् कारगिल जंग में हिस्सा ले चुके पूर्व सैन्य अधिकारी मोहम्मद सनाउल्लाह को एक फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल ने ‘विदेशी’ घोषित कर अवैध आप्रवासियों के लिए बने डिटेंशन सेण्टर में भेज दिया है।

3-      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

4-      वाईएसआर congress party के प्रमुख वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी (46) ने विजयवाड़ा में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

5-      निशानेबाज मनु भाकर ने ISSF विश्व cup में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर भारत के लिए निशानेबाजी में 7वां ओलम्पिक कोटा हासिल किया है।




   








  

No comments:

Post a Comment