Friday, July 17, 2020

Current News July 2020 Part-1



1 July

1-      मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की अनुपस्थिति के चलते उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने mp के प्रभारी राज्यपाल के तौर पर शपथ ले ली

2-      मेजर जनरल निगार जौहर पाकिस्तानी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी है।

3-      भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार 1 जुलाई को परिचालन कर रही उसकी सभी ट्रेन अपने गंतव्यों पर समय से पहुंची।

4-      रूस में जनमत संग्रह में संविधान संशोधन को अनुमति मिल गई जिससे 67 वर्षीय व्लादिमीर पुतिन 2036 तक राष्ट्रपति बने रह सकते है।

5-      ICC chairmen शशांक मनोहर ने अपने 2 कार्यकाल के बाद अध्यक्ष पद छोड़ दिया है।

2 July

1-      रेलवे ने बताया कि 2.8 किलोमीटर लम्बी ट्रेन ‘शेषनाग’ भारतीय रेलवे द्वारा संचालित की जाने वाली अब तक की सबसे लम्बी ट्रेन बन गई है

2-      चीन के साथ तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने 21 मिग-29 और 12 सुखोई (Su-30 MKI) लड़ाकू विमानों की खरीद के प्रस्ताव के साथ-साथ मौजूदा 59 मिग-29 विमानों के अपग्रेडेशन को मंजूरी दे दी है।

3 July

1-      Pakistan के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का corona test positive आया है

2-      राजस्थान सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 103 IAS अधिकारीयों का तबादला कर उन्हें नई जिम्मेदारी दे दी। राजीव स्वरूप को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

3-      अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट ने वह बिल पारित कर दिया जिसमें चीन के साथ कारोबार करने वाले बैंक पर प्रतिबन्ध लगाने का प्रावधान है।

4-      अहमदाबाद स्थित कैडिला हेल्थकेयर की company zydus ने बताया कि उसकी संभावित कोविड-19 वैक्सीन ‘जाईकोव-डी’ को DCJI ने पहले व् दूसरे चरण के मानव परीक्षण की अनुमति दे दी।

5-      lockdown के बीच 20 वर्षीय छात्र क्लियोन पापाद मित्रीयू 3,218 किलोमीटर साइकिल चलाकर Scotland से ग्रीस अपने घर पहुंचा।

6-      कोरियोग्राफर सरोज खान (71) का कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया।

4 July

1-      उत्तर प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) और उनकी पत्नी में ट्रुनेट मशीन से हुए test में corona virus संक्रमण की पुष्टि हुई है

2-      गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉ. दीपक ओहरी कोविड-19 संक्रमित पाए गये है।

3-      बिहार विधान परिषद् के सभापति अवधेश नारायण सिंह का corona virus test positive आया है।

5 July

1-      अफगानिस्तान के नूरिस्तान,बदख्शन, फराह और कपिसा प्रान्त में शैक्षणिक विकास के लिए भारत और अफगानिस्तान ने 5 समझौते (MOU) पर हस्ताक्षर किये है

6 July

1-      गोवा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व् गोवा बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष डॉ.सुरेश अमोनकर (68) का कोविड-19 के चलते निधन हो गया

2-      हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री और JJP प्रमुख दुष्यंत चौटाला के private job में स्थानीय युवाओं को 75% आरक्षण के प्रस्ताव वाले ड्राफ्ट अध्यादेश को cabinate ने मंजूरी दे दी है।

3-      पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बनाया गया ‘self scan’ नामक apps launch किया जो फ़ोन पर दस्तावेजों को scan कर सकता है।

4-      सूक्ष्म, लघु और मध्यम उधमों (MSAE) इमरजेंसी रेस्पांस प्रोग्राम के लिए भारत सरकार और विश्व बैंक ने तकरीबन 55 अरब के समझौते पर हस्ताक्षर किये

5-      कुवैत की national assembly की लीगल कमिटी ने भारतीयों की संख्या को 15% जनसंख्या तक सीमित करने के प्रस्ताव वाले प्रवासी कोटा बिल के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है।

6-      कोरोना virus के प्रसार पर काबू पाने के लिए Australia ने 100 वर्षो में पहली बार विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्यों के बीच सीमा बंद की।

7-      कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद कई स्वास्थ्य सम्बन्धी जटिलताओं से जूझ रहे कनाडाई actor निक कोरडेरो(41) का निधन हो गया।

8-      उधोगपति रतन टाटा के 27 वर्षीय सहायक शांतनु नायडू ने महत्वाकांक्षी उधमियो की मदद के लिए lockdown के दौरान online course ‘ऑन योर स्पाक्स’ शुरू किया है।

7 July

1-      इजरायली रक्षा मंत्रालय ने अन्तरिक्ष में Ofek 16’ नामक ख़ुफ़िया उपग्रह के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण की घोषणा की है जिसे आधुनिक क्षमताओं के साथ ‘इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल रीकॉनिसेन्स सैटलाइट के रूप में परिभाषित किया गया है

2-      निर्देशक निर्माता हरीश शाह का mumbai में 76 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

3-      ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कोविड-19 test में positive आने की घोषणा की।

8 July

1-      वरिष्ठ बॉलीवुड अभिनेता और जावेद व् नावेद जाफरी के पिता जगदीप का उम्र सम्बन्धी समस्याओं के चलते 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया

2-      आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस.जगन रेड्डी ने डॉ.बी.आर.अम्बेडकर की 125 फीट ऊँची प्रतिमा का शिलान्यास किया।

3-      महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने mumbai के पास पनवेल में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े डाटा सेण्टर ‘Yotta NM1’ का वर्चुअली उद्धाटन किया।

9 July

1-      दुबई में 17 वर्षीय भारतीय सोहम मुखर्जी ने रूलर (फुट्टा) के इर्द-गिर्द एक पैर पर 30 second में सबसे ज्यादा 101 बार कूदने का गिनीज world record बनाया है

2-      कॉग्निजेंट india के chairmen और MD रामकुमार ने company में 22 साल बिताने के बाद इस्तीफा दे दिया है।

3-      दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स वारेन बफेट ने अपनी company बर्कशायर हैथवे के करीब 21,736 करोड़ ($2.9 अरब) मूल्य के 1.6 करोड़ class बी share बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन समेत पांच चैरिटीज को दान में दिए है।

10 July

1-      ब्रिटिश आयल group बीपी ने 7,528 करोड़ में रिलायंस इंडस्ट्रीज के ईधन रिटेल कारोबार में 49% हिस्सेदारी खरीदी है

2-      बोलीविया की अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अनेज का corona virus का test positive आया है।

3-      बिहार स्वास्थ्य विभाग ने पटना स्थित एम्स को corona virus संक्रमितों के इलाज के लिए कोविड-19 डेडीकेटेड अस्पताल के रूप में चिन्हित किया है।

4-      अमेरिकी एयरोस्पेस company बोइंग ने कहा है कि उसने भारतीय वायुसेना को 22 AH-64E अपाचे और 15 CH-47F(I) चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टर की delivery पूरी कर ली है।

5-      रीवा (मध्य प्रदेश) में देश को समर्पित हुई एशिया की सबसे बड़ी 750 मेगावाट की सोलर power परियोजना 1500 हेक्टेयर(क्षेत्रफल) में है।





                   Current Affairs June 2020 Part-3




No comments:

Post a Comment