Thursday, May 23, 2019

Current GK June 2019 Part-2



11 May

1-      जापान ने शिनकानजेन ट्रेन के ‘ALFA-X’ version और दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू किया है

2-      पुणे स्थित indian institute of science education and research (IISER) की team ने पिट वाइपर सांप की लाल-भूरे रंग की प्रजाति ढूंढी है जिसमें गर्मी को सेंस करने की अनूठी क्षमता है। इस प्रजाति का नाम इसकी खोज की जगह अरुणाचल प्रदेश पर ‘Trimeresurus arunachalensis’ रखा गया है।

3-      अमेरिकी विमान निर्माता company बोइंग के साथ करार के करीब 3.5 साल बाद भारतीय वायुसेना को पहला AH-64E(I) अपाचे गार्डियन हेलीकॉप्टर मिल गया।

4-      ITC के गैर-कार्यकारी chairman वाई-सी-देवेश्वर (72) का सुबह कार्ड़ीएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया।

15 May

1-      बीते 27 February को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ऍफ़-16 को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के pilot विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की यूनिट स्क्वाड्रन नंबर 51 को ;फाल्कन स्लेयर’ व् ‘आमरैल डॉजर्स नाम का बैंज मिला है

2-      नेपाल के कामी रिता शेरपा (49) ने माउंट एवरेस्ट पर 23 वीं बार चढ़ाई पूरी कर विश्व की सबसे ऊँची चोटी पर चढ़ने के अपने ही विश्व record को तोड़ दिया है।

3-      श्रीलंकाई गृह युद्ध में हिस्सा ले चुके मेजर जनरल ए.के.ढींगरा को आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशन डिवीज़न का पहला प्रमुख बनाया गया है।

16 May

1-      mumbai की आरोही पंडित (23) अटलांटिक महासागर के उपर light sport aircraft में अकेली उड़ान भरने वाली दुनिया की पहली pilot बन गई है

2-      england के खिलाफ तीसरे वनडे में 151 (131) रनों की पारी खेलकर पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम-उल-हक (23 वर्ष और 153 दिन) वनडे इतिहास में एक पारी में 150 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गये।

3-      अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश के telecom network पर संभावित विदेशी हमलों के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।

4-      kolkata के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के ADJ CID पद से हटाकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय में तबादला कर दिया।

5-      supreme court से सेवानिवृत्त जस्टिस मदन बी. लोकुर की नियुक्ति फिजी के supreme court की आप्रवासी समिति के न्यायाधीश के तौर पर हुई है।

17 May

1-      england के खिलाफ मार्क वुड की गेंद पर पाकिस्तानी all-rounder शोएब मलिक ने जगह बनाकर शार्ट मारते हुए स्टंप्स पर बैट दे मारा और 41(26) पर हिट-विकेट out हो गये

2-      mumbai के पहले एसी थिएटर्स में से एक दादर स्थित चित्रा cinema 70 साल बाद बंद हो गया है।

18 May

1-      ICC ने 30 may से england और वेल्स में शुरू होने वाले 2019 विश्व cup के लिए आधिकारिक थीम सांग्स ‘स्टैंड बाय’ जारी कर दिया है

2-      यूनाइटेड किंगडम में पहली बार डॉक्टर ने कीहोल सर्जरी के जरिये महिला के गर्भ में पल रहे शिशु को रीढ़ ठीक करने में सफलता पाई है।

3-      प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के अतिरिक्त प्रधान सचिव पी.के.मिश्रा को आपदा प्रबंधन के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित सासाकावा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

4-      भारतीय cricket team के कप्तान विराट कोहली social media पर 10 करोड़ followers वाले दुनिया के पहले cricketer बन गये है।

5-      भारतीय film निर्माता अच्युतानंद द्धिवेदी को तीन मिनट की film ‘सीड मदर’ ने कान्स film festival की प्रतियोगिता ‘नेस्प्रेलो टैलेंट 2019’ की अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में तीसरा पुरस्कार जीता है।

6-      पांडा के लिए काम करने वाली संस्था ‘द चाइना कंजर्वेशन एंड रिसर्च सेण्टर’ ने इनके (पांडा) बीच अंतर करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन ऐप बनाया है।

19 May

1-      mumbai के युवक प्रभु (20) ने पानी के नीचे 1:48 मिनट में 9 रूबिक्स क्यूब सुलझाकर गिनीज वर्ल्ड record बनाया है

2-      इंदौर (मध्य प्रदेश) लोकसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 215 को वातानुकूलित बनाया गया है और यहाँ मतदाताओं के लिए चाय,पानी,कॉफी,फ्लेवर्ड मिल्क,ठंडाई और बिस्किट की व्यवस्था की गई है।

3-      kolkata में एक्यूट ब्रान्काइटिस का इलाज करा रही रेणु शर्मा (59) मतदान के लिए oxygen सपोर्ट के साथ 330 किलोमीटर की यात्रा कर kolkata से दुमका (झारखंड) पहुंची।

4-      हिमाचल प्रदेश के तशिगांग गाँव में समुद्र तल से 15,256 फीट ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊँचे मतदान केंद्र पर हुए मतदान में 34 मतदाताओं ने अपना वोट डाला।

20 May

1-      देश की 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों के दौरान हिमाचल प्रदेश में 71.73% मतदान हुआ जो 1951-52 में हुए स्वतंत्र भारत के पहले चुनावों से राज्य के लिए अभी तक सर्वाधिक है
     






   




No comments:

Post a Comment