Thursday, July 16, 2020

Current Affairs June 2020 Part-3



21 June

1-      भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सिक्किम हिमालय में 18,800 फीट की ऊंचाई पर योग किया

2-      ब्राजील में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 50,591 हो गई जिसके साथ ही वह अमेरिका के बाद ऐसा दूसरा देश बन गया।

3-      भारतीय घरेलू cricket के दिग्गज-खिलाड़ी राजिंदर गोयल का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

22 June

1-      पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हारिस रऊफ, आल राउंडर शादाब खान और बल्लेबाज हैदर अली का कोविड-19 test positive आया है और यह तीनों england दौरे के लिए स्क्वाड का हिस्सा है

2-      supreame court ने पुरी (उड़ीसा) में कुछ प्रतिबंधों के साथ भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की अनुमति दे दी है।

23 June

1-      भारतीय team के पूर्व सलामी बल्लेबाज और घरेलू cricket के दिग्गज खिलाड़ी वसीम जाफर को आगामी घरेलू सत्र के लिए उत्तराखंड का मुख्य coach नियुक्त किया गया है

2-      दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण के 62,655 मामले होने के साथ ही यह तमिलनाडु (62,087) को पछाड़कर संक्रमण के सर्वाधिक मामलों वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

3-      संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए सम्मानित किये गये लोगों में केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के.शैलजा भी शामिल थी।

24 June

1-      केन्द्रीय कैबिनेट ने कुशीनगर(यूपी) airport को international airport के रूप में मंजूरी दे दी है

2-      pakistan की राजधानी इस्लामाबाद में पहले हिन्दू मन्दिर की आधारशिला रखी गई है और 10 करोड़ पाकिस्तानी रूपये की लागत से यह मन्दिर 20,000 वर्ग फीट में बनेगा।

25 June

1-      केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने ट्रांसफ्यूजन के लिए आसानी से उपलब्ध कराने के लिए indian red cross society की साझेदारी में ‘इब्लडसर्विसज’ ऐप launch किया

2-      जापानी समूह के softbank के CEO मासायोशी सोन ने 15 साल बाद e-commerce company अलीबाबा के board से इस्तीफा दे दिया है।

3-      चीन के सबसे बड़ी game developer टेंसेंट के CEO मा हुआतेंग($50 अरब) अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा ($48 अरब) को पछाड़कर चीन के सबसे अमीर शख्स बन गये है।

4-      भारत ने 37 साल पहले 25 june 1983 को कपिल देव की अगुवाई में अपना पहला विश्व कप जीता था।

26 June

1-       अमेरिकी संसद में डेमोक्रेट्स के बहुमत वाले सदन house of representative ने राजधानी वाशिंगटन डीसी को 232-180 मतों से 51वां राज्य बनाने की मंजूरी दे दी

2-      बिहार के नवीन चौधरी जम्मू-कश्मीर के स्थाई निवासी बनने वाले पहले आईएस अधिकारी बन गये है।

3-      लिवरपूल ने अपने इतिहास में पहली बार english premier title जीतकर championship नही जीतने का 30 साल का सूखा समाप्त कर दिया है।

27 June

1-      गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के आईटी व् मीडिया प्रभारी पर्थेश पटेल ने बताया कि वाघेला का कोरोना virus test positive आया है

2-      सरकार ने भारत में हल्के से गंभीर लक्षण वाले कोविड-19 रोगियों के लिए मिथाइलप्रेडनिसोलोन के किफायती विकल्प डेक्सामेथोजॉन के उपयोग के लिए मंजूरी दी है।

28 June

1-  सहारा रेगिस्तान से उठा धूल का एक बड़ा गुबार 8,046 किलोमीटर चलकर अमेरिका पहुंच गया। वैज्ञानिकों ने 5,600 किलोमीटर लम्बे इस गुबार को ‘गॉडजिला डस्ट क्लाउड’ कहा था।

2-  कृषि मंत्रालय के अनुसार, टिड्डियों से निपटने में ड्रोन इस्तेमाल करने वाला भारत पहला देश है।

29 June

1-      भारत बायोटेक ने कहा है कि उसकी कोविड-19 की कैंडीडेट वैक्सीन ‘COVAXIN’ को चरण 1 और 2 के human trial के लिए drugs controller of india से मंजूरी मिली है

2-      भारत सरकार ने 59 apps को भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा बताते हुए उन पर बैन लगा दिया। इसमें टिक-टॉक, यूसी ब्राउज़र जैसे चीनी apps शामिल है।

3-      कोविड-19 के कारण 3 महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद Pakistan के करतालपुर कारीडोर को दोबारा खोल दिया गया।

4-      UCL, ZSL और greenland institute of natural resources के वैज्ञानिकों की team ने Greenland के समुद्र में कोमल मुंगो का एक बगीचा खोजा है।

5-      england के लॉन्ग ईटन में रहने वाले 10 वर्षीय नादुब गिल ने 1 मिनट में 196 सवाल हल कर ‘highest score achieved on times tables rock stars in one minute’ का गिनीज वर्ल्ड record बनाया है।

6-      भारतीय अम्पायर नितिन मेनन को ICC ने सत्र 2020-21 के लिए ICC अम्पायर के एलीट पैनल में शामिल किया है। इस पैनल में शामिल होने वाले नितिन सबसे युवा(36) अम्पायर है।

30 June

1-      चीन ने पिछले साल होन्ग कोंग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून कथित रूप से पारित कर दिया

2-      राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वरिष्ठ अधिवक्ता के.के.वेणुगोपाल को 1 जुलाई से 1 साल की अवधि के लिए दोबारा भारत का अर्टानी जनरल नियुक्त किया है।

3-      महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ‘प्रोजेक्ट प्लेटिना’ launch किया है जिसे राज्य सरकार ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्लाज्मा थेरेपी ट्रायल बताया।










No comments:

Post a Comment